CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 15, 2024

Food Photography for Social Media: जानें अपने खाने की फोटो सबसे अलग कैसे बनाएं

इंटरनेट और सोशल मीडिया के ज़माने में सभी लोग रेस्टोरेंट्स और खाने पीने की जगहों की रिसर्च ऑनलाइन ही करते हैं। ऐसे में सभी रेस्टोरेंट्स, होटल्स और अन्य खाने-पीने की जगहों को अपनी ऑनलाइन प्रेसेंस को मज़बूत करना बहुत ज़रूरी है। और ऑनलाइन प्रेसेंस मज़बूत करने का सबसे बेस्ट तरीका सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Food Photography for Social Media) है। उस पर अपने फ़ूड आइटम्स की अच्छी सी सुंदर फोटो खींचर डालने से लोगों का आकर्षण बढ़ता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अच्छे फोटो लेने के लिए आपको किसी प्रोफ़ेशनल फोटोग्राफर को हायर करने की कोई ज़रुरत नहीं है। और ना ही कोई महंगे कैमरा लेने की ज़रुरत है। आपको ज़रुरत है तो केवल अपनी फोटोग्राफी स्किल्स को रिफाइन करने की। तो इस ब्लॉक में आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स देंगे जिससे कि आप अपनी फोटोग्राफी को और बेहतर कर सकते हो।

Food Photography for Social Media tips फ़ूड फोटोग्राफी टिप्स:

1. Prepare your food on a surface:
आपको जिस भी खाने (food) का फोटो लेना हो, उसे एक सुंदर से टेबल पर सजा कर रख दें। उसे ऐसे सजाएं जिससे कि वह डिश की मेन आइटम बीच में रहे और साथ की आइटम्स बाजू में। ध्यान रहे कि टेबल और आसपास के रंग फ़ूड आइटम से न मिलते हो। अगर आपका आइटम लाल है तो कोशिश करें कि आसपास की चीज़ों के रंग पीले, सफ़ेद, हरे या कोई और रंग के हो मगर लाल का कोई शेड न हो। और हाँ, आसपास की जगह थोड़ी खाली रखना जिससे कि फोटो भीड़ वाला न लगे।

2. Get the lighting ready:
फ़ूड फोटोग्राफी में सबसे एहम चीज़ होती है लाइटिंग। लाइटिंग को सही तरीके से इस्तेमाल करने पर फोटो बहुत अच्छे आते हैं। फ़ूड का फोटो खींचते वक़्त ध्यान रहे कि लाइट कभी भी सामने से या ऊपर से न दें। लाइट हमेशा साइड से दें। ऐसा करने से शैडो बहुत सही पड़ता है और फ़ूड की डिटेल्स अच्छे से दिखती है। जब भी संभव हो नेचुरल लाइटिंग का उपयोग करें, जब न हो पाए तो सॉफ्ट लाइट का उपयोग करें।

3. Experiment with angles:
फोटोग्राफी कभी भी एक ही एंगल से नहीं की जाती। फ़ूड फोटोग्राफी में एंगल्स का इस्तेमाल कम होता है लेकिन अगर एंगल्स को बदलकर फोटोग्राफी की जाए तो इफ़ेक्ट बहुत अच्छा आता है। इसमें फोकस का और डेप्थ ऑफ़ फील्ड का इस्तेमाल करके सुंदर फोटोज लिए जा सकते हैं। डेप्थ ऑफ़ फील्ड का इस्तेमाल करने से आप डिश के किसी एक भाग पर फोकस करके उसे निखार सकते हो। फोटो लेते वक़्त वार्म कलर्स का इस्तेमाल करें।

4. Editing:
फोटग्राफी करने के बाद सबसे ख़ास हिस्सा होता है एडिटिंग का। आजकल एडिटिंग के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। एडिटिंग के वक़्त हम फोटो के साथ कुछ भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि फोटो को शार्प रखे और वार्म रंगों का इस्तेमाल करें।

यह टिप्स का इस्तेमाल करके आप फ़ूड फोटोग्राफी बेहतर ढंग से कर सकते हैं। हालांकि फोटोग्राफी एक कला है। इसमें कोई एक जैसे नियम नहीं होते। आप अपने हिसाब से एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। तो अपनी क्रिएटिविटी को बाहर लाएं और फ़ूड फोटोग्राफी करें।