CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 24, 2024

World Consumer Rights Day 2024: जानें क्या है उपभोक्ताओं के मौलिक अधिकार

World Consumer Rights Day हर साल 15 मार्च को मनाया जाता है। यह कंस्यूमर राइट्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में कंस्यूमर्स के साथ उचित व्यवहार करने और सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 15 मार्च की तारीख वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज में कंस्यूमर्स द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाती है, जिसमें उनके अधिकारों और हितों की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है।

यह दिन उन नीतियों और विनियमों की वकालत करने का अवसर प्रदान करता है जो कंस्यूमर्स को शोषण, धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं से बचाते हैं। यह उत्पाद सुरक्षा, विज्ञापन में सच्चाई और उपभोक्ता शिकायतों के निवारण तक पहुंच जैसे मुद्दों पर ध्यान देता है।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस दुनिया भर से उपभोक्ता संगठनों, सरकारी एजेंसियों, व्यवसायों और नागरिक समाज समूहों को उपभोक्ता संरक्षण पहल पर सहयोग करने के लिए एक साथ लाता है। यह आम चुनौतियों से निपटने और वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं के हितों को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों के बीच एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देता है।

AI के रिलेटेड है इस बार की थीम

इस साल कंज्यूमर्स इंटरनेशनल द्वारा World Consumer Rights Day की थीम ‘उपभोक्ताओं के लिए निष्पक्ष और जिम्मेदार AI’ है। जेनरेटिव AI में सफलताओं ने डिजिटल दुनिया में तूफान ला दिया है। इस थीम द्वार प्राइवेसी ब्रीचेस, गलत सूचना का प्रसार और AI-संचालित प्लेटफार्मों द्वारा जारी पक्षपाती प्रथाओं जैसी चिंताओं को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह डिजिटल युग में संभावित नुकसान को कम करने और उपभोक्ताओं के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए AI टेक्नोलॉजी को जिम्मेदारी से अपनाने के महत्व को रेखांकित करता है।

कब हुई थी इस दिन की शुरुआत

इसकी शुरुआत पहली बार 1983 में हुई थी। तब से United Nations ने इस दिन का समर्थन किया था और इसे मान्यता दी थी। कंज्यूमर्स इंटरनेशनल, एक नॉन प्रॉफिट संगठन, 40 वर्षों से उपभोक्ता आंदोलन चला रहा है। World Consumers Rights Day की शुरुआत राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी द्वारा की गई थी, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष विशेष रूप से उपभोक्ता अधिकारों को संबोधित करते हुए भाषण दिया था। यह पहली बार था जब किसी विश्व नेता ने ऐसा किया था।

क्या है हमारे Basic Consumers Rights

उपभोक्ता कुछ मौलिक अधिकारों के हकदार हैं, जिनमें सुरक्षा का अधिकार, सूचना पाने का अधिकार, चुनने का अधिकार, सुनवाई का अधिकार, निवारण पाने का अधिकार और उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार शामिल है।

➤ उपभोक्ता अपने दीर्घकालिक कल्याण को सुनिश्चित करते हुए खतरनाक उत्पादों से सुरक्षा के हकदार हैं। निर्माताओं और विक्रेताओं को सुरक्षा मानकों और विनियमों का पालन करना अनिवार्य है।

➤ उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं के बारे में स्पष्ट और सटीक जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है, जिसमें कीमत, गुणवत्ता और संभावित जोखिमों का विवरण शामिल है। यह उन्हें सूचित विकल्प चुनने और भ्रामक प्रथाओं से बचने में सक्षम बनाता है।

➤ उपभोक्ताओं को बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं में से चुनने की स्वतंत्रता है, जिससे हेल्धी कम्पटीशन और उपभोक्ता सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है।

➤ उपभोक्ताओं को असंतोषजनक उत्पादों या सेवाओं के संबंध में अपनी चिंताओं और शिकायतों को व्यक्त करने का अधिकार है। वे संबंधित अधिकारियों के माध्यम से सहारा ले सकते हैं और अपनी शिकायतों के उचित समाधान की उम्मीद कर सकते हैं।

➤ ऐसे मामलों में जहां उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन होता है, उपभोक्ताओं को मुआवजा या निवारण मांगने का अधिकार है।

कंस्यूमर्स का अपने कानूनी अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। consumer education व्यक्तियों को बाज़ार में प्रभावी ढंग से नेविगेट करने और खुद को शोषण से बचाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करती है।