CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024
फोटो साभार गूगल

फोटो साभार गूगल

ट्रांसजेंडर पर बनी ‘ताली’ में सुष्मिता सेन का सॉलिड परफॉर्मेंस

ट्रांसजेंडर श्रीगौरी सावंत की जिंदगी पर बनी वेब सीरीज ‘ताली’ ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर आ चुकी है। इस सीरीज में सोशल एक्टिविस्ट श्रीगौरी सावंत की भूमिका मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने निभाई है। इस सीरीज के माध्यम से निर्माता ने ट्रांसजेंडर के मन में उठ रहे कई प्रश्नों को सबके सामने लाने की कोशिश की है। डायरेक्टर ने इसमें श्रीगौरी सावंत के गणेश से गौरी बनने तक के सफर में आने वाले कई दिक्कतों को ओटीटी के जरिए लोगों तक पहुंचाया है।

यह सीरीज ओटीटी जियो सिनेमा प्लेटफॉर्म पर आई है। इसके कुल छह एपिसोड है। जो की आधे-आधे घंटों में डिवाइड हैं। यदि आप चाहे तो आप इसे अपने परिवार के साथ भी बैठकर देख सकते हैं। बस कहीं-कहीं पर आपको इसमें गाली सुनने को मिलती है। अब देखने वाली बात यह होगी की इस सीरीज में ट्रांसजेंडर को लेकर जो मैसेज देने की कोशिश की गई है वह कहां तक सक्सेस होती है।

यह स्टोरी एक बच्चे के जन्म होने के बाद शुरू होती है। जब मां-बाप डॉक्टर से पूछते है कि बेटा हुआ या बेटी…डॉक्टर ने कहा बेटा पैदा हुआ है। बेटे की खुशी में मां-बाप झूमने लगते हैं। बचपन से ही वे अपने बेटे गणेश को वो सारी चीजें करने को कहते हैं जो की एक लड़के को करना चाहिए। लेकिन, गणेश को बचपन से ही चूड़ियों का शौक होता था। उसे वीडियो गेम नहीं गुड़ियाएं पसंद आने लगीं। जब गणेश का यह दूसरा रूप उसके पिता को पता चलता है तो उसे घर से बाहर निकाल दिया जाता है। इतना ही नहीं उसके पिता जिंदा होते हुए उसका अंतिम संस्कार कर देते हैं। अब आगे क्या होगा इसके लिए आपको यह सीरीज देखनी पडे़गी।

इस सीरीज में दावा किया गया है कि इसमें श्रीगौरी के जीवन से जुड़े हर पहलु को दर्शाया गया है। सीरीज में उनके ट्रांसजेंडर का पता होने से लेकर बनने तक की पूरी कथा है। 13-14 साल की उम्र में घर से निकाले जाने के बाद उनके गणेश से गौरी बनने के सफर की शुरुआत हो जाती है।

वेब सीरीज में निर्माता अर्जुन सिंग्घ बरन और करटक डी निशांदार का काम काबिलेतारीफ है। इसमें उन्होंने न केवल सिम यूनिवर्स रह चुकीं सुष्मिता सेन को ट्रांसजेंडर का रोल ऑफर किया बल्कि उन्हें ये किरदार निभाने के लिए भी मनाया। इस रोल के लिए जितना अच्छा काम अर्जुन और करटक ने किया है उससे कई ज्यादा बेहतरीन काम सुष्मिता सेन द्वारा किया गया।

इस वेब सीरीज के लिए सुष्मिता ने अपने एक्टिंग से लेकर अपनी बॉडी तक को रोल के अनुसार ढालने के लिए बहुत महनत की। उन्होंने इसके लिए वेट गेन किया, ग्लैमर छोड़ कहीं-कहीं अपने चेहरे पर दाढ़ी तक दिखाई। उनका यह लुक लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

सुष्मिता सेन के अलावा नितीश राठौर, अंकुर भाटिया, ऐश्वर्या नारकर, हेमांगी कवि और सुव्रत जोशी ने भी इसमें कमाल का काम किया है। क्षितिज पटवर्धन ने इसमें दिल छू जाने वाले डायलॉग्स दिए हैं। ये डायलॉग्स किसी बड़े थप्पड़ की तरह मुंह पर आकर लगते हैं।