CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024

World Art Day 2024: जानें कितना खूबसूरत होता है रंगों और शब्दों का संगम

“As music is the poetry of sound, so is painting the poetry of sight,” James McNeil Whistler

World Art Day हर साल 15 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन आज तक के सबसे बड़े आर्टिस्ट “Leonardo Da Vinci” के जन्मदिन के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन कलाकारों के योगदान को सम्मान करने और हमारे जीवन में कला के महत्व को उजागर करने के लिए समर्पित एक विशेष अवसर है। कला हमेशा से ज्ञान साझा करने, बातचीत और कलात्मक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने का एक शक्तिशाली माध्यम रही है। संग्रहालय के टुकड़ों से लेकर सड़क पर भित्तिचित्रों तक, कला का उपयोग कहानी कहने, इतिहास का दस्तावेजीकरण करने और अतीत को संरक्षित करने के लिए किया जाता है।

विश्व कला दिवस की आधिकारिक तौर पर स्थापना 15 अप्रैल, 2012 को मेक्सिको के ग्वाडलाजारा में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट (IAA) की एक आम सभा की बैठक में हुई थी। यह तारीख इसलिए चुनी गई थी क्यूंकि इस दिन leonardo da vinci का जन्मदिन भी है। प्राचीन ग्रीस में कला, वास्तुकला, चित्रकला, मूर्तिकला, संगीत, साहित्य और नृत्य की छह आधिकारिक श्रेणियां थीं। हालांकि, 1911 में, कला की अवधारणा का विस्तार हुआ और सिनेमा को सातवीं कला के रूप में रिकसिओटो कैनुडो द्वारा पेश किया गया।

विश्व कला दिवस उन कलाकारों के प्रयासों का सम्मान करता है जो हमारे जीवन में रंग भरते हैं और हमारी सांस्कृतिक पहचान को आकार देते हैं। लियोनार्डो दा विंची, क्लाउड मोनेट, विंसेंट वान गॉग, राजा रवि वर्मा, जामिनी रॉय, अमृता शेर-गिल और नंदलाल बोस, कुछ प्रतिष्ठित कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा से दुनिया को प्रेरित किया है। इस साल World Art Day की थीम “A Garden of Expression: Cultivating Community through Art” है।

जब भी कोई आर्ट की बात करता है तो सबसे पहले दिमाग में Monalisa, Starry Night, The Kiss, और ऐसी बाहरी लोगों द्वारा बनाई गई मशहूर पेंटिंग और तस्वीरें ही याद आती है। लेकिन भारत में भी ऐसी कई चित्रकला है जो मशहूर है। उनमें से कुछ हैं:

  1.  ‘Lady in the Moonlight’ by Raja Ravi Varma

‘Lady in the Moonlight’ by Raja Ravi Varma

2. ‘Self-portrait’ by Rabindranath Tagore

‘Self-portrait’ by Rabindranath Tagore

3. ‘Sumair’ by Amrita Sher-Gil

‘Sumair’ by Amrita Sher-Gil

4. ‘Bharat Mata’ by Abanindranath Tagore

‘Bharat Mata’ by Abanindranath Tagore

5. ‘Mahishasura’ by Tyeb Mehta

‘Mahishasura’ by Tyeb Mehta

6. ‘Glow of Hope’ by S. L. Haldankar

‘Glow of Hope’ by S. L. Haldankar

 

भारत की सबसे मशहूर पेंटिंग करने की स्टाइल Madhubani Paintings, Warli Paintings, Kalighat Painting or Bengal Pat, Phad, Kalamkari, Miniature Painting, Gond Painting, Kerala Murals, Patachitra, और Pichhwai है। यह सब भारत के अलग-अलग राज्यों में बनती है।

कला और गानों का मिश्रण एक बहुत ही ख़ूबसूरत कारीगरी होती है। फ़िल्मी दुनिया में ऐसे कई गानें बने हैं जो किसी न किसी शख्सियत के ऊपर आधारित होते है। वैसे ही कई सारे कलाकारों के ऊपर हॉलीवुड ने गाने बनाए हैं। उनमें से कुछ हैं :

1. Vincent
2. Picasso Baby
3. Painter Man
4. Mona Lisa
5. What the Water Gave Me

दुनिया में हमेशा से आर्ट को महत्व दिया गया है। और दिन पर दिन आर्ट का सम्मान बढ़ता जा रहा है। प्राचीन काल की आर्ट और अभी की जो मॉडर्न आर्ट है वह भले ही अलग हो, लेकिन दोनों कला को सुरक्षित रखने में अपनी भूमिका निभाती है।