CATEGORIES

June 2024
MTWTFSS
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
June 15, 2024

जानिए क्या है आज की खास खबरें…

जानिए क्या रहीं आज की ख़ास खबरें VNM TV इस इवनिंग न्यूज़ बुलेटिन में…

1. चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 482 रनों का लक्ष्य दिया. दूसरी पारी में भारतीय टीम रविचंद्रन अश्विन के शानदार शतक की बदौलत 286 रन बनाने में सफल रहा. अश्विन ने अपने करियर का 5वां शतक जड़ा और 106 रनों की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. इस तरह से उन्होंने एक मैच में शतक और पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा तीसरी बार किया है. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 62 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने और जैक लीच ने चार-चार विकेट झटके. चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड पहला मुकाबला जीतकर 1-0 से आगे है।

2. टूलकिट मामले में बेंगलुरु से दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद अब दिल्ली पुलिस को निकिता जैकब और शांतनु नाम के आरोपियों की तलाश है. निकिता और शांतनु पर टूलकिट साजिश में शामिल होने का आरोप है. इस बीच एबीपी न्यूज़ को टूलकिट मामले में सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी मिली है. सूत्रों के मुताबिक खालिस्तानी सगठन पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन से जुड़े एमओ धालीवाल ने निकिता जैकब से संपर्क किया था.

3. व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी उसके लिए गले की फांस बन गई है। नई पॉलिसी आने के बाद लाखों लोगों ने व्हाट्सएप को अलविदा कहा तो कई लोगों ने व्हाट्सएप पे के लिए साइनअप ही नहीं किया। व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है। आज यानी 15 फरवरी को हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर व्हाट्सएप और फेसबुक को नोटिस जारी किया है।शीर्ष अदालत ने कहा कि लोग कंपनी से ज्यादा अपनी निजता को अहमियत देते हैं, भले ही कंपनी का मूल्य अरबों रुपये का हो।

4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जलगांव सड़क दुर्घटना में मारे गए 15 लोगों के परिजनों को दो- दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। जलगांव जिले की यावल तालुका में किंगान गांव के पास कल रात एक वाहन पलटने से 15 लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। घटना जानकारी मिलते ही सीएम उद्धव ठाकरे, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुख जताया।

5. गुजरात के चार महानगरों में रात्रि कर्फ़्यू की मियाद बढ़ा दी गई है। स्थानीय स्वराज के चुनाव के माहौल के बीच मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समैत के तीन भाजपा नेता कोरोना पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में अब 28 फरवरी तक रात्रि कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है, लेकिन रात्रि कर्फ्यू में 1 घंटे की रियायत दी गई है। अब रात के 12 से सुबह 6 तक रात्रि कर्फ्यू का अमलीकरण कराया जाएगा।

6. 15 फरवरी कीरात से फास्टैग बिना के वाहनों से टोल नाका पर डबल चार्ज लिया जाना है। वडोदरा अहमदाबाद एक्सप्रेस वे से गुजरने वाले 9000 जितने वाहनों को अनिवार्य रूप से फास्टैग लेना होगा।वड़ोदरा एक्सप्रेस हाईवे पर करीबन 30,000 जितने वाहनों की रोजाना आवाजाही होती है ।जिसमें से 75% वाहनों में फास्टैग लग गए हैं लेकिन जिन्होंने अब तक फास्टैग नहीं लगवाए हैं उन्हें डबल चार्ज चुकाना पडेगा।

7. नर्मदा जिला के कलेक्टर D A शाह ने कोरोना वैक्सीन लगवा कर वैक्सीन सुरक्षित होने का संदेश दिया है।जिला कलेक्टर के साथ-साथ राजपिपला के फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़ ले लिया है। अब तक करीबन 80% फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स कोरोना की वैक्सीन ले चुके हैं।एक महीने बाद कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ दिया जाएगा।

8. अंकलेश्वर नर्मदा क्लीन टेक के सीनियर अधिकारियों के खिलाफ की गई शिकायत के आधार पर उन्हें शो कॉज नोटिस दिया है।जिसके बाद दोनों अधिकारियों ने कंपनी से अपना इस्तीफा दे दिया है। अंकलेश्वर पानोली और झगड़िया जीआईडीसी द्वारा गंदे पानी का शुद्धीकरण करने के बाद दूषित पानी का निकाल समंदर में किया जाता है। जिसमें नर्मदा क्लीन टेक के सीनियर अधिकारी शामिल होने की बात सामने आई थी। इस मामले की जांच के दौरान कर्मचारियों ने नौकरी से अपने इस्तीफे दे दिए हैं।

इस जांच में नर्मदा क्लीनटेक के सीनियर अधिकारी योगेंद्र पढियार और भूपेश रेहवन के नाम सामने आए थे और उन पर भ्रष्टाचार, गलत दस्तावेज, बदसलूकी और शराब सेवन जैसे आरोप सबूत के साथ लगाए गए थे।