CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 24, 2024

The Power of Music Therapy: ध्वनि के माध्यम से मन, शरीर और आत्मा का इलाज

The power of music to integrate and cure is quite fundamental. It is the profoundest non-chemical medication.” – Oliver Sacks, Awakenings

म्यूजिक (music) एक ऐसी चीज़ है जो सबके मन और मस्तिष्क पर असर करती है। हम म्यूजिक (music) का अलग-अलग जगह इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि पढ़ाई करते वक़्त, अस्पताल में, कसरत करते वक़्त, पूजा के समय, बुकस्टोर, कैफ़े, सलून, और अन्य जगहों पर। म्यूजिक (music) सुनने से हमारा मन शांत होता है, ध्यान लगता है, मूड (मूड) सही होता है। लेकिन, क्या आपको पता है संगीत के माध्यम से हम कई खतरनाक, जानलेवा बिमारियों का भी इलाज कर सकते हैं।

जब आप ध्वानि को एक तरीके से व्यवस्थित होता है तब वह शोर बन जाता है। मगर जब आप उसी ध्वनि को दूसरी तरह से व्यवस्थित करते हैं तो वह संगीत बन जाता है। म्यूजिक एक तरह से हमारे लिए थैरपी का काम भी करता है। इसको कहते हैं “sound therapy”. आजकल अस्पतालों में भी इलाज करने के लिए साउंड थेरेपी (sound therapy) का उपयोग बढ़ता जा रहा है। कोरोना महामारी के बाद लोगों में स्ट्रेस (stress) और एंग्जायटी (anxiety) ज़्यादा देखने को मिलती है। इसलिए मनोवैज्ञानिक द्वारा दवाई लेने के साथ-साथ कई लोगों के तनाव और चिंता को ठीक करने के लिए साउंड थेरेपी (sound therapy) का उपयोग करने जैसे वैकल्पिक चिकित्सा समाधानों की ओर रुख किया जा रहा है।

साउंड थेरेपी (sound therapy) विब्रेशन्स (vibrations) पैदा करने के लिए विभिन्न संगीत वाद्ययंत्रों का उपयोग करता है जो शरीर, मन और आत्मा में सद्भाव और संतुलन लाते हैं। कुछ फ्रेक्वेंसी मस्तिष्क को कुछ मस्तिष्क तरंगें उत्पन्न करने के लिए बोलती हैं – ब्रेनवेव एंट्रेनमेंट (brainwave entrainment) नामक प्रक्रिया के माध्यम से, जो मन और अस्तित्व की विभिन्न अवस्थाओं का निर्माण करती है। ध्वनि उपचार इस आधार पर संचालित होता है कि रोगों की विशेषता शरीर का “अव्यवस्थित” होना या ऊर्जा अवरोध होना है।

यह देखा गया है कि साउंड थेरेपी (sound therapy) सर्जरी से गुज़र रहे रोगियों में दर्द और चिंता को कम करती है, स्ट्रोक पीड़ितों में मोटर फ़ंक्शन में सुधार करती है और अल्जाइमर (Alzheimer) रोग के रोगियों में लक्षणों को प्रबंधित (managing symptoms) करने में मदद करती है। उदाहरण के तौर पर देखें तो जो माइग्रेन (migraine) के दर्द से गुज़र रहे होते हैं, तब वह अगर बिनौराल वेव्स (binaural waves) सुनेंगे तो माइग्रेन का दर्द खत्म होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

ध्वनि वास्तव में किसी भी बीमारी के उपचार के लिए पॉवरफुल साबित हो सकती है। साउंड थेरेपी (sound therapy) को हालाँकि अभी एक पूरे इलाज की तरह उपयोग करने में समय लगेगा। इसकी पूरी क्षमता को समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है। हालाँकि वर्तमान साक्ष्य बताते हैं कि स्वास्थ्य और कल्याण के व्यापक परिदृश्य में ध्वनि उपचार की महत्वपूर्ण भूमिका है।