CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024

सर्दियों का मौसम, स्वस्थ शरीर बनाने के लिए श्रेष्ठ

नवंबर महीने के साथ ही सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दी में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में पॉल्यूशन से होनी वाली परेशानियां और वायरल संक्रमण बढ़ने का खतरा दुगना हो जाता है। इसी मौसम में सर्दी जुकाम फैलने वाले वायरस भी जल्दी पनपते हैं। जो आपके शरीर में जाकर आपको बीमार बना देते है। तो इस सर्दियों के मौसम में हम आपको कुछ छोटी-छोटी टिप्स देने वाले हैं जिनका प्रयोग कर आप इस सर्दियों में खुद का ध्यान रख सकते हैं।

1. अपने हाथों को चेहरे पर टच न करें

सर्दियों में वायरस ज्यादा फैलते हैं और ये वायरस हाथों के द्वारा चहरे के रास्ते से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। जिससे हमारे बार-बार बीमार होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए जितना हो सके आप अपने हाथों को फेस से दूर रखें।

  1. बार-बार अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं

सर्दी जुखाम से बचने के लिए बार-बार हाथों को अच्छे से धोने पर आप संक्रमण से बच सकते हैं। संक्रमण हाथों से ही शरीर में प्रवेश करते हैं और बीमारी फैलाते हैं। अपने हाथों को अच्छी तरह धोने के लिए आप साबुन या हैंडवॉश का प्रयोग कर सकते हैं। यदि ये उपलब्ध न हो तो 60 प्रतिशत एल्कोहल वाला सेनीटाइजर का भी उपयोग कर सकते हैं।

  1. विटामिन सी का ज्यादा सेवन

विटामिन सी हमारी बॉडी के इन्म्यून सिस्टम को बुस्ट करने में अहम रोल निभाता हैं। इन सर्दियों में आप अमरूद, ओरेंज, केप्सिकम, रेड पेपर या कीवी का सेवन करें। इन फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  1. जिंक का सेवन बढ़ाएं

जिंक सर्दी से लड़ने और इन्म्यून सिस्टम बूस्ट करने में मदद करता है। ये ज्यादातर मीट, ऑइस्टर, ऐग, सीफूड में पाया जाता है। शाकाहारी लोग जिंक के लिए टोफू, पालक, काजू और बीन्स का सेवल कर सकते हैं। जिंक और विटामिन सी सर्दियों में हमारी बॉडी को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार होता है।

  1. विटामिन डी का डेडी डोज

विटामिन डी की कमी से श्वसन संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए हर रोज 15-20 मिनट तक सुबह की धूप लें। इससे अपने शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बूस्ट कर सकते हैं।

6. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

इस सीजन में अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रिमाइन्डर भी लगा सकते हैं। पानी पिने से आप सर्दियों में गले और नाक में होने वाली ड्रायनेस से भी बच सकते हैं।

  1. अदरक और लहसुन ज्यादा खाएं

अदरक और लहसुन दोनों में एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे साथ में खाने से बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होती है। अदरक और लहसुन इम्युनिटी को बढ़ाने और वजन कम करने से लेकर रेस्परेटरी इंफेक्शन को भी दूर रखता है। तो इस सर्दियों में अपने खाने से इनका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।

  1. सर्दियों में है वॉकिंग श्रेष्ठ

सर्दी हो या गर्मी लेकिन, अपने शरीर को चुस्त बनाने के लिए वॉक करना बेहद जरूरी है। बाहर घूमने से सर्दी खांसी हो जाएगी ये कहना एक मिथ है। सर्दीयों में बाहर घूमने से बॉडी में हीट बनी रहती है और शरीर भी फीट रहता है। इसके साथ ही डेली एक्सरसाइज करना न भूलें।

हमें उम्मीद हैं कि ये छोटी-छोटी टिप्स आपको इस सर्दियों में बीमारी से दूर रहने में मदद करेंगी।