CATEGORIES

June 2024
MTWTFSS
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
June 15, 2024

विजय रुपाणी ने किया साइंस सिटी का दौरा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी ने अहमदाबाद- साइंस सिटी में एक्वाटिक-रोबोटिक गैलरी और नेचर पार्क का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि, यह एक्वाटिक गैलरी राज्य के बच्चों और युवाओं की जिज्ञासा को और बढ़ाएगी। दौरे के दौरान मुख्यमंत्री रूपाणी ने साइंस सिटी में चल रहे कार्यों का व्यापक जायजा भी लिया।
मुख्यमंत्री ने साइंस सिटी में बन रहे नेचर पार्क का भी दौरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद साइंस सिटी में 50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक्वाटिक गैलरी देश और राज्य के दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने साइंस सिटी में निर्माणाधीन एक्वाटिक गैलरी में अंडरवाटर वॉक-वे टनल का दौरा किया। दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद साइंस सिटी न केवल गुजरात बल्कि पूरे देश का आकर्षण है।
इसी के साथ ही मुख्यमंत्री ने साइंस सिटी में निर्माणाधीन एक्वाटिक गैलरी में अंडरवाटर वॉक-वे टनल का भी दौरा किया। इस एक्वाटिक गैलरी में विभिन्न महासागरों, दुनिया के क्षेत्रों और मछलियों की विभिन्न प्रजातियों की विभिन्न प्रकार की मछलियाँ हैं। जानकारी के तौर पर उन्होंने बताया कि, अहमदाबाद के साइंस सिटी में देश की सबसे बड़ी एक्वाटिक गैलरी आकार लेने वाली है, इस एक्वाटिक गैलरी का उद्घाटन आने वाले दिनों में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा और राज्य और देश के नागरिकों को समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री विजय भाई रूपाणी ने कहा कि राज्य के हर जिले में विज्ञान केंद्र भी विकसित किए जाएंगे।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री हरित शुक्ला ने मुख्यमंत्री को साइंस सिटी, न्यू थिएटर, प्लैनेट अर्थ विभाग, एनर्जी पार्क, जीवन विज्ञान विभाग में तैयार हो रहे म्यूजिकल फाउंटेन की भी जानकारी उन्होंने दी।
मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव के. कैलाशनाथन, अहमदाबाद के जिला कलेक्टर श्री संदीप सागले, साइंस सिटी के निदेशक श्री एसडी वोरा सहित साइंस सिटी के अधिकारी उपस्थित रहे थे।