CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 19, 2024

News Brief: बंगाल भर्ती घोटाले से लेकर इंडियन मेन-वुमन रिले टीम ओलिंपिक तक, जानें आज की बड़ी खबरें

News Brief:  VNMTV दिन भर की बड़ी खबरों में आज सबसे मुख्य मुद्दा बंगाल भर्ती घोटाला केस में सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार कन्हैया कुमार आज नामांकन दाखिल करेंगे। इसके अलावा लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी आज ओडिसा और आंध्र प्रदेश में चार रैलियां करेंगे। और भी कई मुद्दें है डाले एक नजर –

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला केस, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट सोमवार (6 मई) को बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में सुनवाई करेगा। याचिका में कहा गया था कि हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी जाए, जिसमें सभी 25 हजार नियुक्तियों को रद्द कर दिया गया।

कन्हैंया कुमार आज भरेंगे नामांकन

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने अपना नामांकन दाखिल करने से पहले हवन किया और सर्वधर्म प्रार्थना में भाग लिया। दिल्ली की सभी 7 संसदीय सीटों पर 25 मई को #LokSabhaElections2024 के लिए मतदान होगा।

झारखंड में 9 जगह ED की रेड, ₹20 करोड़ बरामद

रांची में सोमवार को ईडी ने 9 ठिकानों पर रेड की है। इसमें इंजीनियर और नेताओं के घर शामिल हैं। झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल नौकर के घर से 20 करोड़ कैश मिला है। नोटों की गिनती जारी है।

तीसरा फेज, 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग कल

लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज में मंगलवार (7 मई) को 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर वोटिंग होगी।
पहले 95 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन गुजरात की सूरत सीट पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। कांग्रेस के नीलेश कुंभाणी का पर्चा 21 अप्रैल को रद्द हो गया था। साथ ही 8 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया था।
साथ ही चुनाव आयोग ने 30 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट का चुनाव भी टाल दिया था। यहां बर्फबारी और भूस्खलन के कारण ऐसा किया गया। अब वहां छठे चरण में 25 मई को चुनाव होगा।

पंजाब से लगातार 5 हार के बाद जीती चेन्नई

चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL-2024 के प्लेऑफ की उम्मीदें मजबूत कर ली है। टीम ने मौजूदा सीजन के 53वें मुकाबले में पंजाब किंग्स को 28 रन से हराया। चेन्नई की पंजाब के खिलाफ लगातार पांच हार के बाद यह पहली जीत है। इस जीत से CSK पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है। चेन्नई के पास 11 मैचों के बाद 12 अंक हैं।
कोलकाता ने लखनऊ को सीजन में दूसरी बार हराया

कोलकाता ने लखनऊ को 98 रन से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स पर दूसरी जीत हासिल की है। टीम ने मौजूदा सीजन के 54वें मुकाबले में लखनऊ को 98 रन से हराया। इस जीत से KKR पॉइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंच गई है। कोलकाता के 16 अंक हो गए है। टीम प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने से महज एक जीत दूर है।

IPL में आज मुंबई और हैदराबाद के बीच मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 55वें मैच में आज मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। मैच मुंबई के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। MI और SRH के बीच इस सीजन यह दूसरा मुकाबला होगा। पिछले मैच में हैदराबाद को 31 रन से जीत मिली थी।

PoK को फिर भारत का हिस्सा बनाएंगे: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ओडिशा दौरे में PoK को भारत का हिस्सा बताया है। लोग PoK को भूला चुके थे। लेकिन, लोग अब इसे फिर से देश का हिस्सा बनाना चाहते हैं। ओडिशा के कटक में जयशंकर से पूछा गया कि वो भारत के PoK की योजना के बारे में क्या सोचते है? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि PoK कभी देश से बाहर नहीं रहा, वो भारत का ही हिस्सा है।

मध्य प्रदेश दौरे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मध्यप्रदेश आ रहे हैं। वे रतलाम लोकसभा क्षेत्र के आलीराजपुर जिले के जोबट में चुनावी सभा करेंगे। इसके बाद खरगोन लोकसभा क्षेत्र के सेगांव में जनसभा करेंगे। इस लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी का मध्यप्रदेश का ये तीसरा दौरा है। इससे पहले वे 8 अप्रैल को शहडोल और 30 अप्रैल को भिंड में सभा कर चुके हैं।राहुल गांधी दोपहर करीब 12.30 बजे आलीराजपुर के जोबट पहुंचेंगे। यहां वे झाबुआ रोड स्थित कॉलेज ग्राउंड पर सभा करेंगे। रतलाम लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने कांतिलाल भूरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है। उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी अनीता चौहान से है।

PM मोदी ओडिशा और आंध्र प्रदेश दौरे पर

लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश के दौरे पर हैं। वे दोनों राज्यों में दो-दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। मोदी सुबह 10:15 बजे ओडिशा के बहरमपुर में रैली की। इसके बाद वे 12:45 बजे नबरंगपुर में प्रचार करेंगे। मोदी की आज की तीसरी रैली आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम में दोपहर 3:30 बजे और चौथी रैली अनकापल्ली में शाम करीब साढ़े पांच बजे होगी।

सेंसेक्स में 450 अंक की बढ़त, निफ्टी भी 100 अंक चढ़ा

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज यानी 6 मई को शेयर बाजार में भारी तेजी देखने को मिला रहा है। सेंसेक्स 450 अंक की तेजी के साथ 74,330 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी में भी 100 अंक की तेजी है, ये 22,580 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 28 में तेजी और 2 में गिरावट देखने को मिल रही है।

इंडियन मेन-वुमन रिले टीम ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

भारतीय महिला और पुरुष रिले टीम ने 4×400 मीटर रिले में पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। सोमवार को बहामास में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में भारतीय महिला टीम ने दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रही। वहीं पुरुष टीम ने भी अपने दूसरे हिट में दूसरे स्थान पर रह कर पेरिस के लिए क्वालिफाई कर लिया।