CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 8, 2024

कहीं टिकट कटने पर प्रदर्शन, तो कहीं उम्मीदवारों के नामों का पहले से बखान

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारिखों के ऐलान के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है। कहीं कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी पर सनसनीखेज आरोप लगा रही हैं। तो कहीं भाजपा की पांचवी सूची जारी करने के बाद उम्मीदवारों के नामों को लेकर कार्यकर्ताओं में हंगामा मचा हुआ है। इसके साथ ही इस दौरान चुनाव आयोग ने नकदी, शराब, साड़ियां और नशीली दवाएं जब्त की। तो वहीं टिकट नहीं मिलने पर कई शहरों में प्रदर्शन भी किए जा रहे हैं।

टिकट न मिलने से नाराज कांग्रेसियों का प्रदर्शन

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की थी। जिसके बाद पार्टी को कई जगहों पर विरोध का सामना करना पड़ा। बगावत करने वाले विधायकों में दामोदार सिंद यादव का नाम सामने आया है जिन्होंने पार्टी छोड़ दी। इतना ही नहीं टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर उनके समर्थक सड़को पर आ गए। उन्होंने ओबीसी मुद्दे को लेकर कांग्रेस जो नारा बुलंद कर रही है उस पर भी प्रहार किया है। बगावत का बिगुल फूंकते हुए दामोदर सिंह यादव ने इस्तीफा सौंपने के साथ ही नई पार्टी की घोषणा भी कर दी।

इसके साथ ही दामोदर सिंह यादव ने आंकड़ों की जुबानी कांग्रेस की पोल खोल दी और बताया कि कैसे ओबीसी को पार्टी अपेक्षित हक नहीं दे रही है। लिखा- कांग्रेस की दोनों सूचियों में केवल 24% OBC को हक़ मिला। जबकि खड़गे साहब एवं राहुल जी के नारे “जितनी आबादी उतना हक़” के हिसाब से 55-60% मिलना चाहिए था, लेकिन आधा भी नहीं मिला। बाबा साहेब कि विचारधारा मानने वाले किसी भी मिशनरी अंबेडकरवादी को स्थान नहीं मिला। मैं दुःखी या चिंतित नहीं हूं क्योंकि सामंत शाहियों से यही उम्मीद थी ।

पहले ही उम्मीदवारों के ऐलान के बाद नकुलनाथ की सफाई

कुर्ताफाड़ मामले के बाद कांग्रेस अभी पूरी तरह उबर नहीं पाई थी की उतने में उनके खिलाफ दूसरा विवादित मामला शुरू हो गया। नकुलनाथ द्वारा छिंदवाड़ा में लिस्ट के पहले प्रत्याशियों के नाम के ऐलान के बाद अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि वे पार्टी के इकलौते सांसद हैं। पार्टी ने उनकी राय मांगी थी। पार्टी ने उनसे कहा था कि वे पार्टी से पहले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं। आपको बता दें कि नकुलनाथ की शिकायत आलाकमान द्वारा की गई थी।

इसके अलावा राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कांग्रेसियों पर आरोप लगाया गया है। सीएम ने कांग्रेस की अगुवाई वाले I.N.D.I.A. गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य में टिकट बांटने की फ्रेंचाइजी कमलनाथ को दी है, और वे फ्रेंचाइजी लेकर किसी की नहीं सुन रहे हैं… अब वे INDIA गठबंधन, मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी में से किसी की नहीं सुन रहे और अपनों को स्थापित करने में लगे हैं।

निर्वाचन आयोग का नया रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद आचार संहिता लगने के बावजूद यहां नियामों का उल्लंघन किया जा रहा है। सिरोंज विधानसभा क्षेत्र से घोषित भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लटेरी क्षेत्र में पहुंचे। इस कार्यक्रम के ठीक पहले गुरुवार देर रात लटेरी में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लोगों को कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए साड़ियां बांटने का सिलसिला शुरू किया, जिसकी भनक लगते ही लटेरी का स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचा और कांग्रेस की शिकायत पर बड़ी मात्रा में साड़ियां जब्त की।

इससे पहले विधानसभा प्रत्याशी सांसद रीति पाठक की फोटो लगी घड़ियां एक भाजपा नेता के घर से बरामद की गई थी, जिससे हड़कंप मच गया। कांग्रेस नेताओं की शिकायत पर एक निजी कॉलेज में छापामार कार्यवाही की गई, जहां बड़ी संख्या में घड़ी और कंबल का भंडार निकल कर सामने आए।