CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

क्या है ख़ास आज के मॉर्निंग बुलेटिन में देखिये इस बुलेटिन में

17 Feb. Vadodara: नमस्कार, शुरू करते हैं आज का मॉर्निंग न्यूज़ बुलेटिन। जानते हैं कि किन खबरों पर रहेगी नज़र।

1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये नैसकॉम टेक्‍नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम को संबोधित करेंगे। दोपहर 12:30 बजे पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने बताया कि एनटीएलएफ (NTLF) के 29वें सम्मेलन का आयोजन 17 से 19 फरवरी 2021 तक किया गया है। इस वर्ष के आयोजन का विषय, ‘शेपिंग द फ्यूचर टूवार्ड्स ए बेटर नॉर्मल’ है। तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में 30 से अधिक देशों के 1600 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

2. कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पुडुचेरी पहुंचेंगे। वे राज्य में पार्टी के इलेक्शन कैम्पेन की शुरुआत कर सकते हैं। यहां कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

3. पुडुचेरी में सियासी उठापटक नज़र आ रही है। केंद्र सरकार ने वहां की उपराज्यपाल किरण बेदी को पद से हटा दिया है। फिलहाल तेलंगाना की गवर्नर डॉ. तिमिलिसाई सुंदरराजन को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इससे पहले, सोमवार और मंगलवार को 2 मंत्रियों समेत 4 विधायकों ने वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार से इस्तीफा दे दिया था।

4. मध्य प्रदेश के सीधी में मंगलवार सुबह हुए भयानक हादसे ने हर किसी की आंखें नम कर दीं। बस ड्राइवर की जल्दबाजी की वजह से 62 यात्रियों को लेकर जा रही बस नहर में गिर गई। अब तक 51 शव मिले हैं। शाम को अंधेरा होने के कारण रेस्क्यू बंद कर दिया गया था, जिसे बुधवार यानी की आज सुबह 6 बजे फिर से शुरू किया गया है। 6 लोग हैं जो मौत के मुंह से वापस आ गए हैं। हालांकि, अभी तक 7 लोग लापता हैं, जिनकी तलाश एनडीआरएफ-एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन ने शुरू कर दी है।

5. बेंगलुरु के बोमनहल्ली इलाके के SNN राज लेकव्यू अपार्टमेंट में एक साथ 103 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन लोगों ने अपार्टमेंट में किसी सम्हारोह का आयोजन किया था जिसके बाद कुछ लोगों की तबीयत खराब हुई तो सभी के टेस्ट किए गए। पॉजिटिव पाए गए लोगों में 96 की उम्र 60 साल से ज्यादा है।

6. यूरोप और अफ्रीका के 20 डिप्लोमैट्स की एक टीम बुधवार सुबह जम्मू-कश्मीर पहुंची है। 2 दिन के इस दौरे में अधिकारी टीम को जम्मू-कश्मीर में हो रहे डेवलपमेंट और हाल में हुए डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल (DDC) चुनाव के बारे में बताएंगे। इस डेलिगेशन को यूरोपीय यूनियन (EU) के भारत में राजदूत उगो एस्टुटो लीड कर रहे हैं। फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लिनेन और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन के मेंबर भी टीम का हिस्सा हैं। यह दौरा गृह मंत्रालय के बुलावे पर किया जा रहा है।

7. देश में पहली बार पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में बुधवार सुबह पेट्रोल की कीमत 100 रुपए ज्यादा हो गई। ऑयल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25-25 पैसे का इजाफा किया है। यह लगातार 9 वां दिन है, जब तेल की कीमतें बढ़ीं। दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपए और मुंबई में 96 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 11 बार बढ़ोतरी हुई है।

8. टीवी और बॉलीवुड एक्टर संदीप नाहर सुसाइड केस में गोरेगांव पुलिस ने एक्सिडेंटल डेथ केस का मामला दर्ज किया है। पुलिस अभी संदीप की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है। पुलिस का कहना है कि संदीप की पत्नी कंचन और संदीप के पैरेंट्स की तरफ के कोई मामला दर्ज नहीं करवाया गया है। मंगलवार को संदीप के पैरेंट्स गोरेगांव पुलिस स्टेशन संदीप का पार्थिव शरीर लेने पहुंचे थे।

9. सुपरस्टार अक्षय कुमार ने मंगलवार को ‘केसरी’ के अपने को-स्टार संदीप नाहर को श्रद्धांजलि दी और उन्हें खुशमिजाज और उत्साही युवा के रूप में याद किया। पुलिस की प्राथमिक जांच के अनुसार अभिनेता संदीप नाहर ने मुम्बई के उपनगरीय इलाके गोरेगांव में अपने फ्लैट में सोमवार को फांसी लगाकर खुदकुशी की थी। अभिनेता ने फेसबुक पर पोस्ट किए एक वीडियो में इसके लिए अपनी पत्नी को जिम्मेदार ठहराया और ‘सुसाइड नोट’ में बॉलीवुड की ‘राजनीति’ का भी उल्लेख किया है।

10. IPL के 14वें सीजन के लिए 18 फरवरी को नीलामी होगी। इसको लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि इस बार ज्यादातर टीमों की नजरें ऑलराउंडर्स पर होंगी। अब तक वेस्टइंडीज के प्लेयर आंद्रे रसेल ही लीग के हीरो रहे हैं, लेकिन गंभीर का मानना है कि इस बार न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर काइल जेमिसन दूसरे रसेल बन सकते हैं। जेमिसन अब तक IPL नहीं खेले हैं। उनकी बेस प्राइज 75 लाख रुपए रखी गई है। गंभीर का मानना है कि इस बार सभी फ्रेंचाइजी जेमिसन पर बड़ा दाव लगा सकती हैं।