CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 15, 2024

नहीं रहे Titanic और Avatar के निर्माता Jon Landau, मौत के कारणों का नहीं हुआ खुलासा

जॉन लैंडौ, जिन्होंने “टाइटैनिक” और “अवतार” जैसी हिट फिल्मों के को-प्रोडूसर (co-producer) के रूप में काम किया, का 63 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके परिवार ने शनिवार को उनके निधन की जानकारी दी, लेकिन मौत का कारण नहीं बताया गया।

निर्देशक जेम्स कैमरून, जिन्होंने लैंडौ के साथ “टाइटैनिक” और “अवतार” बनाई, ने कहा, “जॉन मेरा बहुत अच्छा दोस्त और 31 साल से मेरा करीबी सहयोगी था। उनका बौड़म हास्य, व्यक्तिगत चुंबकत्व, और भावना की उदारता ने हमारे अवतार ब्रह्मांड का केंद्र बनाए रखा।”

“अवतार” की स्टार ज़ो सलदाना ने सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, “आपकी बुद्धिमत्ता और समर्थन ने हममें से कई लोगों को इस तरह से आकार दिया जिसके लिए हम हमेशा आभारी रहेंगे।”

जॉन लैंडौ के निधन पर शोक जताते हुए जिम कैमरून ने लिखा, “अवतार परिवार हमारे मित्र और नेता, जॉन लैंडौ के निधन से दुखी है। उनका विलक्षण हास्य, व्यक्तिगत चुंबकत्व, भावना की महान उदारता और उग्रता ने लगभग दो दशकों तक हमारे अवतार ब्रह्मांड का केंद्र बनाए रखा होगा। उनकी विरासत सिर्फ उनके द्वारा निर्मित फिल्में नहीं हैं, बल्कि उनके द्वारा स्थापित व्यक्तिगत उदाहरण भी हैं – अदम्य, देखभाल करने वाला, समावेशी, अथक, व्यावहारिक और पूरी तरह से अद्वितीय। उन्होंने महान फिल्मों का निर्माण किया, शक्ति का इस्तेमाल करके नहीं बल्कि गर्मजोशी और सिनेमा बनाने की खुशी फैलाकर। उन्होंने हम सभी को हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। मैंने एक प्रिय मित्र और 31 वर्षों का अपना सबसे करीबी सहयोगी खो दिया है। मेरा एक हिस्सा टूट गया है।”

जॉन लैंडौ के परिवार में उनकी पत्नी जूली और उनके बेटे जेमी और जोडी हैं। डिज़्नी एंटरटेनमेंट के सह-अध्यक्ष एलन बर्गमैन ने लैंडौ की मृत्यु की घोषणा करते हुए कहा, “जॉन एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिनकी असाधारण प्रतिभा और जुनून ने कुछ सबसे अविस्मरणीय कहानियों को बड़े पर्दे पर जीवंत कर दिया।”

लैंडौ ने 1997 में “टाइटैनिक” के साथ इतिहास रचने में मदद की, जो वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर $1 बिलियन की कमाई करने वाली पहली फिल्म बन गई। उन्होंने 2009 में “अवतार” और 2022 में उसकी अगली कड़ी, “अवतार: द वे ऑफ वॉटर” के साथ, उस रिकॉर्ड को दो बार तोड़ा।

लैंडौ का करियर 1980 के दशक में एक प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में शुरू हुआ और उन्होंने धीरे-धीरे सफलता हासिल की। “टाइटैनिक” पर कैमरून के साथ उनके काम ने 14 ऑस्कर नामांकन और 11 जीतें दिलाईं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म भी शामिल थी।

लैंडौ ने कहा था, “मैं अभिनय नहीं कर सकता, मैं रचना नहीं कर सकता और मैं दृश्य प्रभाव नहीं डाल सकता। मुझे लगता है कि इसीलिए मैं निर्माण कर रहा हूं।” उनकी साझेदारी जारी रही और वे कैमरून के लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट में एक शीर्ष कार्यकारी बन गए। 2009 में, उन्होंने “अवतार” के साथ फिर से इतिहास रच दिया।

लैंडौ का जन्म 23 जुलाई 1960 को न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके माता-पिता एली और एडी लैंडौ भी फिल्म निर्माता थे। उनके पिता एडी लैंडौ की 1993 में और मां एली लैंडौ की 2022 में मृत्यु हो गई थी। जॉन लैंडौ के परिवार में उनकी पत्नी जूली लैंडौ और उनके दो बेटे, जेमी और जोडी लैंडौ शामिल हैं।