CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 6, 2024

जानें क्या है “ऑपरेशन ट्राइडेंट”, जिसकी याद में सेलीब्रेट किया जाता है ये दिन

न झुकने दिया तिरंगे को, न युद्ध कभी ये हारे हैं।
भारत माता तेरे वीरों ने दुश्मन चुन-चुन के मारे हैं।।

भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है। भारतीय नौसेना दिवस भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है और वे इसे बड़े गर्व और वीरता के साथ मनाते हैं। इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने की तैयारी वास्तविक तिथि से बहुत पहले शुरू हो जाती है। भारतीय नौसेना इस दिन गर्व से अपनी ताकत और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करती है। यह विशेष अवसर “ऑपरेशन ट्राइडेंट” का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान कराची हार्बर के खिलाफ भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन शुरू किया गया था। वे इस दिन को भव्य रूप से मनाते हैं।

यदि आप इस दिन को मनाना चाहते हैं तो यहां आपको भारतीय नौसेना दिवस का इतिहास, महत्व का विवरण दिया गया हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए। भारतीय नौसेना द्वारा मनाये जाने वाले इस दिन के इतिहास पर गौर करना जरूरी है।

भारतीय नौसेना दिवस 2023: इतिहास

भारतीय नौसेना दिवस 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एक महत्वपूर्ण घटना के बाद अस्तित्व में आया। यह ध्यान रखना जरूरी है कि युद्ध 3 दिसंबर से 16 दिसंबर तक चला और इसके कारण बांग्लादेश के स्वतंत्र राष्ट्र का गठन हुआ। भारतीय नौसेना दिवस मनाने वाला ऑपरेशन “ऑपरेशन ट्राइडेंट” था।

भारतीय नौसेना ने 4 दिसंबर 1971 की रात को यह ऑपरेशन शुरू किया था। यह पाकिस्तानी बंदरगाह शहर कराची के खिलाफ था और पाकिस्तान के ऑपरेशन चंगेज खान के जवाब में था, जो पश्चिमी क्षेत्र में भारतीय एयरबेस के खिलाफ एक पूर्वव्यापी हवाई हमला था।

ऑपरेशन ट्राइडेंट भारतीय नौसेना द्वारा किया गया एक साहसी और विजयी हमला था। ऑपरेशन ट्राइडेंट के सफल समापन के बाद ऑपरेशन पायथन और ऑपरेशन कैक्टस भी चलाए गए।

1971 के युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के असाधारण प्रदर्शन को पहचानने और श्रद्धांजलि देने के लिए, 4 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर भारतीय नौसेना दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

भारतीय नौसेना दिवस 2023: महत्व

भारतीय नौसेना दिवस उन वीर नाविकों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है जिन्होंने देश की सेवा की है और कर रहे हैं। यह उन बहादुर दिलों को याद करने का दिन है जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया और हमारे देश की रक्षा की।

यह दिन हमारी प्रभावशाली नौसैनिक परेडों, प्रदर्शनों और नवीनतम नौसैनिक प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन का अवसर भी प्रदान करता है। इस दिन हमें अपनी नौसेना की क्षमताओं का पता चलता है। यह समुद्री सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है।