CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   4:08:22
news update

आज की 10 बड़ी खबरें – चौथी बार IPL फाइनल में कोलकाता, पीएम मोदी की दिल्ली के द्वारका में रैली

News Update – देखें दिनभर की बड़ी खबरों पर एक नजर –

चौथी बार IPL फाइनल में पहुंचा कोलकाता

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) IPL के फाइनल में पहुंच गई है। KKR ने मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराया।कोलकाता की टीम चौथी बार इस लीग के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 2021 में फाइनल पहुंची थी। वहीं, हैदराबाद ने दूसरी बार क्वालिफायर-1 गंवाया है। अब भी सनराइजर्स के पास क्वालिफायर-2 जीतकर फाइनल में पहुंचने का मौका है।
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 19.3 ओवर में 159 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में कोलकाता ने 13.4 ओवर में 2 विकेट पर जीत हासिल कर ली। श्रेयस अय्यर ने ट्रैविस हेड के ओवर में लगातार 4 बाउंड्री जमाकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 3 सिक्स और एक चौका जमाया। मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 34 रन देकर 3 विकेट झटके।

पुणे एक्सीडेंट केस में कोर्ट का फैसला चौंकाने वाला

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुणे के पोर्श कार एक्सीडेंट मामले पर कोर्ट के फैसले पर हैरानी जताई है। फडणवीस ने मंगलवार (21 मई) को कहा कि पुणे में दो लोगों की मौत की घटना परेशान करने वाली है। दो लोगों की मौत के बावजूद जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने नरम रुख अपनाया।फडणवीस ने कहा- पुणे पुलिस ने बोर्ड को दिए अपने एप्लिकेशन में कहा था आरोपी के उम्र 17 साल और 18 महीने है। हालांकि, उसने लग्जरी कार पोर्श से दो लोगों को टक्कर मारी, जिससे दोनों की मौत हो गई। इस जघन्य अपराध के लिए नाबालिग आरोपी के साथ वयस्क की तरह पेश आना चाहिए।
हालांकि, बोर्ड ने एप्लिकेशन को अनदेखा किया और आरोपी को 15 दिन तक समाज सेवा करने और निबंध लिखने की शर्त पर जमानत दे दी। जुवेनाइल बोर्ड का फैसला हैरान करने वाला था। इसके कारण लोगों में आक्रोश और बढ़ गया।

पीएम मोदी की दिल्ली के द्वारका में रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार 22 मई को दिल्ली के द्वारका में रैली करेंगे। दिल्ली की सातों सीटों पर छठे चरण यानी 25 मई को वोटिंग है। प्रधानमंत्री 21 मई को प्रयागराज और वाराणसी पहुंचे थे। बनारस में उन्होंने मातृशक्ति सम्मेलन में 25 हजार महिलाओं से बात की थी। मोदी ने संकटमोचन मंदिर में भी पूजा-अर्चना की थी।मोदी ने वाराणसी में कहा- राजपाठ बाबा विश्वनाथ का है, लेकिन व्यवस्था माता अन्नपूर्णा ही चलाती हैं। पीएम भोजपुरी में बोले- इ पहली बार ह जब हम काशी का नामांकन अपने माई के उपस्थिति के बिना करले हईं। मां गंगा ही हमार माई हई। इसलिए बोला था- मां गंगा ने काशी बुलाया था, अब मां गंगा ने गोद ले लिया है।

दिल्ली-राजस्थान समेत 5 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

भीषण गर्मी का दौर अभी और पसीने छुड़ाने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के 5 राज्य अगले पांच दिन और तपेंगे। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हीटवेव चलेगी। इन राज्यों के कई जिलों में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सीनियर वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि राजस्थान में अगले 5 दिन के रेड अलर्ट जारी किया है। यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पंजाब और हरियाणा के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, यहां तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी। उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट और मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

BJP से पवन सिंह निष्कासित

बिहार भाजपा ने भोजपुरी गायक पवन सिंह को NDA के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए निष्कासित कर दिया।

पवन सिंह ने पहले स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में काराकाट लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

नोएडा (यूपी) सेक्टर 39 में सरकारी अस्पताल के बेसमेंट में आग

सीएफओ प्रदीप चौबे ने कहा, “आग की सूचना सुबह 3:55 बजे पर मिली। तुरंत हमने 8 दमकल की गाड़ियां यहां भेजी। डॉक्टर ने मरीज को तुरंत शिफ्ट कर दिया था हमारी टीम यहां पहुंचकर आग बुझाई। आग UPS की बैटरी से शुरू हुआ था, जानकारी में पता चला कि ये बैटरी 25 दिन पहले ही दूसरी जगह से बदला गया था। कोई जनहानि नहीं हुई है सभी मरीज सुरक्षित हैं।”