CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 24, 2024

जानिए क्या रहीं आज की बड़ी खबरें

जानिए क्या रहीं आज की ख़ास खबरें VNM TV इस इवनिंग न्यूज़ बुलेटिन में…

1. मध्य प्रदेश के सतना में एक बड़ी दुर्घटना हुई। मंगलवार को यहां सतना जा रही एक यात्री बस नहर में गिर गई। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक नहर से 30 से ज्यादा लोगों का शव निकाला गया है। इन शवों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि बस में 50 से ज्यादा लोग सवार थे। नहर में पानी होने की वजह से राहत एवं बचाव कार्य होने में परेशानी आई।छुहिया घाटी के नीचे बघवार के नजदीक सुबह आठ बजे के करीब यह हादसा हुआ। हादसे की वजह बस का अनियंत्रित होना बताया जा रहा है।

2. चमोली आपदा में लापता हुए लोगों की तलाश में लगातार 10वें दिन रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। लेकिन, इस काम में लगी टीम की उम्मीदें टूटती जा रही हैं। दरअसल, NTPC की टनल और आसपास के इलाकों में क्षत-विक्षत शव ही निकल रहे हैं। उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने कहा कि बचाव अभियान दिन-रात चल रहा है, लेकिन अब लोगों के जिंदा होने की आस नहीं है। ऐसे में रेस्क्यू ऑपरेशन 3-4 दिन से ज्यादा नहीं चलेंगे। हालांकि, साफ-सफाई का काम जारी रहेगा।

3. तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को अब तक ढाई महीने से अधिक वक्त बीत चुका है। न सरकार पीछे हटने को तैयार है और न ही आंदोलनकारी किसान। दोनों के बीच रस्साकशी चल रही है। इन सबके बीच बॉर्डरों पर अब किसानों के पक्के निर्माण दिखने लगे हैं, जिनमें घर की तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।टीकरी बॉर्डर पर अब पक्का टॉयलेट, गीजर लगा बाथरूम, CCTV कैमरा और सबमर्सिबल पंप समेत की मुहैया कराई जा रही है।

4. ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस में एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी के दूसरे दिन दो साथियों निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया। इस बीच, पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि बेंगलुरु की एक्टिविस्ट दिशा, मुंबई की एक्टिविस्ट वकील निकिता और उनके साथी शांतनु ने खालिस्तानी समर्थक पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ जूम ऐप पर मीटिंग की थी। सोशल मीडिया पर खलबली मचाना और एक तरह से डिजिटल स्ट्राइक को अंजाम देना इस मीटिंग का मकसद था। इसी के मुताबिक टूलकिट बनाई गई, जो ग्रेटा थनबर्ग के हवाले से 3 फरवरी को सामने आई।

5. भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा की 2 खाली बैठकों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। राज्यसभा के भाजपा के सांसद अभय भारद्वाज और कांग्रेस के सांसद अहमद पटेल के निधन के बाद 2 सीटें खाली हैं। जिन पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से दिनेश प्रजापति और राम मोकरिया को टिकट दिया गया है।1 मार्च को राज्यसभा की दो बैठकों के लिए चुनाव का आयोजन प्रस्तावित है।

6. गुजरात के गोधरा में हुए दंगों को 27 फरवरी 2021 को पूरे 19 साल हो जाएगे। पुलिस ने मुख्य आरोपी रफीक हुसैन भटुक को गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि उसी ने इस पूरी साजिश को रचा था।पुलिस ने गोधरा के एक घर में छापेमारी के दौरान भटुक को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक, भटुक पूरी साजिश का मुख्य आरोपी था। पिछले 19 सालों से भटुक फरार था।

7. भरूच जिले की झगड़िया पुलिस केंद्र की सीमा में आए मूलद गांव की सीमा से झगड़िया पुलिस ने तकरीबन 15 लाख से अधिक के मूल्य की विदेशी शराब का जत्था जप्त कर नवीन उर्फ रणछोड़ माछी पटेल को प्रोहिबिशन एक्ट के अंतर्गत गिरफ्तार कर जांच शुरू की है। स्थानीय स्वराज के चुनाव नजदीक है ऐसे में शराब की तस्करी पर पुलिस द्वारा लगाम कसी गई है। उसी के भाग रूप शराब तस्करी के इस षड्यंत्र का पर्दाफाश किया गया।

8. आज पादरा नगर पालिका के चुनाव में पर्चा वापिस खींचने के अन्तिम दिन पादरा कांग्रेस में फूट पड़ने के कारण वार्ड नंबर 2 के कांग्रेस की पैनल के चारों उम्मीदवारों ने अपने उम्मीदवारी पर्चे वापस खींच लिए थे। वार्ड नंबर 2 की भाजपा की पैनल के सामने कांग्रेस के 4 उम्मीदवारों पीनल पटेल, लूपिन गोहिल, हितेश गांधी, और गुलनाज मंसूरी की पैनल थी। लेकिन अब इनके हट जाने से आम आदमी पार्टी के एक उम्मीदवार और भाजपा के 4 उम्मीदवार मिलाकर अब मैदान में कुल 5 उम्मीदवार रह गए हैं ।

9. दाहोद नगरपालिका के इलेक्शन वार्ड नंबर 4 में भाजपा से रीना पंचाल कांग्रेस से लीला प्रजापति और आम आदमी पार्टी से शीतल परमार ने दावेदारी की थी, लेकिन कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों द्वारा अपनी दावेदारी वापस ले ली गई है ऐसे में भाजपा की प्रत्याशी रीना पंचाल निर्विरोध जीत गई है, लेकिन इसी बीच उम्मीदवारी वापस लेने वाले कार्यकरो ने भाजपा पर जोर जबरदस्ती से नामांकन वापिस लेने का दबाव बनाने के आरोप भी लगाए।