CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 11, 2024

दिल्ली में इसरायली दूतावास के पास हुआ ब्लास्ट

29 Jan. Vadodara: आज शाम 5 बजकर 5 मिनट पर दिल्ली में इजराइली दूतावास के निकट ब्लास्ट हुआ है। दूतावास की इमारत से करीब 150 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट में किसी के भी घायल होने की खबर सामने नहीं आयी है। ये एक लो-इंटेंसिटी का ब्लास्ट बताया जा रहा है। मौके पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम पहुँच गयी है। ब्लास्ट से आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। इस ब्लास्ट को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई है, क्योंकि आज ही भारत-इजराइल के डिप्लोमेटिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह है।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि, ‘इजराइल के दूतावास के पास एक लो इंटेंसिटी ब्लास्ट हुआ है। फिलहाल इसकी वजह का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। मौके से कांच के कुछ टूटे हुए टुकड़े मिले हैं।’ मौके पर खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के अधिकारी पहुंच गए हैं। आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ब्लास्ट की जांच शुरू कर दी है। बम निरोधक दस्ता भी भेजा गया है।’

दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए इस धमाके के बाद खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के अफसर मौके पर पहुंचे। बम निरोधक दस्ता भी भेजा जा चूका है। आसपास के इलाके को सुरक्षा एजेंसियों ने सील कर दिया है, तो वहीं दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ब्लास्ट की जांच शुरू कर दी है। इस ब्लास्ट में IED का इस्तेमाल हुआ है।

ब्लास्ट के स्थल से 1.7 किमी दूरी पर VVIP थे मौजूद

लुटियंस जोन में इजराइल एम्बैसी के पास जहां धमाका हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, और रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे। काम तीव्रता का ये धमाका था। मौके पर NIA की टीम भी जल्द पहुँचने वाली हैं।

2012 में भी इजराइली दूतावास के पास हुआ था धमाका

2012 में भी पहले एक बार धमाका हो चूका है। प्रधानमंत्री आवास से कुछ ही दूरी पर स्टिकी बम से इजराइली गाडी को निशाना बनाया था।

भारत-इजराइल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह

भारत और इजराइल के डिप्लोमेटिक रिलेशनशिप की आज 29वीं सालगिरह है। इस मौके पर इजराइली दूतावास ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। आज ही के दिन 1992 में दोनों देशों के बीच डिप्लोमेटिक रिश्तों की शुरुआत की गयी थी। इजराइल के PM नेतान्याहू के साथ प्रधानमंत्री मोदी के दोस्ती के रिश्ते भी काफी चर्चा में रही थी।

UPDATES:

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि चलती गाड़ी से या तो डिवाइडर पर रखे हुए फूलदान में बम रख कर फेंके जाने की खबर मिल रही है।

मुंबई में इज़रायली वाणिज्य दूतावास में कड़ी सुरक्षा के प्रबन्द किये गए हैं साथ ही चाबड हाउस के बहार भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। मुंबई और दिल्ली की पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है।

ब्लास्ट के IED के इस्तेमाल की पुष्टि हो चुकी है जो लो इंटेंसिटी का बताया जा रहा है।

घटना स्थल पर फॉरेंसिक टीम जांच के लिए पहुंची। कहा जांच करने बाद मिल पाएगी धमाके की जानकारी।