CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 5, 2024

जानिए क्या रहीं आज की बड़ी खबरें

आज की बड़ी खबरें पढ़िए संक्षिप्त में… जानिए क्या रहीं आज की बड़ी खबरें

1) राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया।भारी हंगामे के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 को लोकसभा में पेश किया। कृषि कानूनों पर विपक्ष ने हंगामा करते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार किया।इसके बाद सदन की कार्यवाही 1 फरवरी सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।एक फरवरी को देश का आम बजट 2021-22 पेश होगा।

2) लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सांसदों ने विवादों में घिरे तीन नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए स्पीकर के नजदीक आकर नारेबाजी की. राष्ट्रपति द्वारा बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के कुछ देर बाद लोकसभा की बैठक हुई. इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति को सभापटल पर रखा गया. निचले सदन की बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.।

3) किसान आंदोलन और बजट सत्र के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार का तीनों कृषि कानूनों को वापल लेना चाहिए। दिल्ली में जिस तरह का माहौल बना हुआ है उसका सिर्फ एक ही समाधान है कि सरकार कानून को समाप्त करे। बता दें कि किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया था। इससे पहले गुरुवार की रात उन्होंने ट्वीट किया और कहा कि अब एक साइड चुनने का वक्त आ गया है। वो लोकतंत्र के साथ हैं।

4) जम्मू संभाग के राजोरी में रहस्यमयी धमाका होने से लोगों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। हमलावरों ने इलाके के एक मंदिर को निशाना बनाने की नापाक हरकत की । घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। मामले की जांच की जा रही है।

5) भारत ने मैत्री टीका अभियान के तहत श्रीलंका और बहरीन को कोविड-19 टीके की खेप भेजी । इससे पहले भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, सेशल्स, म्यामां जैसे देशों को टीके भेजे जा चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट के साथ टीके की खेप पहुंचने का चित्र साझा किया।

6) गुजरात राज्य चुनाव आयोग ने राज्य की छह नगर निगम के चुनाव के लिए 21 फरवरी को मतदान और 23 फरवरी को मतगणना कराने की घोषणा की है।राज्य में स्थानीय निकाय की चुनाव प्रक्रिया के तहत नगर निगम और नगरपालिकाओं के मतदान और मतगणना की अलग-अलग तिथि घोषित करने का मामला हाई कोर्ट तक पहुंच गया है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट में बताया है कि नगर निगम चुनाव का परिणाम बाद में होने वाले नगरपालिकाओं, जिला पंचायतों और तालुक पंचायत के चुनाव परिणामों को प्रभावित करेगा। याचिकाकर्ता ने सभी स्थानीय निकायों की मतगणना एक साथ कराने की मांग की है।

7) गुजरात एटीएस ने गुरुवार को कुछ तथ्यों के आधार पर अहमदाबाद के दरियापुर इलाके में अफगानिस्‍तानके एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।गुजरात एटीएस ने सरदार खान हाजी कुतबुद्दीन पठान को गिरफ्तार किया, जो पिछले 15 वर्षों से दरियापुर में चंदन तलावाड़ी के पास अपने परिवार के साथ रह रहा है. जांच में पता चला कि सरदार खान अहमदाबाद में बिजनेस कर रहा था और उसके पिता और चाचा समय-समय पर अहमदाबाद में शिलाजीत और हिंग बेचने के लिए अफगानिस्तान से भारत आते थे.

8) सूरत जिले के अश्विनी कुमार इलाक में स्थित लब्धी कपड़ा मिल में शुक्रवार दोपहर को भीषण आग लग गई। हादसे में 4 कर्मचारी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड के 10 वाहन लगाए गए थे। करीब दो घंटों की मशक्कत बाद ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया।

9) गुजरात के सूरत में कत्ल एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. जहां 13 साल के एक लड़के ने 9 वर्षीय एक बच्चे को लकड़ी से मार-मारकर मौत के घाट उतार दिया. बताया जा रहा है कि बच्चों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था. इसी के चलते बड़े लड़के ने छोटे बच्चे के सिर पर एक लकड़ी के डंडे से वार कर उसकी हत्या कर दी.