CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 8, 2024

हैदराबाद में होने वाले हैं हैदराबाद म्युनिसिपल कारपोरेशन के चुनाव

01 Dec. Vadodara: हैदराबाद मुंसिपल कॉरपोरेशन के चुनाव होने वाले हैं, जिसमें भाजप एड़ी चोटी का पूरा जोर लगा रही है। 1 दिसंबर से यहां मतदान किए जाएंगे और 5 दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

क्यों भाजपा कर रही हैदराबाद पर इतना फोकस

हैदराबाद की बात करें उससे पहले तेलंगाना और आंध्र प्रदेश इन दोनों राज्यों की राजनीति मैं भाजपा की पोजीशन को समझना जरूरी है। यह दोनों ही राज्य परंपरागत तौर पर भाजप की पहुंच से दूर रहे हैं।

विधानसभा में तेलंगाना की कुल 119 बैठक हैं, जिसमें से भाजप के पास केवल दो बैठक हैं जबकि राज्य की 17 लोकसभा बैठक को पर चार बैठक पर भाजप ने जीत हासिल की है।

लगभग 83 लाख की आबादी के साथ हैदराबाद को तेलंगाना के अलावा आंध्र प्रदेश का विकास इंजन माना जाता है। हैदराबाद महानगर हर साल राज्य के कुल राजस्व का एक तिहाई उत्पन्न करता है।

आईटी इलेक्ट्रॉनिक्स फार्मास्यूटिकल के 1 राष्ट्रीय केंद्र के रूप में हैदराबाद के लगभग 1500 राष्ट्रीय और वैश्विक कंपनियों का कारोबार है। नतीजतन शहर में काम करने वाले प्रतीक हजार लोगों के लिए 960 लोग कार्यरत हैं।

हैदराबाद मुंसिपल कॉरपोरेशन की 23 विधानसभा सीटों को कवर करते हुए निगम का वार्षिक बजट लगभग 5500 करोड़ रुपए है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो ना केवल आर्थिक और सामाजिक रुप से बल्कि राजनीतिक रूप से भी तेलंगाना की सिहासन की कुंजी हैदराबाद के हाथों में है।

अब तक भाजप इस चित्र से गायब क्यों था

हैदराबाद की कुल आबादी लगभग 40% मुस्लिमों की है। इसके अलावा ईसाइयों का अनुपात भी महत्वपूर्ण है। मुस्लिम ज्यादातर शहर में रहते हैं जिन्हें ओल्ड हैदराबाद के रूप में जाना जाता है और उन्हें भाजपा विरोधी वोट बैंक माना जाता है।

तेलंगाना राष्ट्र समिति और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ए आई एम आई एम पूरी तरह से लड़ रही है। बता दें कि हैदराबाद के मुसलमान अब तक कांग्रेस से प्रभावित हैं। अब कांग्रेस को यहां तीसरे स्थान पर धकेल दिया गया है।

पुराने आंध्र प्रदेश में विभाजित है और अब तेलंगाना तटीय आंध्र प्रदेश राज्य में कभी भी भाजपा नहीं थी भाजपा ने जनसंघ के दिनों से ही यहां अपनी ताकत आजमाएं है लेकिन अनंत कुमार सहित कोई भी भाजपा नेता कर्नाटक में भाजपा को सत्ता में लाने में सफल रहे येदियूरप्पा के जादू का प्रदर्शन नहीं कर पाया है।

तो अब भाजपा की लहर कैसे?

भाजपा ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों में केवल 2 सीटें जीती, लेकिन बाद में लोकसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की 17 में से 4 सीटें जीती। अगर जीती गई 4 सीटों पर विधानसभा क्षेत्र के अनुसार गिना जाता है, तो भाजपा ने लगभग 20 विधानसभा सीटों पर अपना प्रभुत्व बढ़ा लिया है। यह परिणाम पहली बार भाजपा के लिए उत्साहजनक था।

राज्य में नवंबर की शुरुआत में दुब्बक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुआ। यह सीट मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव के निर्वाचन क्षेत्र के करीब है और पूरी बेल्ट को टीआरएस का गढ़ माना जाता है। पार्टी ने टीआरएस विधायक की मौत के बाद हुए उपचुनाव में विधायक की पत्नी को मैदान में उतारा था। चंद्रशेखर राव के भतीजे हरीश राव बैठक के प्रभारी थे।

संजय कुमार को तेलंगाना के फायरब्रांड और आक्रामक हिंदुत्व को समर्पित नेता माना जाता है। इस चुनाव में उन्होंने जमकर प्रचार किया और TRC-AIMIM को एक ही सिक्के के दो पहलू माना। जब नतीजा आया तो बीजेपी उम्मीदवार भूस्खलन से जीत गए। पिछले चुनाव में भाजपा को मिले वोटों का प्रतिशत 13.75 से बढ़कर 37.5 हो गया।

भाजपा के लिए, यह जीत और विशेष रूप से इसके लिए अपनाई गई उग्र हिंदुत्व की रणनीति बहुत उत्साहजनक है। उसी रणनीति के बाद अब हैदराबाद मुनि है। निगम चुनाव भी अपनाए जा रहे हैं।