CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 20, 2024
gujarat

गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के विधायक के टी-शर्ट पहन ने पर मचा कोहराम

15 Mar. Gujarat: गुजरात विधानसभा में टी-शर्ट पहनने वाले कांग्रेस विधायक विमल चुडासमा को स्पीकर ने सदन से बाहर निकाल दिया। गुजरात विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। विधायकों को तब टी-शर्ट ना पहनने का आदेश दिया गया था। हालांकि, आज सदन में आए कांग्रेस विधायक विमल चुडासमा ने टी-शर्ट पहनकर सदन से बाहर निकलने और शर्ट पहनने का निर्देश दिया। परिणामस्वरूप, सार्जेंट ने चुडासमा को सदन से बाहर निकाल दिया।

मंत्री रादडिया भी टी-शर्ट पहनकर आए थे

एक बार मंत्री जयेश रादडिया भी टी-शर्ट पहनकर सदन में आए थे। इस मामले में अध्यक्ष ने जयेश रादडिया को भी फटकार लगायी थी जिसके बाद उन्हें टी-शर्ट बदल कर कुर्ता पहनकर आना पड़ा। पहले कई विधायक टी-शर्ट पहनकर विधानसभा आते थे। लेकिन अचानक विधान सभा अध्यक्ष ने नियम पेश किया कि विधायकों को टी-शर्ट नहीं पहननी चाहिए।

कांग्रेस विधायकों ने फैसले का विरोध किया

इतना ही नहीं, कांग्रेस विधायकों ने तीन दिनों के लिए सदन से विमल चुडासमा को निलंबित करने के प्रस्ताव से नाराज़गी जताई थी और कुछ विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिन्होंने काले कपड़े पहने हुए थे, आरोप लगाया कि वे विधायकों का अपमान कर रहे हैं। इस बीच, विमल चुडासमा ने कहा, “मैं निर्वाचन क्षेत्र में भी एक टी-शर्ट पहनता हूं। फिटनेस है इसीलिए मैं टी-शर्ट पहनता हूं। यह बीसवीं सदी है, युवाओं की सदी है।”

विधानसभा में ड्रेस कोड क्या है?

गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष सदन में सर्वोच्च होते हैं। विधायकों के ड्रेस कोड से लेकर आचार संहिता के नियम तक स्पीकर तय करते हैं। विशेष रूप से, गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष ने कुछ प्रकार के कपड़ों और व्यवहार के संबंध में कुछ नियम जारी किए थे। काले कपड़े और टी-शर्ट सहित किसी भी प्रकार का कपड़ा दुपट्टा या शर्ट न पहनने के आदेश हैं।