CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Friday, September 20   5:35:38
Supreme Court YouTube Channel Hacked

सुप्रीम कोर्ट का YouTube चैनल हैक, तुरंत जानें हैकिंग से बचने की ये धांसू टिप्स!

Supreme Court YouTube Channel Hacked: लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के बीच सुप्रीम कोर्ट का यू ट्यूब चैनल हैक होने की खबर सामने आई है। सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल आज शुक्रवार 20 सितंबर को हैक हो गया है। शीर्ष अदालत के यूट्यूब चैनल पर US बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी XRP को बढ़ावा देने वाले वीडियो दिखाई दे रहा था, जिसे रिपल लैब्स ने डेवलप किया है। हैक किए गए चैनल पर “ब्रैड गार्लिंगहाउस: रिपल ने SEC के $2 बिलियन जुर्माने पर प्रतिक्रिया दी! XRP मूल्य भविष्यवाणी” शीर्षक वाला एक खाली वीडियो लाइव था।इससे पहले हैकर्स ने चैनल का नाम बदला और पहले की सुनवाई के वीडियो प्राइवेट किए। अब कम्युनिटी गाइडलाइन वायलेंस के कारण चैनल को यूट्यूब ने हटा दिया है।

इस चैनल पर शीर्ष अदालत की संविधान पीठ के सामने आने वाले मामलों और जनहित से जुड़े मामलों की सुनवाई को लाइव स्ट्रीम किया जाता है। हाल ही में आरजी कर मेडिकल कॉलेज, रेप और हत्या के मामले की सुनवाई को लाइव स्ट्रीम किया गया था।सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि वास्तव में क्या हुआ है। लेकिन ऐसा लगता है कि चैनल से छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल में समस्या के बारे में शुक्रवार सुबह पता चला और सुप्रीम कोर्ट की IT टीम ने इसे ठीक करने के लिए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) से मदद मांगी है।

YouTube चैनल को हैकिंग से सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय अपनाने चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनसे आप अपने चैनल को सुरक्षित रख सकते हैं:

1. द्वितीयक प्रमाणीकरण (Two-Factor Authentication – 2FA) सक्षम करें

  • 2FA सक्षम करने से आपके अकाउंट को लॉगिन करने के लिए केवल पासवर्ड नहीं, बल्कि एक अतिरिक्त प्रमाणीकरण कोड की भी आवश्यकता होगी। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।
  • इसे सक्षम करने के लिए:
    1. अपने Google अकाउंट में लॉगिन करें।
    2. “Security” सेक्शन में जाएं और 2-Step Verification चालू करें।

2. मजबूत पासवर्ड बनाएं

  • ऐसा पासवर्ड बनाएं जो मजबूत और अनूठा हो। पासवर्ड में अक्षर, संख्या और विशेष वर्णों का मिश्रण होना चाहिए।
  • पासवर्ड को बार-बार बदलते रहें और किसी अन्य वेबसाइट पर इसका इस्तेमाल न करें।

3. फिशिंग अटैक से बचें

  • अनजान लिंक या ईमेल पर क्लिक करने से पहले हमेशा जांच करें। कई बार हैकर्स नकली ईमेल या वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैं जो असली Google या YouTube की तरह लगती हैं।
  • कभी भी अपनी निजी जानकारी, जैसे पासवर्ड या OTP, किसी से साझा न करें।

4. आपातकालीन बैकअप ईमेल और फोन नंबर अपडेट रखें

  • हमेशा अपने अकाउंट में एक वैध बैकअप ईमेल और फोन नंबर जोड़ें ताकि अगर कभी आपका अकाउंट हैक हो जाए, तो आप उसे जल्दी से रिकवर कर सकें।

5. थर्ड पार्टी एप्लिकेशन्स और एक्सटेंशन्स से सावधान रहें

  • कई बार थर्ड पार्टी एप्लिकेशन्स आपकी जानकारी तक पहुंच सकती हैं, इसलिए केवल भरोसेमंद और आधिकारिक एप्लिकेशन्स को ही अनुमति दें।
  • अकाउंट से जुड़ी एप्लिकेशन्स को समय-समय पर चेक करें और जिनकी आवश्यकता नहीं है, उन्हें हटा दें।

6. Google Alerts का उपयोग करें

  • Google Alerts सेट करें ताकि यदि आपके चैनल के नाम या ईमेल से किसी संदिग्ध गतिविधि की सूचना मिले तो आपको अलर्ट मिल सके।

7. ब्राउज़र और सॉफ़्टवेयर अपडेट रखें

  • अपने ब्राउज़र, ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें। पुराने सॉफ़्टवेयर में सुरक्षा कमजोरियाँ हो सकती हैं, जिनका हैकर्स फायदा उठा सकते हैं।

8. वीडियो कंटेंट और डेटा बैकअप करें

  • अपने चैनल के वीडियो और महत्वपूर्ण डेटा का नियमित रूप से बैकअप लें। यदि चैनल पर कोई दिक्कत हो जाती है, तो आपको अपने कंटेंट की सुरक्षा की चिंता नहीं होगी।

9. Google Security Checkup करें

  • Google की सिक्योरिटी चेकअप टूल का उपयोग करें, जो आपको बता सकता है कि आपके अकाउंट की सुरक्षा कहाँ कमजोर है और आप उसे कैसे सुधार सकते हैं।

10. संदिग्ध गतिविधि पर ध्यान दें

  • अपने चैनल पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखें, जैसे कि अनजान लोकेशन से लॉगिन। ऐसे मामले में तुरंत अपना पासवर्ड बदलें और 2FA को चेक करें।

इन उपायों को अपनाने से आपके YouTube चैनल की सुरक्षा में काफी हद तक सुधार हो सकता है।