CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

आस्था का छठ महापर्व: बहुत कठिन है छठ पूजा में व्रत के नियम, भूल से भी न करें ये गलतियां

वैसे तो छठ पूजा बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाला पर्व है, लेकिन आज भी बहुत से लोगों को इस महापर्व के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको इस पर्व से जुड़ी बहुत ही खास बाते बताने जा रहे हैं।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार छठ महापर्व 17 नवंबर से शुरू हो गया है। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को शुरू हुई छठ पूजा चार दिनों तक चलेगी और 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर समाप्त होगी। पहले दिन नहाय-खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। हिंदू धर्म के मुताबिक छठ महापर्व बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य, लंबी उम्र और अच्छे भविष्य के लिए मनाया जाता है। इस दौरान माताएं 36 घंटे तक बिना जल के व्रत रखती हैं। यह व्रत बहुत कठिन माना जाता है, इसलिए छठ पर्व के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जिससे अशुभ परिणामों से बचा जा सके। आइए…जानते हैं छठ महापर्व के दौरान किन नियमों का पालन करना चाहिए और इसका धार्मिक महत्व….

शास्त्रों में छठ पर्व का विशेष महत्व है। यह त्यौहार भगवान सूर्य को समर्पित है। वैदिक पंचांग के मुताबिक छठ महापर्व की शुरुआत कार्तिक माह की षष्ठी तिथि से होती है। छठ पूजा के दौरान छठ मैया की पूजा की जाती है। छठ पूजा के दिन, लोग उपवास रखते हैं, सूर्य भगवान और छठ मैया की पूजा करते हैं। मान्यता है कि छठ पूजा और इस दिन व्रत करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यह त्योहार विशेष रूप से बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है, लेकिन अब ये उत्तर भारतीय गुजरात के कोने-कोने में बस गए हैं, इसलिए छठ पूजा का आयोजन गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत जैसे बड़े शहरों में भी धूमधाम से किया जाता है।

छठ का पहला दिन (17 नवंबर) नहाय-खाय
इस त्योहार की शुरुआत नहाय-खाय से होती है। इस बार नहाय-खाय 17 नवंबर से शुरू हुआ। इस दिन शाम के भोजन से पहले सूर्य देव को अर्घ्य देने और अर्घ्य देने की परंपरा है। इस दिन किसी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान किया जाता है और इस दिन चने की दाल और गुड़ का प्रसाद बनाकर ग्रहण किया जाता है।

छठ का दूसरा दिन (18 नवंबर) खरना
छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना करने की परंपरा है। शास्त्रों में खर का मतलब शुद्धि होता है। इस दिन व्रत रखने वाले लोग पूरे दिन उपवास करते हैं। इसके बाद शाम को मिट्टी का चुल्हा बनाकर उस पर गुड़ की खीर का प्रसाद बनाया जाता है और व्रती इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं। इसके बाद परिवार के अन्य सदस्य इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं। इसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा जाता है।

छठा तीसरा दिन (19 नवंबर) संध्या घाट
छठ पूजा का तीसरा दिन भी विशेष महत्व रखता है, क्योंकि इस दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। वहां सूर्य देव की पूजा की जाती है और सूर्य देव को ठेकुआ और मौसमी फल आदि का प्रशाद चढ़ाए जाता है। इस बार डूबते सूर्य को अर्घ्य देने का वक्त 19 नवंबर शाम 5.28 बजे तक का है।

छठ का चौथा दिन (20 नवंबर) उगते सूर्य का अर्घ्य
छठ पूजा के चौथे दिन उगते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है और सूर्य देव को अर्घ्य देते हुए सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय सूर्य को अर्घ देने से जीवन में समृद्धि और खुशहाली आती है। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय सूर्य अपनी पत्नी प्रत्युषा के साथ होते हैं। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद प्रसाद ग्रहण कर व्रत का समापन करने की प्रथा है। इस साल अर्धचंद्र से उगते सूर्य को अर्घ देने का वक्त 20 नवंबर को सुबह 6.48 बजे है।

