CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024

Weather Forecast: कहीं भीषण लू तो कहीं बारिश का कहर, जानें मई के पहले हफ्ते में मौसम का मिजाज

Weather Update:  भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी भारत में 2 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 3 मई तक लू (heat wave) से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होगा। अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और गुजरात में और 3-5 मई के दौरान मध्य भारत में लू चलने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में 2 मई तक तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जाहिर की है। 

मौसम प्रणालियां और पूर्वानुमान एवं चेतावनियां:

  • एक चक्रवाती परिसंचरण (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) पूर्वोत्तर बांग्लादेश के ऊपर बना हुआ है और निचले क्षोभमंडल (लोअर ट्रोपोस्फेयर) स्तर पर एक ट्रफ रेखा बिहार से नागालैंड तक बनी हुई है। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर असम पर स्थित है। बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक तेज़ दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं। उनके प्रभाव में:
  • अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में सभी स्थानों पर व्यापक रूप से, 1 मई को सिक्किम में छिटपुट ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम वर्षा/हिमपात के साथ अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
  • 1-2 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में तथा 1-3 मई के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 1 और 2 मई को अरुणाचल प्रदेश और 2 मई को दक्षिण असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी।
  • 3 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।

इसके प्रभाव 

  1. 3-6 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/हिमपात होने की संभावना है।
  2. 4-6 मई के दौरान हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, राजस्थान एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज और बिजली गिरने के साथ बहुत हल्की/हल्की वर्षा होने की संभावना है।
  3. 1-3 मई के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज़ सतही हवाएँ (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा की गतिविधि होने की संभावना है I 5-8 मई के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल तथा माहे में गरज और बिजली के साथ छिटपुट, हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

आगामी 5 दिनों के लिए लू (हीट वेव)गर्म रातों और गर्मी एवं उमस वाले आर्द्र (ह्यूमिड) मौसम की चेतावनी

 

  • गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, उत्तरी ओडिशा और रायलसीमा में 3 मई तक अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगालऔर , झारखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में 1-2 मई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 1-2 मई के दौरान कई स्थानों पर लू (हीट वेव) से भीषण लू (सीवेयर हीट वेव) चलने की संभावना है और उसके बाद अगले 3 दिनों के दौरान क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों  में लू की स्थिति रहने के बाद इसकी तीव्रता में कमी आएगी।
  • अगले 3 दिनों के दौरान रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) से भीषण लू (सीवेयर हीट वेव) की स्थिति बनी रहने की संभावना है और उसके बाद के 2 दिनों के दौरान भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।
  • अगले 4-5 दिनों के दौरान 1 और 2 मई को केरल में 1-3 मई के दौरान तमिलनाडु में लू चलने के साथ ही तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है ।
  • 1-5 मई के दौरान कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य के अलग-अलग हिस्सों में और 3-5 मई के दौरान मराठवाड़ा में लू चलने की संभावना है।
  • अगले 5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।
  • छत्तीसगढ़ में 1-3 तारीख को, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 3-5 मई के दौरान तथा  2 मई को रात में मौसम के गर्म बने रहने की संभावना है ।