CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

सावधान! कहीं आप भी तो अपने बच्चों को नहीं खिला रहे ये जहर?

मेले या बाजार में यदि आप भी अपने बच्चों को रंगबीरंगी कॉटन कैंडी खरीद कर देते हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल बच्चों के बीच मशहूर इस कॉटन कैंडी में कैंसर वाला केमिकल होने का दावा किया गया है। चीनी से तैयार होने वाली कैंडी देश ही नहीं विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है।

तमिलनाडु सरकार ने कॉटन कैंडी की बिक्री पर रोक लगा दी है। ये रोक इस कैंडी में मिलने वाले हानिकारक केमिकल की शिकायतों के बाद लगाई गई है। इसे जब फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने लैब में टेस्ट किया तो पता चला कि कॉटन कैंडीज को रंग-बिरंगा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले केमिकल बेहद खतरनाक हैं। ये बच्चों में कैंसर का जोखिम बढ़ा देते हैं। दूसरी और बच्चों में इसकी वजह से गुस्सैल और चिड़चिड़ापना भी बढ़ रहा है।

‘आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड’ के एक अध्ययन के अनुसार, खाने में मिलाए जा रहे आर्टिफिशियल फूड कलर्स से लोगों के अटेंशन यानी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जह स्टडी में इन आर्टिफिशियल फूड कलर्स को हटा दिया गया तो अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसआर्डर के लक्ष्ण कम नजर आने लगे।

क्या होते हैं आर्टिफिशियल फूड कलर्स?

आर्टिफिशियल फूड कलर, जिन्हें सिंथेटिक फूड कलर भी कहा जाता है, वे रासायनिक पदार्थ होते हैं जो भोजन को आकर्षक रंग प्रदान करते हैं। वे प्राकृतिक रंगों का एक सस्ता विकल्प हैं, और अक्सर मिठाई, पेय पदार्थ, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उपयोग किए जाते हैं।

हालांकि, आर्टिफिशियल फूड कलर से जुड़े कुछ संभावित खतरे भी हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. एलर्जी और प्रतिक्रियाएं: कुछ लोगों को आर्टिफिशियल फूड कलर से एलर्जी या प्रतिक्रिया हो सकती है, जैसे कि त्वचा पर चकत्ते, खुजली, या सूजन।

2. हाइपरएक्टिविटी: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आर्टिफिशियल फूड कलर, विशेष रूप से बच्चों में, हाइपरएक्टिविटी और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई से जुड़ा हो सकता है।

3. कैंसर: कुछ आर्टिफिशियल फूड कलर को कैंसर से जोड़ा गया है, विशेष रूप से टार्ट्राज़िन, जिसे पीले रंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

4. अन्य स्वास्थ्य समस्याएं: आर्टिफिशियल फूड कलर से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी जुड़ी हो सकती हैं, जैसे कि सिरदर्द, माइग्रेन, और नींद की समस्याएं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि:

  • सभी आर्टिफिशियल फूड कलर हानिकारक नहीं होते हैं। कुछ, जैसे कि बीटा कैरोटीन, वास्तव में विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • आर्टिफिशियल फूड कलर से होने वाले खतरे अक्सर कम होते हैं, और अधिकांश लोगों को कोई समस्या नहीं होती है।
  • यदि आपको आर्टिफिशियल फूड कलर से एलर्जी या प्रतिक्रिया है, तो आपको उनसे बचना चाहिए।

आर्टिफिशियल फूड कलर से बचने के लिए, आप:

  • प्राकृतिक रूप से रंगीन खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं, जैसे कि फल और सब्जियां।
  • “कोई कृत्रिम रंग नहीं” वाले खाद्य पदार्थों की तलाश कर सकते हैं।
  • खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़ सकते हैं और उन खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं जिनमें कृत्रिम रंग होते हैं।
  • बच्चों को कम मात्रा में आर्टिफिशियल फूड कलर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • बच्चों को आर्टिफिशियल फूड कलर से होने वाले संभावित खतरों के बारे में शिक्षित करना।