CATEGORIES

June 2024
MTWTFSS
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
June 15, 2024

जानिए क्या रहीं हैं आज की ख़ास खबरें

क्या रहीं हैं आज की ख़ास खबरें पढ़िए इस इवनिंग बुलेटिन में…

1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक का राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है और उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा। लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इस विधेयक में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि इससे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। वहीं चर्चा के बाद लोकसभा ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित कर दिया है।

2. नागरिक संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अपने पुराने फैसले पर पुनर्विचार करने से इंकार कर दिया। शनिवार को याचिका खारिज करते हुए जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस कृष्ण मुरारी ने कहा कि विरोध का अधिकार, कभी भी और कहीं भी नहीं हो सकता।

3. 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी दीप सिद्धू और इकबाल सिंह को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच लाल किला परिसर लेकर पहुंची । घटना स्थल पर क्राइम सीन को रीक्रिएट किया गया। वहीं, सिद्धू ने पुलिस के सामने कुबूल किया है कि वह भावुक होकर किसानों से साथ जुड़ गया था।

4. अयोध्या में निर्माण हो रहे राम मंदिर में देशवासी अपने अपने तरीके से फंड दे रहे हैं।ऐसे में सूरत की एक बेकरी में 11 से 16 फरवरी तक हर कदम राम के नाम संकल्प अभियान शुरू किया गया है ।बेकरी में 48 किलोमीटर लंबे रामसेतु के प्रतीक रूप 48 फीट की लंबी एक केक बनाई गई है।राम मंदिर निर्माण में सहयोग करने वालों को निशुल्क केक दी जाएगी।

5. सयाजीगंज इलाके में सिंगापुर और लंदन के वीजा दिलवाने के नाम पर 9.47 लाख की ठगी का मामला सामने आया है।आंणद में रहने वाले परेश पटेल खेती से जुड़े हुए हैं।विदेश जाने के नाम पर भावेश वालन्द नामक शख्स ने उनसे करीबन 10 लाख रुपये ले लिए।मामले की शिकायत सयाजीगंज पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है।

6. अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बडे क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। इसके अगले दिन यहां भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा।मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है।

7. झगड़िया में झगडिया पालिका चुनाव की उम्मीदवारी की दर्जगी की आज आखिरी तारीख होने पर उम्मीदवारों का जमावड़ा था। झगड़िया के विधायक छोटू भाई वसावा के पुत्र तिलक वसावा ने भी अपने समर्थकों के साथ रैली स्वरूप झगड़िया सेवा सदन पहुंचकर अपना उम्मीदवारी पर्चा भरा दिलीप वसावा ने राजपारडी जिला पंचायत की बैठक से अपनी उम्मीदवारी दर्ज कराई तो सरला बहन छोटू भाई वसावा ने धरौली जिला पंचायत की बैठक के लिए फॉर्म भरा। इस मौके पर कड़ा पुलिस बंदोबस्त रखा गया था।

8. छोटा उदयपुर जिले के बोडेली तहसील पंचायत की 26 बैठकों के साथ तालुका में समाहित जिला पंचायत की 6 बैठकों के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवारों ने आज भारी संख्या में समर्थकों और गाजे-बाजे के साथ विधायक अभय सिंह तड़वी की मौजूदगी में अपने उम्मीदवारी परिचय भरे। इन्होंने जिला पंचायत में भगवा लहराने की उम्मीद जताई। बोडेली तहसील पंचायत की सूर्य घोड़ा बैठक पर कांग्रेस के उम्मीदवार दिव्येश पटेल ने तमाम 26 बैठके जीतने का विश्वास जताया। तो दूसरी और टिंबरवा तालुका सीट और कडाछाल जिला पंचायत बैठक के लिए आयाती उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने से बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता नाराज थे इन्होंने निर्दलीय के रूप में अपना उम्मीदवारी पर्चा भरा।