CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 15, 2024

The Importance of Hydration: स्वस्थ रहने और शानदार प्रदर्शन के लिए हाइड्रेशन क्यों जरूरी

The Importance of Hydration: भीषण गर्मी और तपती धूम में डिहाइड्रेशन की समस्या काफी आम बात है। डिहाइड्रेशन की वजह से हमारे शरीर में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती है। मानव शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। और शरीर को ठीक से काम करने के लिए पानी की भरपूर मात्रा होना जरूरी है।  इंसान के लिए जितनी जरूरी हवा है उतना ही जरूरी पानी भी है। इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके कई फायदें (The Importance of Hydration) हो सकते हैं –

स्वास्थ्य सुविधाएं: (Health Benefits)

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है: पानी आपके शरीर को पसीना निकालने में मदद करता है, जो व्यायाम के दौरान और गर्म वातावरण में आपको ठंडक पहुंचाता है।

जोड़ों को चिकनाई प्रदान करता है: आपके जोड़े में उपस्थि सुचारू रूप से काम करने के लिए पानी पर निर्भर करती है, जिससे दर्द और कठोरता से बचाव होता है।

पाचन में सहायता: पानी भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से स्थानांतरित करने में मदद करता है, जिससे कब्ज की रोकथाम होती है।

आपकी क्रिएटिवीटि बढ़ाता है: थोड़ा सा भी डिहाइड्रेशन आपके फोकस, स्मृति और मूड को ख़राब कर सकता है। हाइड्रेटेड रहने से आपका दिमाग तेज रहता है।

पोषक तत्व पहुंचाता है: पानी आपके पूरे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचाता है।

रक्तचाप को बनाए रखता है: उचित जलयोजन सुनिश्चित करता है कि आपके रक्त की मात्रा इष्टतम रक्तचाप के लिए पर्याप्त बनी रहे।

प्रदर्शन लाभ: (Performance Benefits)

सहनशक्ति बढ़ाता है: डिहाइड्रेशन से थकान हो सकती है और व्यायाम क्षमता कम हो सकती है। हाइड्रेटेड रहने से आप अधिक समय तक कठिन प्रशिक्षण ले सकते हैं।

मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है: पसीने के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स मांसपेशियों की ऐंठन में योगदान कर सकते हैं। पानी इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करता है: डिहाईड्रेशन आपकी ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है। हाइड्रेटेड रहने से आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

आपको कितना पानी पीना चाहिए?

इसका कोई सही उत्तर नहीं है, क्योंकि गतिविधि स्तर, जलवायु और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर व्यक्तिगत ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। हालाँकि, एक अच्छा सामान्य दिशानिर्देश प्रति दिन आठ 8-औंसत गिलास पानी पीना है। अपने मूत्र के रंग पर ध्यान दें – हल्का पीला रंग आदर्श है, जबकि गहरे रंग का मूत्र डिहाइड्रेशन का संकेत देता है।

अक्सर देखा जाता है कि लोग पानी तो सही मात्रा में पीते हैं, लेकिन उसके कुछ देर में ही यूरिन जाने की इच्छा होने लगती है। ऐसे में शरीर में पानी ठीक से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। जिसके कारण सही मात्रा में पानी पीने के बाद भी आप डिहाइड्रेटेड रहते हैं।

हाइड्रेशन का सही मतलब अधिक मात्रा में पानी पीना नहीं बल्कि पानी का शरीर में सही तरह से अब्जॉर्ब होना है। हीट वेव्स, स्ट्रेस, बीमारी और भी कई कारण है जिससे शरीर से पसीने के जरिए इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस होने लगते हैं। इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी जरूरी है लेकिन क्या सिर्फ पानी ही हाइड्रेशन के लिए काफी है या नहीं आइए जानते है।

पानी के अलावा और कौन सा चीजें हाइड्रेशन के लिए अच्छी है (Tips for Staying Hydrated)

नारियल पानी
नारियल पानी एक प्राकृतिक, इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो तरल पदार्थ को फिर से भरने और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिज प्रदान करने में मदद कर सकता है। हालांकि, बिना किसी अतिरिक्त शक्कर या कृत्रिम सामग्री वाले ब्रांडों को चुनना महत्वपूर्ण है।

फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर
अपने पानी में नींबू, ककड़ी, या जामुन जैसे फलों के स्लाइस डालने से बिना कैलोरी बढ़ाए इसे एक ताज़ा स्वाद मिल सकता है। यह पानी को और अधिक स्वादिष्ट बना सकता है और खपत में वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है।

दूध और पौधों पर आधारित दूध के विकल्प
दूध पानी की तरह हाइड्रेटिंग नहीं है, फिर भी यह तरल पदार्थ प्रदान करता है और आवश्यक पोषक तत्वों का स्रोत हो सकता है। पौधों पर आधारित दूध के विकल्प जैसे बादाम का दूध, सोया दूध या जई का दूध भी हाइड्रेशन में योगदान कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स
स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान पसीने से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे लंबे समय तक या जोरदार व्यायाम करने वाले एथलीटों या व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, उनमें अक्सर अतिरिक्त शक्कर होती है और इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

ताजे फल और सब्जियां
कई फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे तरबूज, खीरा, संतरा, स्ट्रॉबेरी और सलाद। इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपके समग्र हाइड्रेशन में योगदान कर सकता है और अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

शोरबा और सूप
साफ शोरबा और सूप, जैसे सब्जी या चिकन शोरबा, हाइड्रेशन प्रदान कर सकते हैं और कुछ पोषण भी प्रदान कर सकते हैं। जब आप बीमार हों या बीमारी से ठीक हो रहे हों तो यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।

हर्बल चाय
हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, पेपरमिंट, या अदरक की चाय, अतिरिक्त स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए हाइड्रेशन प्रदान कर सकती है।