CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 19, 2024
news update

NEWS Breaf: तीसरे चरण के चुनाव से लेकर, प. बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले मामले तक सारी खबरों पर एक नजर

News Update: एक नजर में देखें सुबह 11 बजे तक की सारी बड़ी खबरें

11 राज्यों की 93 सीटों पर 68% वोटिंग

10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 लोकसभा सीटों पर मंगलवार (7 मई) को 67.93% वोटिंग हुई। ये आंकड़े बुधवार सुबह 5 बजे तक के हैं। इनमें इजाफा हो सकता है। 2019 के लोकसभा चुनाव के थर्ड फेज में 116 सीटों के लिए 68.40% वोटिंग हुई थी।
चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, ‘असम में सबसे ज्यादा 81.71% वोट डाले गए। जबकि, उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57% लोगों ने मतदान किया।’ वहीं, पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के भाजपा कैंडिडेट और TMC समर्थक के बीच झड़प हुई है।
यूपी के संभल में पुलिस ने लोगों पर लाठीचार्ज किया। इसमें कुछ लोग घायल हो गए। बिहार में वोटिंग के दौरान पीठासीन अधिकारी और होमगार्ड जवान की मौत हो गई है। छत्तीसगढ़ के जशपुर में मतदान करने पहुंचे एक बुजुर्ग वोटर की मौत हो गई।

दिल्ली ने राजस्थान को 20 रन से हराया,कैपिटल्स ने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदें रखी कायम

दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग-2024 के 56वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हरा दिया। इसी के साथ दिल्ली ने पिछले मुकाबले में मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया। इतना ही नहीं, कैपिटल्स ने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदें कायम रखी हैं और रॉयल्स के प्लेऑफ में पहुंचाने का इंतजार भी बढ़ा दिया है। DC के 12 अंक हो गए हैं और टीम 5वें नंबर पर आ गई है। दूसरी ओर, RR 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है। यह राजस्थान की लगातार दूसरी हार है। RR को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब भी एक और जीत की जरूरत है।
दिल्ली ने होमग्राउंड पर टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 221 रन बनाए। जवाब में राजस्थान 20 ओवर में 8 विकेट पर 201 रन ही बना सकी। कुलदीप यादव ने 25 रन देकर 2 विकेट झटके। वे प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

IPL में आज हैदराबाद और लखनऊ के बीच मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन में आज सनराइजर्स हैदराबाद का सामना लखनऊ सुपरजायंट्स से होगा। मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। दोनों टीमें इस सीजन पहली बार आमने-सामने होंगी।
SRH और LSG दोनों का सीजन में आज 12वां मैच रहेगा। दोनों टीमों को 11 में से 6 मैच में जीत और 5 में हार मिली। बेहतर रन रेट के कारण हैदराबाद चौथे और लखनऊ पांचवें नंबर पर है। आज का मैच जीतने वाली टीम के क्वालिफाई करने के चांस बढ़ जाएंगे।

एस्ट्राजेनेका दुनियाभर से अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेगी

ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का फैसला किया है। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कहा है कि अब वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई नहीं की जा रही है।एस्ट्राजेनेका का दावा है कि वैक्सीन को बंद करने का फैसला साइड इफेक्ट्स की वजह से नहीं लिया गया है। कंपनी ने बताया कि वैक्सीन को व्यावसायिक कारणों से बाजारों से हटाया जा रहा है। अब बाजार में कई दूसरी एडवांस्ड वैक्सीन मौजूद हैं, जो वायरस के अलग-अलग वैरिएंट्स से लड़ सकती है। ऐसे में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई बंद कर दी गई है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका ने इस साल 5 मार्च को वैक्सीन वापस लेने का आवेदन किया गया था। यह मंगलवार (7 मई) से लागू हो गया। अब यूरोपीय संघ में वैक्सीन का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

