CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 20, 2024
chicken shawarma

चिकन शावरमा ने ली 19 साल के युवक की जान, सड़क किनारे खाना बेचने वाले गिरफ्तार

महाराष्ट्र: वैसे तो भारतीय खाने पीने के बहुत ही शौकीन होते हैं। हमारे देश में जितना खाना लोग रेस्टोरेंट में नहीं खाते उससे ज्यादा स्ट्रीट फूड का मजा उठाते हैं। लेकिन, यही स्ट्रीट फूड अगर मौत का कारण बन जाए तो!

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मुंबई में सड़क किनारे दो विक्रेताओं को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया, क्योंकि उनके फूड स्टॉल से चिकन शावरमा (chicken shawarma) खाने के बाद सोमवार को 19 साल के प्रथमेश भोकसे की मौत हो गई।

ANI ने पुलिस के हवाले से बताया है, ”विक्रेताओं की पहचान आनंद कांबले और मोहम्मद अहमद रायज़ा शेख के रूप में की गई है।” एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पुलिस ने मामला दर्ज किया है और दो खाद्य विक्रेताओं को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि दुकानदारों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और धारा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 19 साल के प्रथमेश भोकसे और उसके चाचा 40 साल के हमीद अब्बास सैयद, दोनों महाराष्ट्र नगर के निवासी हैं। उन्होंने 3 मई को फूड स्टॉल से शावरमा खाया था।

एक सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर ने बताया, ‘शावरमा खाने के बाद उनके पेट में दर्द हुआ और उल्टी होने लगी। उनके परिवार वाले उन्हें नगर निगम अस्पताल ले गए और दवा दिलाई, लेकिन 5 मई की देर दोपहर तक उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ जिसके बाद उन्हें केईएम अस्पताल ले जाया गया। उनका इलाज किया गया और घर भेज दिया गया, लेकिन रविवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें फिर से केईएम में भर्ती कराया गया, जहां सोमवार को उनकी मृत्यु हो गई।

भारत में शावरमा खाने से मौत का ये पहला मामला नहीं है इससे पहले भी शावरमा खाने से मौत हो चुकी है।

शावरमा से संबंधित खाद्य विषाक्तता के पिछले मामले
इससे पहले अक्टूबर 2023 में, केरल के मवेलीपुरम में एक रेस्तरां से शावरमा खाने के बाद कोच्चि के एक युवक की संदिग्ध खाद्य विषाक्तता से मृत्यु हो गई थी। 22 वर्षीय युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि उसकी मौत सेप्टिसीमिया से हुई, जो एक गंभीर रक्तप्रवाह संक्रमण है।

अप्रैल 2022 में, केरल के चेरुवथुर भोजनालय में शावरमा खाने के बाद 52 से अधिक लोग बीमार पड़ गए और एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। देवानंद नाम की 16 वर्षीय लड़की की पकवान खाने के बाद फूड पॉइजनिंग के कारण मृत्यु हो गई।

क्या शावरमा स्वास्थ्य के लिए खराब है?

शावरमा का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है । “शॉरमा में इस्तेमाल किया जाने वाला मांस अक्सर बहुत वसायुक्त होता है, और तेल और सॉस मिलाने से और भी अधिक कैलोरी जुड़ सकती है। परिणामस्वरूप, नियमित रूप से शावरमा खाने से वजन बढ़ सकता है।

फूड पॉइज़निंग (खाद्य विषाक्तता) क्या होता है?

फूड पॉइज़निंग, जिसे खाद्य जनित बीमारी भी कहा जाता है, दूषित भोजन या पेय का सेवन करने से होने वाली एक बीमारी है। यह बैक्टीरिया, वायरस या परजीवियों के कारण हो सकती है।

लक्षण- पेट दर्द, दस्त, उल्टी, मतली, बुखार, कमजोरी, सिरदर्द।  गंभीर मामलों में, फूड पॉइज़निंग निर्जलीकरण, किडनी फेलियर और यहां तक कि मृत्यु का कारण बन सकती है।

फूड पॉइज़निंग से कैसे बचें:

भोजन को सुरक्षित रूप से संभालें: 

  • भोजन को ठंडा (40°F या उससे कम) या गर्म (140°F या उससे अधिक) पर रखें।
  • कच्चे और पके हुए भोजन को अलग रखें।
  • भोजन तैयार करने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं।
  • फल और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें।

दूषित भोजन से बचें:

  • कच्चे या अधपके मांस, मछली या अंडे का सेवन न करें।
  • बिना पाश्चुरीकृत दूध या डेयरी उत्पादों का सेवन न करें।
  • टूटा हुआ या लीक हुआ पैकेजिंग वाला भोजन न खरीदें या न खाएं।

फूड पॉइज़निंग एक आम बीमारी है, लेकिन इसे रोकने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।