CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 24, 2024

खेती का खून तीन काले कानून

19 Jan. Vadodara: तीन नए कृषि कानूनों पर चल रहे जबरदस्त विरोध के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में किसानों की ‘दुर्दशा’ को उजागर करने वाली एक बुकलेट जारी की है। कांग्रेस मुख्यालय में एक प्रेस इवेंट में बुकलेट का लॉन्च किया गया, जिसका नाम खेती का खून तीन काले कानून नाम रखा गया है।

कांग्रेस सांसद ने बताया कि, ‘केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों को भारतीय कृषि को नष्ट करने के लिए तैयार किया गया है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र देश में नए कृषि कानूनों की गलत व्याख्या कर रहा है और कहा कि किसानों के जारी आंदोलन के संदर्भ में आज एक त्रासदी सामने आ रही है।’

पत्रकार परिषद् में कांग्रेस नेता ने कहा कि, उनकी लड़ाई सिर्फ किसानों के लिए ही नहीं, बल्कि उन युवाओं के लिए भी है, जो देश का भविष्य हैं। उन्‍होंने कहा, ‘आज देश में एक त्रासदी सामने आ रही है। सरकार इस मुद्दे की अनदेखी करना और देश को गलत समझना चाहती है। मैं अकेले किसानों के बारे में नहीं बोलने जा रहा हूं, क्योंकि यह त्रासदी का एक हिस्सा है। यह युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह वर्तमान के बारे में नहीं बल्कि आपके भविष्य के बारे में है।”

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन करता हूं। हर एक व्यक्ति को उनका समर्थन करना चाहिए, क्योंकि वे हमारे लिए लड़ रहे हैं। सिर्फ एक समाधान है सरकार को कृषि कानूनों को वापस लेना होगा।’ उन्‍होंने कहा, ‘आप एपीएमसी और कृषि प्रणाली की वजह से खरीदे जाने वाले चावल, गेहूं (मध्यम वर्ग) खरीदते हैं। यह किसानों पर हमला नहीं है बल्कि मध्यम वर्ग और देश के हर एक नौजवान पर है, जो नौकरी पाने में सक्षम नहीं है।’

विपक्ष नेता ने सुप्रीम कोर्ट को भी नहीं बख्शा। दरहसल सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानूनों पर अस्थायी रोक लगा दी और विचार-विमर्श आयोजित करने के लिए एक समिति का गठन किया। कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं सुप्रीम कोर्ट को लेकर टिप्पणी नहीं करूंगा और भारत सुप्रीम कोर्ट की वास्तविकता को देख रहा है।”