एचडी रेवन्ना की जमानत याचिका पर स्पेशल कोर्ट में सुनवाई

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल की विक्टिम के अपहरण के आरोपी और पूर्व पीम एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी। मंगलवार को स्पेशल कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई को बुधवार के लिए टाल दिया था।वहीं, मंगलवार शाम रेवन्ना की तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बैचेनी की शिकायत की थी। डॉक्टरों ने उनका चेकअप किया और रिपोर्ट्स नॉर्मल आने पर उन्हें SIT अधिकारियों के साथ वापस SIT हेडक्वॉटर्र भेज दिया।
रेवन्ना को SIT ने 3 मई को विक्टिम के बेटे की शिकायत पर गिरफ्तार किया था। उनकी रिमांड आज खत्म हो रही है। मंगलवार की सुनवाई में कोर्ट ने रेवन्ना के वकील से पूछा था कि हम जमानत याचिका पर सुनवाई कैसे कर सकते हैं, जब रेवन्ना को 8 मई तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा गया है।
कोर्ट ने स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) के वकील को निर्देश दिया कि वे इस केस में अपनी आपत्ति दाखिल करें, कि आरोपी के पुलिस कस्टडी में होने पर जमानत याचिका पर सुनवाई की जा सकती है या नहीं।

नीरव मोदी की जमानत याचिका 5वीं बार खारिज

पीएनबी घोटाला मामले में मुख्य आरोपी भगोड़े नीरव मोदी की और जमानत याचिका खारिज हो गई है। उसने 16 अप्रैल 2024 को लंदन की वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट कोर्ट में 5 बार याचिका लगाई थी।नीरव पिछले पांच साल से जेल में है। लंबी कैद का हवाला देते हुए ही उसने पांचवीं बार याचिका दायर की थी। उसकी पिछली याचिका साढ़े तीन साल पहले खारिज की गई थी।

सुनवाई के दौरान डिस्ट्रिक्ट जज जॉन जानी ने कहा कि जमानत के खिलाफ पर्याप्त आधार हैं। उसे बेल मिली तो वह जांच और गवाहों को प्रभावित कर सकता है।
जज ने कहा कि नीरव पर धोखाधड़ी का बहुत बड़ा आरोप है। यह कोई मामूली मामला नहीं, जिसमें जमानत दी जा सकती हो। कोर्ट में सुनावाई के दौरान नीरव खुद पेश नहीं हुआ था। हालांकि, उसका बेटा और दो बेटियां गैलरी में मौजूद थीं।

जेलेंस्की को जान से मारने की साजिश बेनकाब

रूस-यूक्रेन जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की को जान से मारने की साजिश को नाकाम किया गया है। CNN के मुताबिक जेलेंस्की की सुरक्षा में तैनात किए गए दो कर्नल ने ही इसकी प्लानिंग की थी। मंगलवार (7 मई) को दोनों अधिकारियों को हिरासत में ले लिया गया। इसकी जानकारी यूक्रेन के प्रोसिक्यूटर जनरल ने दी है।इन दोनों अधिकारियों पर राजद्रोह का केस लगाया गया है। एक पर आतंकवादी कार्रवाई में शामिल होने का भी आरोप लगा है। दावा है कि दोनों आरोपियों को रूस से पैसे और हथियार मिले थे।
दोनों आरोपियों में से एक को रूस की खुफिया एजेंसी (FSB) ने जेलेंस्की की हत्या के लिए दो ड्रोन और आधुनिक हथियार दिए थे। जेलेंस्की की हत्या के लिए आरोपी ये हथियार अपने तीसरे साथी को देना चाहता था, पर साजिश से पहले ही उसे पकड़ लिया गया।

बंगाल में 25000 शिक्षकों की नियुक्तियां रद्द करने पर रोक

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले मामले में ममता सरकार को राहत मिल गई। सुप्रीम कोर्ट ने 25000 शिक्षकों की भर्ती रद्द करने के कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी।कोर्ट ने सीबीआई को केस की जांच जारी रखने का आदेश भी दिया। जांच एजेंसी से कहा कि इस दौरान कर्मचारी-उम्मीदवारों पर कोई एक्शन न ले। इससे पहले सुनवाई के दौरान राज्य सरकार से कहा कि यह व्यवस्थागत धोखाधड़ी (systemic fraud) है। इससे लोगों का भरोसा उठ जाएगा