CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   9:45:50
trmp kamla

भारत की बेटी का जलवा: प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ीं कमला हैरिस

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रिपब्लिकन फायरब्रांड डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट्स की आक्रामक महिला कमला हैरिस के बीच पहली बहस ने न केवल अमेरिकियों को बल्कि दुनिया भर के राजनीतिक दर्शकों को भी हैरान कर दिया। बहुत वक्त हो गया था जब अमेरिकियों सहित दुनिया ने राष्ट्रपति पद के लिए इतनी आक्रामक बहस देखी हो। अमेरिकी पर्यवेक्षकों के अनुसार, इस बहस में ट्रंप के खिलाफ कमला हैरिस का पलड़ा भारी रहा। कमला की विस्मयकारी प्रतिक्रियाओं ने ट्रंप पर बिडेन के तंज को जलाकर खाक कर दिया।

यह बहस सिर्फ बहस नहीं रही, यह भविष्य के अमेरिका और अतीत के अमेरिका के बीच टकराव बन गई। यह बहस एक सर्व-समावेशी अमेरिका और दूसरी श्वेत राष्ट्रवाद के अतीत-पूर्व के बीच थी। इसीलिए कई राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इससे न सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया के भविष्य की तस्वीर भी पता चलेगी।

मंगलवार रात टीवी पर बहस शुरू हुई। कमला हैरिस ने जाकर ट्रंप से हाथ मिलाया और ट्रंप ने भी उनसे गर्मजोशी से हाथ मिलाया। बहस के अंत में कमला ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि आपने इस बहस में हमारे देश के बारे में दो दृष्टिकोण सुने होंगे। एक दृष्टि वह है जो भविष्य की ओर ले जाती है और दूसरी दृष्टि अतीत पर केंद्रित होती है और हमें अतीत की ओर ले जाती है। कमला हैरिस ने कहा, लेकिन हमें अतीत में नहीं जाना है, हमें आगे बढ़ना है।

कमला ने दावा किया कि दुनिया के नेता ट्रंप पर हंस रहे हैं। उन्हें ट्रम्प की राजनीतिक कुशलता पर संदेह है। 78 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि बाइडेन-हैरिस प्रणाली अब तक वादे के मुताबिक काम क्यों नहीं कर पाई है। कमला ने तमाम अच्छी बातें कही हैं, लेकिन इन साढ़े तीन सालों में उन्होंने उस पर कितना अमल किया? वे सीमा मुद्दे को हल नहीं कर सके, नौकरियां पैदा नहीं कर सके।

हैरिस ने कहा, “मुझे पता है कि आप झूठ बोलेंगे, लेकिन इससे तथ्य नहीं बदलेंगे।” कमला ने पारंपरिक महिला वोट बैंक का फायदा उठाते हुए कहा कि अगर ट्रंप दोबारा चुने गए तो वह गर्भपात विरोधी विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगी। इस तरह यह महिलाओं का अपने शरीर पर से अधिकार छीन लेगा। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि हमारे पास ऐसा कोई अधिकार नहीं है, कमला ने पलटवार करते हुए कहा कि अभी राज्यों में वोटिंग चल रही है, लेकिन मैं इस बिल पर हस्ताक्षर नहीं करूंगा।

कमला हैरिस ने कहा कि आप अपनी रैलियों में हैनिबल लेक्टर जैसे किरदारों के बारे में बात करते हैं। आप कहते हैं पवन चक्कियां कैंसर का कारण बनती हैं। क्या आपने देखा है कि लोग आपकी रैलियां छोड़कर चले जाते हैं क्योंकि वे ऊब जाते हैं? ट्रंप ने आरोप लगाया कि कमला बिना सबूत के झूठे आरोप लगा रही हैं। हमने राजनीतिक इतिहास की सबसे बड़ी रैलियां की हैं।

हैरिस ने ओबामा शैली में अमेरिकियों की भावनाओं को दोहराते हुए कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि अमेरिकी लोग चाहते हैं कि उन्हें एक ऐसे राष्ट्रपति की जरूरत है जो हमें एक साथ लाने के महत्व को समझता हो और हमारे पास बहुत कुछ समान है जो हमें एक साथ लाता है।” मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगी। अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप ने कमला हैरिस का विरोध करते हुए कहा कि हर कोई जानता है कि मेरे कार्यकाल में अर्थव्यवस्था कितनी तेजी से बढ़ रही थी, करों में जबरदस्त कटौती की गई थी। अगर महामारी नहीं आई होती तो हमारी अर्थव्यवस्था कहां होती। महामारी के दौरान भी, हमारी अर्थव्यवस्था फल-फूल रही थी। उन्होंने कमला हैरिस को मार्क्सवादी विचारक बताया। उन्होंने कहा कि कमला फिलहाल हमारे देश में चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन निर्वाचित होने के बाद वह पहली बार मार्क्सवादी सोच को अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर लागू करेंगी। उनके पिता अर्थशास्त्र के मार्क्सवादी प्रोफेसर थे। इसके जवाब में कमला हैरिस ने ट्रंप को अमेरिकी मध्यम वर्ग का शोषण करने वाले कारोबारियों का प्रतिनिधि बताया और कहा कि ट्रंप औसत अमेरिकी के संपर्क से बाहर हैं। वह ट्रंप हाउस से सीधे व्हाइट हाउस आये।

ट्रम्प ने हैरिस बिडेन की सीमा को सीज़र कहा। कहा जाता है कि उनके कार्यकाल के दौरान लाखों लोग अवैध रूप से सीमा पार कर अमेरिका में दाखिल हुए। इसके कई दोषी हैं, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बुरा है। हैरिस ने कहा कि अमेरिका को एक ऐसे नेता की जरूरत है जो उसकी समस्याओं का पता लगाए और उन्हें दूर करे। जबकि यहां हमारे नेता समस्याओं को सुलझाने की नहीं बल्कि कुचलने की बात करते हैं।

ट्रंप ने कहा है कि अगर वह चुनाव जीत गए तो रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म हो जाएगा। उन्होंने 2021 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी को बिडेन प्रशासन की भारी विफलता बताया। हैरिस ने कहा कि ट्रंप की नीतियों के कारण ही बाइडन प्रशासन को ऐसा कदम उठाना पड़ा होगा जिसे अमेरिका के लिए घोर अपमान कहा जा सकता है। उन्होंने तालिबान के साथ इतना ख़राब समझौता किया कि बाइडन प्रशासन को इस तरह अमेरिका नहीं छोड़ना पड़ता। इस प्रकार, कमला अफगान मोर्चे पर बिडेन की हार के लिए ट्रम्प को दोषी ठहराने में सक्षम थी। जब ट्रंप ने दावा किया कि कमला हैरिस इजराइल से नफरत करती हैं तो कमला ने पलटवार करते हुए कहा कि ट्रंप तानाशाहों के प्रशंसक हैं।

आमतौर पर ट्रंप समर्थक माने जाने वाले फॉक्स टीवी ने भी कहा कि इस बहस में कौन यह स्पष्ट है कि वह हावी हो रही है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ है।