CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 19, 2024
International No Diet Day

International No Diet Day: क्या आप भी आज के दिन Diet से करने वाले है Cheating ?

International No Diet Day: अधिक्तर लोग वजन घटाने के लिए व फिट रहने के लिए डाइटिंग को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं लेकिन आपको बता दें डाइटिंग से शरीर कई तरह के रोगों का शिकार हो सकता है और इससे सिर्फ फिजिकल हेल्थ ही नहीं मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। लोगों को इसी के प्रति जागरूक करने के मकससद से हर साल International No Diet Day मनाया जाता है। यह दिन लोगों को आहार और शरीर की छवि के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण से मुक्त होने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय नो डाइट डे का इतिहास (History of International No Diet Day)

यह दिवस 1992 में ब्रिटिश स्वास्थ्य कार्यकर्ता मैरी इवांस द्वारा शुरू किया गया था, जो खाने के विकारों से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध थीं। उन्होंने देखा कि कई लोग वजन कम करने और “पूर्ण” शरीर प्राप्त करने के लिए अस्वस्थ तरीकों का सहारा ले रहे थे।

इंटरनेशनल नो डाइट डे का उद्देश्य लोगों को यह याद दिलाना है कि स्वास्थ्य केवल वजन या शरीर के आकार से निर्धारित नहीं होता है। यह दिन लोगों को आत्म-स्वीकृति, शारीरिक सकारात्मकता और स्वस्थ जीवनशैली के महत्व को बढ़ावा देता है।

अंतरराष्ट्रीय नो डाइट डे 2024 की थीम

इंटरनेशनल नो डाइट डे की साल 2024 की थीम है “खुद को सराहें, डाइट कल्चर को नकारें (Embrace yourself: Reject Diet Culture, Love You)।” मतलब खुद को जैसे हैं वैसे स्वीकार करें।

इस दिन लोग क्या करते हैं:

आहार संस्कृति के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाते हैं।
शरीर की छवि और आत्म-सम्मान के बारे में सकारात्मक संदेश साझा करते हैं।
स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम के महत्व पर जोर देते हैं।
खाने के विकारों से पीड़ित लोगों के लिए समर्थन और संसाधनों को बढ़ावा देते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे हमें यह याद दिलाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है कि हम सभी अपने शरीर में सुंदर और मूल्यवान हैं। आइए हम इस दिन का उपयोग स्वस्थ संबंध बनाने, सकारात्मक आत्म-छवि को बढ़ावा देने और खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रतिबद्ध हों।