CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

The Healing Power of Pets: मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं पेट एनिमल

क्या आपने कभी खुद को तनावग्रस्त, चिंतित या उदास महसूस करते हुए पाया है? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। आज की तेज़ रफ़्तार भरी दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियां तेजी से प्रचलित हो गई हैं। इसके इलाज के लिए पारंपरिक इलाज और दवाइयां सहायक हो सकती है। लेकिन इसके अलावा एक और चीज के जिसकी मदद से आपका मेंटल हेल्थ जल्द ही ठीक हो सकती है। वो है पालतु जानवरे यह सुन कर आप दंग रह गए होंगे लेकिन, हां पालतु जानवर आपके मेंटल हेल्थ सुथारने में दावओं की तुलना में बेहतर और जल्द कार्य करते हैं। तो आइए जानवरों की उपचार शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव की आकर्षक दुनिया का पता लगाएं।

पालतू जानवरों को पालने से आपकी मेंटल हेल्थ को कई लाभ हो सकते हैं।

1 तनाव और चिंता को कम करना : मुश्किल भरी दुनायां में तनाव और चिंता महज कुछ ही देर के महमान होते हैं। हालांकि, जानवरों के साथ समय बिताना एक प्रभावी उपाय हो सकता है। बिल्ली के बालों को सहलाना, मछली को टैंक में खूबसूरती से तैरते देखना, या पार्क में कुत्ते को घुमाने जैसे सरल काम आपका दिमाग शांत कर सकती है। जानवरों के साथ बातचीत करने से सेरोटोनिन और डोपामाइन, रसायन जारी होते हैं जो आराम और आनंद की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं। यहां तक ​​कि बिल्ली की म्याऊं की लयबद्ध ध्वनि का भी मानव तंत्रिका तंत्र पर बेहद अच्छा प्रभाव पड़ता है।

2 शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

जानवरों से मिलने वाली हीलिंग पॉवर केवल मेंडली नहीं बल्कि फिजिकली भी फिट रहने में हमारी मदद करती है। एक स्टडी से पता चलता है कि पालतू जानवरों के मालिकों का ब्लड प्रैशर कम होता है, हृदय रोग का खतरा कम होता है, और गैर-पालतू जानवरों के मालिकों की तुलना में हर प्रकार से बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य होता है। उदाहरण के लिए, कुत्ते को घुमाने से नियमित व्यायाम को बढ़ावा मिलता है और हम एक्टिव रहते हैं, जो हमारे फिजिकली फिट रखने के लिए आवश्यक है। पालतू जानवर हमारे जीवन में जो हंसी और चंचलता लाते हैं, वह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र लचीलेपन में सुधार में भी योगदान देता है।

3 उद्देश्य और जिम्मेदारी की भावना

एक प्यारे दोस्त का हम पर भरोसा करना हमें कठिन दिनों में बिस्तर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित कर सकता है और जब हम उनकी ज़रूरतें पूरी करते हैं तो जिम्मेदारी की भावना प्रदान करते हैं। यह एक दिनचर्या बनाता है और स्थिरता की भावना को बढ़ावा देता है, जो मेंटल हेल्थ जैसी चुनौतियों का सामना करने में मददगार होता है। एक पालतू जानवर का मालिक होना जिम्मेदारियां लाता है जो फायदेमंद और आवश्यक दोनों हैं। भोजन और देखभाल से लेकर नियमित पशु चिकित्सा दौरे तक, किसी जानवर की देखभाल करने से हमें अपने जीवन में उद्देश्य और संरचना का एहसास होता है। ये जिम्मेदारियाँ मेंटल हेल्थ जैसी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती हैं।

4 बिना शर्त प्यार और सहयोग

कल्पना करें कि आप एक लंबे और थका देने वाले दिन के बाद घर लोंटते हैं और सामने अपनी पूंछ हिलाते हुए कुत्ता या म्याऊं बोलते हुए आपका पेट आपके पास आता है। आप उसे सहलाते हुए कितना रिलेक्स फिल करते हैं। जैसे ही आप दरवाजे से बाहर कदम रखते हैं, बाहरी दुनिया का तनाव दूर होने लगता है। जानवर, विशेष रूप से हमारे प्यारे पालतू जानवर, हमें बिना शर्त प्यार और सहयोग प्रदान करते हैं, जो हमारे मानसिक कल्याण के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। पालतू जानवर हमें आंकते नहीं हैं या हमारी खामियों की परवाह नहीं करते हैं; वे हमसे वैसे ही प्यार करते हैं जैसे हम हैं। उनकी उपस्थिति अपनेपन की भावना प्रदान करती है और अकेलेपन की भावना को कम करती है। अध्ययनों से पता चला है कि जानवरों के साथ समय बिताने से ऑक्सीटोसिन का स्राव बढ़ता है, जो बंधन से जुड़ा हार्मोन है और तनाव के स्तर को कम करता है।

5 शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

जानवरों की उपचार शक्ति केवल हमारे मानसिक कल्याण तक ही सीमित नहीं है; इसका विस्तार हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। शोध से पता चलता है कि पालतू जानवरों के मालिकों का रक्तचाप कम होता है, हृदय रोग का खतरा कम होता है, और गैर-पालतू जानवरों के मालिकों की तुलना में समग्र रूप से बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य होता है। उदाहरण के लिए, कुत्ते को घुमाने से नियमित व्यायाम को बढ़ावा मिलता है और हम सक्रिय रहते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पालतू जानवर हमारे जीवन में जो हंसी और चंचलता लाते हैं, वह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र लचीलेपन में सुधार में भी योगदान देता है।

पालतू जानवरों के साथ रहने के कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

पालतू जानवर हमें हंसाते हैं: पालतू जानवरों के साथ खेलने और उनके साथ समय बिताने से हमें खुशी और हंसी मिल सकती है।
पालतू जानवर हमें प्यार और स्नेह देते हैं: पालतू जानवर बिना शर्त प्यार और स्नेह प्रदान करते हैं, जो हमारे आत्मसम्मान और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।
पालतू जानवर हमें सक्रिय रहने में मदद करते हैं: पालतू जानवरों को टहलाने या उनके साथ खेलने से हमें नियमित रूप से व्यायाम करने में मदद मिल सकती है।
पालतू जानवर हमें सामाजिक बनाने में मदद करते हैं: पालतू जानवर हमें अन्य लोगों से बातचीत करने और नए दोस्त बनाने का अवसर प्रदान करते हैं।

यहां कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे जानवरों ने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया है:

  • एक अध्ययन में पाया गया कि कुत्तों के मालिकों में गैर-मालिकों की तुलना में तनाव हार्मोन का स्तर कम होता है।
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पालतू जानवरों के साथ रहने से अवसाद के लक्षणों में कमी आ सकती है।
  • पालतू जानवरों के साथ रहने से बच्चों में सामाजिक कौशल और आत्मसम्मान में सुधार हो सकता है।