CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

Maximizing Productivity: जानें Board Exams के समय कैसे करें अपना Time Manage

बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है। 10वीं और 12वीं के बच्चे बोर्ड एग्जाम देने की तैयारी में लगे हुए है। हर तरफ पढ़ाई का माहौल बना हुआ है। इन सबके बीच बच्चे बहुत स्ट्रेस में रहते हैं। कभी सिलेबस न ख़त्म होने की टेंशन, तो कभी पेपर हार्ड निकलने का स्ट्रेस।

इस वक़्त बच्चे जिस स्ट्रगल से गुज़रते हैं वह हम कभी समझ नहीं पाएंगे। अवलोकन करने पर पता चला कि इस समय बच्चों में सबसे ज़्यादा स्ट्रेस टाइम मैनेजमेंट का होता है।

इस ब्लॉक में आज हम टाइम मैनेजमेंट के कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे, जिससे परीक्षा के वक्त बच्चों को थोड़ी मदद मिल सके।

  1. Prioritize: सबसे पहले अपनी एक to-do लिस्ट बना लें जिसमें आपके आज के दिन के सारे काम शामिल हो। उसके बाद पहले अपने सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप उन्हें जल्दी और कुशलता से पूरा कर सकें। उदहारण के तौर पर समझ लो कि आपका पहला पेपर कौनसा है। तो आप सबसे पहले उसकी तैयारी करें।
  2. Tasks Bifurcation: बड़े कार्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करें। इससे आप थोड़ा-थोड़ा करके अपने काम को पूरा कर पाएंगे।
  3. Pomodoro Technique: पढ़ाई के लिए सबसे असरदार तकनीक है यह Pomodoro Technique. इसमें आप 25 या 50 मिनट पढ़ते हो और फिर 5 या 10 मिनट का ब्रेक लेते हो। इससे आपका ध्यान एक जगह पर केंद्रित रहता है और आप अपना सिलेबस अच्छे से ख़तम कर पाते हैं।
  4. Avoid multitasking: कभी भी पढ़ाई करते वक्त एक साथ ढेड़ सारे काम न करें। ऐसा करने से आप कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाओगे।
  5. Maintain Balance: अपनी तैयारी और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाएं। आराम करने, शौक रखने और प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए समय बांट दें। इससे आपका दिमाग भी शांत रहेगा और आसपास के लोग भी खुश रहेंगे।
  6. Create Routines: हर रोज़ का एक रूटीन बनाना ज़रूरी होता है। इससे आप कुछ चीज़ें एक निर्धारित समय पर करेंगे जिससे आप टाइम मैनेजमेंट अच्छे से कर पाएंगे। दिन का थोड़ा वक़्त पढ़ाई को समर्पित करें, और बाकी का वक़्त अपनी हॉबिज़, खेल-कूद और परिवार को दें।
  7. Stay Motivated: इस कठिन समय में अपने आप को मोटिवेटेड रखना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन, कोशिश करने पर यह भी हो सकता है। अपने आप को प्रेरित करने के लिए सबसे पहले मैडिटेशन करें। उसके बाद कुछ सक्सेसफुल लोगों की स्पीच सुनें और अपने आप को positive affirmations से भर दें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बूस्ट होगा और आप मोटिवेटेड रहेंगे।

यह बोर्ड एग्जाम का समय मुश्किल होता है, लेकिन टाइम मैनेज करके इसे भी शांति से पार किया जा सकता है।