CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 15, 2024
IPHON Cyber __Fraud

अब iPhone यूजर्स भी सेफ नहीं, Cyber ​​Fraud से बचने के लिए सरकार का अलर्ट

Cyber ​​Fraud : इस डिजिटल युग में स्कैमर्स आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को धोखा दे रहे हैं। साइबर फ्रॉड से सुरक्षित समझे जाने वाले iPhone  यूजर्स भी अब फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। जिसके लिए केंद्र सरकार को अलर्ट घोषित करना पड़ा है। साइबर जालसाज iPhone यूजर्स को फर्जी इंडिया पोस्ट डिलीवरी मैसेज भेजकर चूना लगा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने भारत में iPhone यूजर्स को एक नए ट्रांसनेशनल स्कैम के बारे में जागरूक और सुरक्षित रहने के लिए अलर्ट भेजा है। इसके मुताबिक फर्जी इंडिया पोस्ट डिलीवरी मैसेज के जरिए आईफोन को हैक किया जा सकता है। इस तरह हैकर यूजर्स के बैंक अकाउंट खाली हो सकते हैं।

कैसे हो रही धोखाधड़ी 

साइबरदोस्त पर केंद्र सरकार द्वारा साझा किए गए अलर्ट के अनुसार, स्कैमर्स iPhone यूजर्स को मैसेज भेजते हैं, जिसमें कहा जाता है, ‘आपका पार्सल गोदाम में आ गया है और हमने इसे दो बार वितरित करने का प्रयास किया है। लेकिन, पता अधूरा होने के कारण हम डिलीवरी नहीं कर पा रहे हैं। कृपया लिंक पर क्लिक करके 48 घंटे के भीतर अपना पता विवरण अपडेट करें। अन्यथा, पार्सल कंपनी को वापस कर दिया जाएगा।

किसी वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके आप अपना डिलीवरी पता और बैंक खाते की जानकारी अपडेट करते हैं, उन सभी जरूरी जानकारी का उपयोग करके घोटालेबाज कुछ ही समय में व्यक्ति के खाते से पैसे निकाल लेते हैं। ऐसे में सरकार लोगों को चेतावनी दे रही है कि किसी अज्ञात स्रोत से आए मैसेज में दिए गए लिंक पर कभी भी क्लिक न करें। सरकार जनता को यह बताने के लिए एक सुरक्षा चेतावनी भेजती है कि चेतावनी गंभीर है। इस फर्जी मैसेज के कारण आप यूआरएल के जरिए फर्जी वेबसाइटों पर निजी जानकारी साझा कर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए लोगों को ऐसे संदेशों से सावधान रहने के लिए कहा जा रहा है।

केंद्र सरकार की साइबर सुरक्षा डिविजन साइबर दोस्त की ओर से आईफोन यूजर्स को अलर्ट भेजा गया है। सामान्य तौर पर iPhone को बेहद सुरक्षित डिवाइस माना जाता है. लेकिन पेगासस स्पाइवेयर जैसे मामलों ने आईफोन यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है. भारत में iPhone यूजर्स के साथ धोखाधड़ी हो रही है.

इस धोखाधड़ी से कैसे बचें?

भारत सरकार ने iPhone यूजर्स को ऐसे संदेशों से दूर रहने की चेतावनी दी है। साथ ही अगर उन्हें ऐसा कोई मैसेज मिलता है तो इसकी रिपोर्ट करने को भी कहा गया है.

– किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।

– ऐसे मैसेज के लिए Read receipt settings disabled करें।

– और सबसे जरूरी बात ऐसे मैसेज कभी की किसी और को शेयर न करें।

अगर आप ऐसी ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो तुरंत 1930 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज कराएं।