CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 5, 2024

सरकारी स्कूलों को मिलेगा STEM लैब और स्मार्ट क्लासरूम का फायदा, एक्सीलरोन और युवा अनस्टॉपेबल्स के बीच साझेदारी

वडोदरा में सरकारी स्कूलों को नई सौगात मिली है। दरअसल 23 अप्रैल को प्रमुख टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन्स प्रोवाइडर एक्सीलरोन ने नॉन प्रोफिट ऑर्गनाइजेशन युवा अनस्टॉपेबल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत अब वडोदरा के सरकारी स्कूलों में STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित) लैब्स और स्मार्ट क्लासरूम्स की स्थापना की जाएगी। इस सहयोग का उद्देश्य नए युग के ऐसे शिक्षण को स्थापित करना है जो पारंपरिक सीमाओं को छोड़कर सरकारी स्कूलों को सशक्त बनाए और उन्नति की नई ऊँचाइयों तक पहुँचाए।

“स्कूल ट्रांसफॉर्मेशन प्रोजेक्ट” के आधार पर यह अग्रणी सहयोग सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए रोमांचक तरीके से पढ़ाने का उद्देश्य रखता है, जिससे वे बड़े सपने देख सकें और प्रेरणादायी कार्य कर सकें। सहयोग के रूप में, युवा अनस्टॉपेबल ने STEM लैब सुविधाओं की स्थापना की है और एक स्मार्ट क्लासरूम बनाया गया है।

इस प्रोजेक्ट के तहत, दो लाभार्थी हैं – बाबाजीपुरा-19 डॉ. हंसा महेता प्राथमिक विद्यालय और बाबाजीपुरा-21 विनोबाभावे प्राथमिक विद्यालय, जहां 572 से अधिक छात्र इस पहल का लाभ उठा रहे हैं।

इस पहल के तहत पारंपरिक क्लासरूमों को अत्याधुनिक STEM लैब्स में परिवर्तित करने के साथ-साथ विद्यार्थियों के आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही सभी स्कूलों को मुफ्त गूगल स्मार्ट क्लासरूम्स भी प्रदान किए जा रहे हैं, जिनसे शिक्षकों को उनके शैक्षिक कार्यों को सहज, लाभप्रद और संवेदनशील बनाने की सुविधा मिलेगी।

इस CSR पहल के तहत स्कूलों में कई प्रकार के विकास हुए हैं – 

इंफ्रास्ट्रक्चर अपग्रेड – CSR पहल के माध्यम से, स्कूलों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे अपग्रेड हुए है, जिसमें इंटरैक्टिव पैनल और STEM लैब्स जैसी आधुनिक सुविधाओं की स्थापना शामिल है। ये सुधार छात्रों को सीखने और विकसित होने के लिए एक अच्छा माहौल प्रदान करेगा।

टेक्नोलॉजी इंटीग्रेशन – CSR  प्रयासों से सीखने की प्रक्रिया में टेक्नोलॉजी का उपयोग हुआ है। इसमें स्कूलों को डिजिटल शिक्षण संसाधनों तक पहुंच प्रदान करना शामिल है। टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर, छात्र अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल को बढ़ाते हुए शैक्षिक सामग्री के साथ नए तरीकों से जुड़ सकते हैं।

 

STEM लैब्स में 3डी प्रिंटर, रोबोटिक किट, कोडिंग प्लेटफॉर्म और मल्टीमीडिया संसाधनों सहित अत्याधुनिक उपकरण हैं, जो छात्रों को इंटरैक्टिव और एक्सपेरिमेंटल एड्यूकेशन देने में काम आएंगे।

 

एक्सेलरॉन के मैनेजिंग डायरेक्टर कौशल पटेल ने इस साझेदारी पर अपनी ख़ुशी जताते हुए कहा “हमें साझेदारी में दो स्थानीय सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम और अत्याधुनिक STEM लैब लॉन्च करने के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एक परिवर्तनकारी क्षण साझा करने पर गर्व है।” उन्होंने आगे कहा कि युवा अनस्टॉपेबल के साथ हम सिर्फ कक्षाएं नहीं बना रहे हैं बल्कि भविष्य को आकार दे रहे हैं।