CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 6, 2024

Parveen Babi की मौत का रहस्य, अमिताभ बच्चन पर भी लगाए थे आरोप

Parveen Babi Death Anniversary : परवीन बॉबी 1970 और 80 के बॉलीवुड का एक जाना माना नाम है। उनका जन्म 4 अप्रैल, 1954 में गुजरात के जूनागढ़ राज्य में हुआ था। छोटी उम्र में ही उनके सर से माता-पिता का साया उठ गया था। उनका जीवन शुरुआत से ही कठिनाइयों से भरा था।

अपने बोल्ड अवतार के लिए जानी जाने वाली, वे क्रांति, दीवार, शान, द बर्निंग ट्रेन और कई अन्य फिल्मों में काम किया। हालांकि, 1983 में उन्होंने अपने करियर की ऊंचाइयों पर पहुँचते ही बॉलीवुड से दूरियां बना ली। कहा जाता है कि परवीन बॉबी एक मानसिक बिमारी से झूझ रही थी। बाबी अपने अधिकांश कैरियर के दौरान व्यामोह सिज़ोफ्रेनिया से जूझती रहीं, जिसके कारण उन्हें दुर्बल व्यामोह, भ्रम और हिंसक आक्रामकता की घटनाएं झेलनी पड़ीं।

एक बार का किस्सा यहां हम आपके साथ साझा करना चाहेंगे। उन्होंने एक बार अमिताभ बच्चन पर अपना सबसे बड़ा विरोधी होने का भी आरोप लगाया था और दावा किया था कि वह उन्हें मारने की कोशिश कर रहे थे। ये मामला इतना बढ़ गया था कि उन्होंने अमिताभ के ऊपर केस तक कर दिया, लेकिन कोर्ट ने परवीन की मानसिक स्थिति को देकते हुए उन्हें क्लीन चिट दे दी। इस बात का प्रभाव इतना पड़ा कि जब वह फिल्म निर्माता महेश भट्ट के साथ सम्बन्ध में थी, तो उन्हें दिमाग के डॉक्टर के पास लेके जाना पड़ा था।

परवीन बॉबी की मौत एक रहस्य

परवीन बॉबी सिर्फ मानसिक ही नहीं, कई सारी शारीरिक बिमारी से भी पीड़ित थीं। उनको डायबिटीज और घुटने का ऑस्टियोआर्थराइटिस भी था। डॉक्टरों के अनुसार परवीन बॉबी कि मौत ऑर्गन के काम न करने के कारण हुई थी। उनकी मौत के 3 दिन बाद उनकी लाश मिली। उनका अंतिम संस्कार भी महेश भट्ट ने ही करवाया था। कहा जाता है कि उन्होंने मृत्यु के कुछ समय पहले ईसाई धर्म अपना लिया था। पर परिवार के दबाव के कारण उनका अंतिम संस्कार मुस्लिम रीती रिवाज़ों से ही हुआ।

आपको बता दें कि परवीन बॉबी का नाम उस ज़माने की सबसे ज़्यादा पैसे कमाने वाली हिंदी फिल्मों की अभिनेत्रियों में शामिल था। आज उनकी पुण्यतिथि पर उनको भावपूर्वक श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें याद किया जा रहा है।