CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 6, 2024

WhatsApp: क्या आपको भी दिख रहा है Security Code Change का Message? ये है वजह

WhatsApp ने एंड्रॉयड और iOS के लिए मल्टी डिवाइस फीचर शुरू कर दिया है. इन दिनों वॉट्सऐप पर आपने नोटिस किया होगा कि लोगों के सिक्योरिटी कोड चेंज हो रहे हैं. आम तौर पर सिक्योरिटी कोड चेंज का मैसेज तब दिखाई देता है जब फोन चेंज कर रहे होते हैं.

अभी ऐसा हो रहा है कि फोन चेंज न करने के बावजूद भी लोगों को सिक्योरिटी कोड चेंज का मैसेज क्यों दिख रहा है. वॉट्सऐप के मुताबिक मल्टी डिवाइस फीचर की वजह से सिक्योरिटी कोड चेंज के मैसेज दिख रहे हैं.

वॉट्सऐप मल्टी डिवाइस फीचर फिलहाल चरणों में रोल आउट किया जा रहा है. इस फीचर के तहत वॉट्सऐप वेब पर आप बिना फोन में इंटरनेट के ही वॉट्सऐप यूज कर पाएंगे. इससे पहले तक वॉट्सऐप वेब यूज करने के लिए फोन में भी इंटरनेट चलना जरूरी था.

WhatsApp के मुताबिक ये यूजर्स को सिक्योरिटी कोड के नोटिफिकेशन्स सर्वर अपडेट की वजह से दिख रहे हैं. ये मल्टी डिवाइस फीचर रोल आउट का ही एक हिस्सा है. मल्टी डिवाइस फीचर अब आप भी यूज कर सकते हैं. आपको ये फीचर नहीं मिला है तो आने वाले समय में ये आपको भी मिल सकता है.

WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप सभी यूजर्स को सिक्योरिटी कोड चेंज करने के मैसेज भेजने की तैयारी में है. आइए जानते हैं क्या है ये सिक्योरिटी कोड और ये काम कैसे करता है.

वॉट्सऐप के चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन को सपोर्ट करते हैं. ऐसे में यूजर्स के बीच की चैट्स पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड होती हैं. ये कोड आपको यूजर्स के कॉन्टैक्ट इनफो स्क्रीन पर दिखती है. ये कोड 60 डिजिट का होता है और यहां एक QR कोड भी होता है.

वॉट्सऐप के मुताबिक ये कोड्स हर चैट्स के लिए युनिक होते हैं और इससे ये वेरिफाई किया जा सकता है कि चैट्स पूरी तरह से एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड हैं या नहीं.