छठ पूजा के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

नए चोल्हे पर बनाए प्रसाद – छठ पर्व के दौरान प्रसाद बनाया जाता है। इसके लिए नये चूल्हे का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप गैस का उपयोग करते हैं, तो नया स्टोव लें। आपको बता दें कि छठ पर्व के दौरान इस्तेमाल होने वाले चूल्हे का दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान – छठ पूजा के दौरान साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। छठ पूजा के दौरान इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां अच्छी तरह साफ और शुद्ध होनी चाहिए इस चीज का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। प्रसाद बनाते समय पवित्रता का ध्यान रखें। साथ ही स्नान कर साफ कपड़े पहनकर प्रसाद चढ़ाएं।

सात्विक भोजन का सेवन – छठ पूजा की शुरुआत नहाय-खाय से होती है। इस दौरान सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए। लहसुन, प्याज आदि का सेवन वर्जित है। ऐसा करने से छठी मैया सूर्य भगवान प्रसन्न होती हैं।

सैंधा नमक का प्रयोग – छठ पूजा व्रत के दौरान नमकीन भोजन बनाने की प्रथा है, लेकिन याद रखें कि काले या सफेद नमक के बजाय सिंधव (सेंधा नमक) का उपयोग करें।

नकारात्मक विचारों से खुद को रखे दूर – छठ पर्व में दृढ़ विश्वास का होना बहुत जरूरी है। साथ ही नकारात्मक ऊर्जा को अपने ऊपर हावी न होने दें। ऐसे में गुस्सा न करें और न ही किसी को भला-बुरा कहें।

सतयुग, त्रेता युग से जुड़ी है छठ पूजा की कहानी:
हिंदू धर्म से जुड़े हर त्योहार की एक खासियत यह है कि उसके साथ कुछ पौराणिक कथाएं जुड़ी होती हैं, जिससे उसका महत्व और भी बढ़ जाता है। यदि हम छठ पूजा की शुरुआत की बात करें तो छठ पूजा से जुड़े कई मिथक हैं। छठ पर्व की शुरुआत महाभारत और रामायण काल ​​से मानी जाती है। इसके बारे में कई कहानियाँ प्रचलित हैं, जो इस प्रकार हैं…

रामायण काल ​​से जुड़े छह त्योहारों की कहानी – रामायण के एक भाग में छठ पूजा का महत्व बताया गया है। जिसके अनुसार जब भगवान राम और माता सीता 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे, तो उन्होंने रावण को मारने के पाप से मुक्त होने के लिए ऋषियों के आदेश पर राजसूय यज्ञ किया। इसके लिए ऋषि मुग्दल ने भगवान राम और सीता को अपने आश्रम में बुलाया। ऋषि मुग्दल ने माता सीता को कार्तिक शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि को सूर्य देव की पूजा करने का आदेश दिया। इसके बाद माता सीता और भगवान राम ने मुग्दल ऋषि के आश्रम में रहकर छह दिनों तक उपवास किया और सूर्य देव की पूजा की।

महाभारत काल से जुड़ी छठें पर्व की कथा – छठ पूजा का महत्व सनातन धर्म के सबसे लोकप्रिय ग्रंथ महाभारत में भी दर्शाया गया है, जिसके अनुसार कर्ण भगवान सूर्य के भक्त थे। उन्होंने ही सूर्य देव की पूजा शुरू की थी। कथाओं के अनुसार कर्ण सुबह घंटों कमर तक पानी में रहकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देते थे। सूर्य देव के आशीर्वाद और कृपा से ही वह एक महान योद्धा बने। एक अन्य कथा के अनुसार द्रौपदी ने भी छठ व्रत किया था। जब पांडव अपना सारा राजपाट जुए में हार गए। तब द्रौपदी ने पांडवों को राज्य वापस पाने की कामना करते हुए छह व्रत रखे, जिसके परिणामस्वरूप पांडवों को राज्य वापस मिल गया।