CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024

The Kerala Story फिल्म फिर एक बार बनी विवाद का विषय

हालही में दूरदर्शन ने एक घोषणा की है कि वह आज यानी 5 अप्रैल 2024 को नॅशनल टेलीविज़न चैनल पर रात 8 बजे विवादित फिल्म “The Kerala Story” स्ट्रीम करने वाली है। लेकिन, इसका इतना विरोध हुआ था कि अब फिर से विपक्ष इसपर हमला कर रहा है।

दूरदर्शन ने इस फिल्म को स्ट्रीम करने की खबर अपने X अकाउंट के ज़रिये दी थी जिसके बाद राजनीति और देश का माहौल ज़बरदस्त गरम हो गया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को ‘द केरल स्टोरी’ के प्रसारण के दूरदर्शन के इस फैसले की निंदा की और सार्वजनिक प्रसारक से फिल्म की स्क्रीनिंग वापस लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन को भाजपा और RSS की ”प्रचार मशीन” नहीं बनने देना चाहिए। अपने X अकाउंट पर एक पोस्ट में उन्होंने यह भी कहा कि “ध्रुवीकरण को उकसाने वाली फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को प्रसारित करने का DD National का निर्णय अत्यधिक निंदनीय है। राष्ट्रीय समाचार प्रसारक को भाजपा-आरएसएस गठबंधन की प्रचार मशीन नहीं बनना चाहिए और ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग रोकने से पीछे नहीं हटना चाहिए जो केवल आम चुनावों से पहले सांप्रदायिक तनाव को बढ़ाने का प्रयास करती है। केरल नफरत फैलाने के ऐसे दुर्भावनापूर्ण प्रयासों का विरोध करने में दृढ़ रहेगा।”

मुख्यमंत्री के साथ विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने भी चुनाव आयोग को इस फिल्म के प्रसारण को रोकने के लिए आवेदन किया है।

वहीँ शशि थरूर ने भी इस मुद्दे को लेकर अपना बयान दिया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने फिल्म “द केरल स्टोरी” को प्रसारित करने के फैसले के लिए सार्वजनिक सेवा प्रसारक, दूरदर्शन की आलोचना की है और आरोप लगाया है कि फिल्म यह दिखाना चाहती है कि केरल “किसी प्रकार का पाकिस्तान” है। उन्होनें इस फिल्म की स्क्रीनिंग को ‘propaganda at its cheapest and worst’ कहा।

केरला की सरकार का मानना है कि अगर यह फिल्म चुनाव से पहले स्क्रीन हुई तो घमासान युद्ध और सामाजिक दंगे हो जाएंगे।