CATEGORIES

February 2024
MTWTFSS
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829 
February 27, 2024

समाज का सबसे छोटा सेवक!

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बच्चे कितने दृढ़ निश्चयी होते हैं, एक बार जब उन्होंने कुछ सोचा होगा तो वे वैसा करेंगे भी| बच्चे कितने शुद्ध और मासूम होते हैं। वे वर्तमान परिस्थितियों से अत्यधिक प्रभावित हैं, और वयस्कों की तुलना में दूसरों के दर्द को महसूस करने की संभावना है।

ऐसा ही एक बच्चा केवल 11 साल का बच्चा है जिसका नाम हसन अडेल है।

हसन अदील, औसत 11 साल का बच्चा है जो एक YouTuber भी है। हसन अडेल ने यह देखते हुए कि लॉकडाउन अवधि के दौरान लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, साथी नागरिकों के लिए कुछ करने का फैसला किया। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लॉकडाउन में लोगों ने अपनी नौकरियां खो दीं और दोनों सिरों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि जब उन्हें लॉकडाउन के बारे में पता चला तो उन्होंने उन लोगों की मदद करने का फैसला किया जिन्हें हमारी मदद की जरूरत है।

सबसे पहले उन्होंने अपने पिता से 100 रोटियाँ लाने के लिए कहा और अपनी माँ को घर पर दाल बनाने के लिए कहा। फिर उन्होंने जरूरतमंद लोगों के बीच दाल रोटी बांटी। हसन ने बहुत परिपक्व तरीके से आगे बताया कि जब वह भोजन वितरित कर रहे थे तो उन्होंने कई घटनाएं देखीं जो उनके दिल को छू गईं और उन्होंने नियमित रूप से गरीब लोगों की मदद करने का फैसला किया।

हसन ने अपने पिता, माँ और घर की मदद से भुके न्ही सोयगेन नाम का एक गैर-लाभकारी संगठन स्थापित करने का फैसला किया। एनजीओ का उद्देश्य किसी को भी भूखे सोने नहीं देना था और जरूरतमंद लोगों को इस लॉकडाउन अवधि में अकेले नहीं छोड़ना था। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने संगठन का विज्ञापन और विपणन किया। इकरार उल हसन, और जेडीसी के रहने वाले ज़फ़र अब्बास जैसे अन्य प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बढ़ावा दिया और इस नन्ही परी के साहस को बढ़ाया और कई लोग उनकी टीम के सदस्य बन गए। अब अपनी टीम की मदद से वह इतना काम कर रहा है, और रोजाना सैकड़ों लोगों की मदद कर रहा है। इस छोटे आदमी की मदद करना सुनिश्चित करें और एक महान कारण के लिए उससे जुड़ने के लिए उसकी टीम का सदस्य बनें।