CATEGORIES

February 2024
MTWTFSS
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829 
February 28, 2024

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: जानें 10वें समिट से भारत को होने वाले फायदे

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: 10वें वाइब्रेट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का प्रारंभ होने जा रहा है 9 जनवरी को ग्लोबल ट्रेड शो और 10 से 12 जनवरी तक गुजरात ग्लोबल वाइब्रेट समिट का आयोजन होगा जिसके चलते पीएम मोदी 3 दिन गुजरात में रहेंगे। मोदी के अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचने पर उत्साह के साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा उनका स्वागत किया गया। इस मौके पर भाजपा प्रदेश प्रमुख सी आर पाटील, प्रोटोकॉल मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, अहमदाबाद की मेयर प्रतिभा जैन, अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जी एस मलिक और गणमान्य उपस्थित रहे।

इस मौके पर गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, ” कल वाइब्रेंट गुजरात के 10वें संस्करण का शुभारंभ हो रहा है। वाइब्रेंट गुजरात आज से 20 साल पहले गुजरात में लाया गया था। पीएम मोदी की सोच से वाइब्रेंट गुजरात की शुरूआत हुई थी, वाइब्रेंट गुजरात के माध्यम से गुजरात के कोने-कोने तक विकास पहुंचा। नया निवेश और उद्योग आया जिससे गुजरात के लाखों युवाओं को रोजगार और नए अवसर मिले।…आज गुजरात के सभी नागरिक पीएम मोदी का स्वागत और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद का स्वागत करने के लिए तैयार हैं…सभी तैयारी की गई हैं।…”

Vibrant Gujarat Global Summit 2024 के बारे में खास बातें –

रिकॉर्ड निवेश: गुजरात सरकार को शिखर सम्मेलन के दौरान कई निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। राज्य प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए केंद्रित रहा है, जिसने पिछले दो दशकों में 55 बिलियन अमेरिकी डॉलर को आकर्षित किया है, अकेले 2022-23 के लिए 37,059 करोड़ रुपये या 4.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का FDI आया है।

गुजरात का आर्थिक प्रभाव: राज्य का ऑटो सेक्टर, गुजरात के एफडीआई का 13% हासिल करके, केवल 5% के साथ भारत के राष्ट्रीय औसत से आगे निकल जाता है। गुजरात के ऑटो निर्यात ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में ₹12 लाख करोड़ तक पहुंच गया, जो भारत के कुल निर्यात का 33% है।

वैश्विक भागीदारी: पिछले कुछ वर्षों में, वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन एक वैश्विक मंच के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें 135 देशों और 2000 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी देखी गई है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान सहित वैश्विक नेताओं को आकर्षित किया। अहमदाबाद शहर के पुलिस उपायुक्त (यातायात-पूर्व) सफीन हसन ने कहा, 3 किलोमीटर लंबा रोड शो शाम को हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति का स्वागत करने के बाद शुरू होगा।

भविष्य का प्रवेश द्वार: इसका विषय ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ है। यह संस्करण “वाइब्रेंट गुजरात के 20 वर्षों को सफलता के शिखर के रूप में” मनाएगा। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं।

शीर्ष सीईओ और नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी: पीएमओ ने एक विज्ञप्ति में कहा था कि पीएम मोदी 8 से 10 जनवरी तक गुजरात की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान विश्व नेताओं और शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

आपको बता दें कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के चलते गांधीनगर को खूबसूरत सजाया गया है। कार्यक्रम के मुख्य स्थल महात्मा मंदिर ,दांडी कुटीर, गिफ्ट सिटी, होटल लीला, स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर, गिफ्ट सिटी सर्किल, उद्योग भवन सहित विविध सरकारी कचहरीयो को रंग बिरंगी मून लाइट से सजाया गया है। विविध थीम पर रोशनी लेजर लाइट सजाई गई है। यह खूबसूरत नजारे लोगों में आकर्षण का केंद्र बने हैं।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट पर मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी ने कहा, “हमने न केवल कृषि बल्कि बिजली सहित कई चीजों पर एक साथ चर्चा की। मोज़ाम्बिक में हमारी बहुत सारी भारतीय कंपनियां हैं..

गुजरात ग्लोबल समिट में शामिल होने के लिए गुजरात आकर राजस्थान के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, “…हम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में शामिल होने के लिए आए हैं…हम कोशिश करेंगे कि गुजरात के मॉडल को रेप्लिकेट करके राजस्थान में करें…हम राजस्थान को भी इंडस्ट्रियल स्टेट बनाने की कोशिश करेंगे…”