CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 6, 2024

जानिए क्या रहीं आज की बड़ी खबरें

30 Jan. Vadodara: आज की बड़ी खबरें पढ़िए संक्षिप्त में… जानिए क्या रहीं आज की बड़ी खबरें

1) कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 66वां दिन है। लेकिन, पिछले 4 दिन में 2 बार हुई हिंसा के बाद आंदोलन में सरकार और पुलिस की तरफ से लगातार एक्शन हो रहा है। केंद्र सरकार ने किसान आंदोलन के तीनों अहम पॉइंट सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर इंटरनेट सर्विस 31 जनवरी तक बंद कर दी है। कल सिंघु बॉर्डर पर हुए घमासान के बाद आज किसानो ने सद्भावना दिवस मनाया। किसानो ने आज भूख हड़ताल भी की। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किसानो ने अनशन किया। उधर मुजफ्फरनगर में हुए महापंचायत में किसान आंदोलन को और तेज करने पर सहमति बनी है जिसके चलते बड़ी तादाद में किसान दिल्ली का रूख कर रहे हैं।

2) दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर हुए आईईडी ब्लास्ट से शक की सुई फिर से ईरान की तरफ उठ गई है। भारत इजरायल राजनयिक संबंध की 29वीं वर्षगांठ पर हुए इस हमले ने कई सवाल भी खड़े कर दिए हैं। दूतावास के बाहर हुए आईईडी ब्लास्ट ने फिर से 2012 की घटना की याद ताजा कर दी है। तब इजरायल के एक राजनयिक की कार को प्रधानमंत्री आवास के पास धमाके से उड़ा दिया गया था। ठीक वैसा ही वाकया शुक्रवार को भी इजरायली दूतावास के बाहर देखने को मिला है।

3) आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि है।आज ही के दिन 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने उनकी हत्या कर दी थी।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर बापू को विनम्र श्रद्धांजलि दी।पीएम मोदी ने कहा है कि उनके आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते रहते हैं।जबकि राष्ट्रपति ने लोगों से उनके सत्य और प्रेम के मार्ग पर चलने की अपील की है।

4) एक फरवरी को पेश होने वाले बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई। सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है और इस चर्चा में सभी विषयों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही सदन में सभी पार्टियों को बोलने का मौका भी मिलेगा।पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय, शिवसेना सांसद विनायक राउत, और एसएडी के बलविंदर सिंह भांडेर ने किसान आंदोलन पर लंबी बात की।

5) जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में घिरने के बाद दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जिले के काकापोरा इलाके के लेलहार में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद शुक्रवार रात को घेराबंदी कर तलाश अभियान चलाया था।

6) गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने दावा किया कि, आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में कांग्रेस बुरी तरह हारेगी। पाटिल ने कहा कि, इस बार कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत जब्त होने का रिकॉर्ड बनेगा।’ पाटिल ने यह बयान भुज-कच्छ जिले के सरपंचों के साथ संवाद और पेज समिति के कार्यकर्ताओं को कार्डों के वितरण कार्यक्रम के वक्त दिया।

7) उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए देशभर से चंदा जुटाया जा रहा है। रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि संग्रह समिति के मार्गदर्शन में आयोजित निधि संग्रह अभियान के तहत कई टीमें गुजरात राज्य के लोगों से रकम जुटा रही हैं। राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि, मकर संक्राति से अब तक गुजरात से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा चंदा मिल चुका है।