CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 4, 2024

कृषि बिलों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के आंदोलन का आज छठा दिन

01 Dec. Vadodara: केंद्र सरकार के कृषि बिलों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के आंदोलन का आज छठा दिन है। सरकार ने किसानों को आज दोपहर 3 बजे बातचीत के लिए बुलाया है। इससे पहले, सरकार के मंत्री एक अलग बैठक कर रहे थे। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर आयोजित बैठक में मौजूद हैं। इससे पहले, शाह ने बीएसएफ राइजिंग डे कार्यक्रम में भाग लेने से परहेज किया था। कारण एक महत्वपूर्ण आधिकारिक नौकरी बताया जाता है।

केंद्र के तीन कृषि बिलों के खिलाफ पंजाब में पहले से ही प्रदर्शन चल रहे थे, हालांकि पंजाब और हरियाणा के किसानों ने छह दिन पहले ही दिल्ली में मार्च किया था। पुलिस ने उन्हें सीमा पर रोक दिया। सरकार ने किसानों से कहा था कि अगर वे विरोध प्रदर्शन बंद कर देते तो बातचीत पहले ही हो जाती।

गृह मंत्री-कृषि मंत्री 24 घंटे में 2 बार मिले

किसानों ने सरकार की शर्त नहीं मानी, लेकिन रविवार को कहा कि दिल्ली में 5 प्रवेश बिंदुओं को सील कर दिया जाएगा। किसानों ने कहा कि वे 4 महीने तक पर्याप्त राशन और पानी लाए हैं। फिर सरकारी बैठकें शुरू हुईं। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार रात भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर मुलाकात की। बैठक सोमवार को फिर से शुरू हुई। गृह मंत्री के आवास पर आयोजित इस बैठक में कृषि मंत्री और कई भाजपा नेता शामिल हुए।

सरकार ने कहा- कोरोना, ठंड के चलते जल्दी बात होगी

सोमवार की बैठक के दौरान, ऐसे संकेत मिले कि सरकार किसानों को बिना किसी शर्त के बातचीत का निमंत्रण भेजेगी। यही हुआ, देर रात सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा। हालांकि, कृषि मंत्री ने कहा कि वह एक त्वरित चर्चा के लिए तैयार हैं, बढ़ते कोरो संक्रमण और कोल्ड स्नैप के कारण का हवाला देते हुए।

पंजाब किसान संघर्ष समिति के संयुक्त सचिव सुखविंदर ने कहा कि देश में 500 से अधिक किसान संगठन हैं। सरकार ने केवल 32 समूहों को बुलाया है। हम सभी संगठनों को बुलाए जाने तक बातचीत में शामिल नहीं होंगे।

हरियाणा की 130 खाप पंचायतें आज किसान आंदोलन में शामिल होंगी। दूसरी ओर, पंजाब में, पंचायतों ने प्रत्येक घर से एक सदस्य को पिकेट में शामिल होने के लिए कहा है।

दिल्ली का टैक्सी एंड ट्रांसपोर्ट यूनियन भी सोमवार को किसानों के समर्थन में सामने आया। उन्होंने कहा कि अगर दो दिनों में कोई समाधान नहीं मिला तो वह हड़ताल करेंगे।

सिंधु सीमा पर 27 नवंबर के हमले के सिलसिले में अलीपुर पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

32 साल बाद दिल्ली में ऐसा संघर्ष

vnm tv

सिंधु सीमा ने 32 वर्षों में सबसे बड़ा किसान आंदोलन देखा है। 1988 में, महेंद्र सिंह टिकेट के नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश के 5 लाख किसान यहां एकत्रित हुए।