CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 15, 2024

The Science of Sleep: रात को आरामदायक नींद के लिए अपनाएं ये उपाय

The Science of Sleep: नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हमारे शरीर को आराम करने और खुद को ठीक करने का समय प्रदान करती है। यह हमारी याददाश्त, एकाग्रता और मूड को भी बेहतर बनाती है। अधिकांश वयस्कों को प्रति रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

लेकिन, कई लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, चिंता, अनियमित नींद का समय, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अधिक उपयोग। पर्याप्त नींद न लेने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे थकान, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कठिनाई, और कम प्रतिरक्षा प्रणाली।

मानव जीवन का एक-चौथाई से एक-तिहाई हिस्सा नींद का होता है। लेकिन जब आप सोते हैं तो वास्तव में क्या होता है?

नींद का विज्ञान (The Science of Sleep)

1950 के दशक से पहले, अधिकांश लोगों का मानना ​​था कि नींद एक निष्क्रिय गतिविधि थी जिसके दौरान शरीर और मस्तिष्क निष्क्रिय रहते थे। जॉन्स हॉपकिन्स नींद विशेषज्ञ और न्यूरोलॉजिस्ट मार्क वू, एमडी, पीएचडी कहते हैं , “लेकिन यह पता चला है कि नींद एक ऐसी अवधि है जिसके दौरान मस्तिष्क जीवन के लिए आवश्यक कई गतिविधियों में संलग्न होता है – जो  जीवन की गुणवत्ता से निकटता से जुड़े होते हैं।”  जैसे शोधकर्ता अपने जागने के कई घंटे इन प्रक्रियाओं के बारे में और अधिक जानने और वे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं, यह जानने में बिता रहे हैं। यहां नींद शोधकर्ताओं के शक्तिशाली निष्कर्षों की एक झलक है – और वे अभी भी नींद के विज्ञान (The Science of Sleep) के बारे में क्या खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

अच्छी नींद के लिए आप क्या कर सकते हैं?

यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो आपको रात की आरामदायक नींद प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं: (Tips for a Restful Night’s Slumber)

1. एक नियमित नींद का समय निर्धारित करें और उस पर टिके रहें: हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और एक ही समय पर उठें, सप्ताहांत सहित। यह आपके शरीर को एक प्राकृतिक नींद-जागने का चक्र विकसित करने में मदद करेगा।

2. सोने से पहले आराम करें: सोने से पहले कैफीन और शराब से बचें। एक आरामदायक सोने की दिनचर्या बनाएं जिसमें गर्म स्नान करना, किताब पढ़ना या शांत संगीत सुनना शामिल हो।

3. अपने सोने के कमरे को अंधेरा, शांत और ठंडा रखें: धूप को बाहर रखने के लिए पर्दे या आंखों का मुखौटा पहनें। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनसे नीली रोशनी निकलती है जो नींद में बाधा डाल सकती है।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। लेकिन, सोने से पहले व्यायाम करने से बचें, क्योंकि इससे आपको सोने में कठिनाई हो सकती है।

5. स्वस्थ भोजन खाएं: एक स्वस्थ आहार नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। सोने से पहले भारी भोजन खाने से बचें।

6. यदि आपको 20 मिनट के बाद नींद नहीं आती है, तो बिस्तर से बाहर निकलें: अगर आपको 20 मिनट के बाद नींद नहीं आती है, तो बिस्तर से बाहर निकलें और कुछ आरामदायक करें जब तक आपको थकान महसूस न हो। बिस्तर को केवल सोने के लिए ही जोड़ना महत्वपूर्ण है।

7. यदि आपको नींद की समस्याएं हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें: यदि आपको नींद की समस्याएं हैं जो इन युक्तियों से ठीक नहीं होती हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें। कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति हो सकती है जो आपकी नींद में बाधा डाल रही है।

याद रखें, अच्छी नींद के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। लेकिन, यह निश्चित रूप से इसके लायक है। पर्याप्त नींद लेकर, आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं।