CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 9, 2024

सिल्वर मैडल की हक़दार बनी भारत की यह मशहूर मिठाई, लिस्ट में दूसरे नंबर पर नाम

भारत की यह मिठाई जिसका नाम सुनते ही मुँह में पानी आने लगता है, अब पहुँच चुकी है दुनिया की top 10 cheese desserts की लिस्ट में। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं रसमलाई की। क्यों! आ गया न मुँह में पानी।

हालही में TasteAtlas जो एक ऑनलाइन फ़ूड और ट्रेवल गाइड प्लेटफार्म है, उसने एक लिस्ट जारी की है जिसमें दुनिया भर के लोकल top 10 cheese desserts को शामिल किया गया है। इसमें भारत की रसमलाई दूसरे नंबर पर आती है। पहला नंबर पोलैंड की एक मिठाई Sernik को दिया गया है।

रसमलाई बंगाल की सबसे मशहूर मिठाई है। हालाँकि इसे पूरे भारत में काफी पसंद किया जाता है। शादियों से लेकर, छोटे बड़े हर फंक्शन में रसमलाई को स्पेशल जगह दी जाती है।

रसमलाई बनाने की विधि (Rasmalai recipe)

रसमलाई छेना से बनती है। फटे हुए दूध को अच्छे से शेप देकर उन्हें उबलते हुई चाशनी में डाला जाता है। जैसे ही वह चाशनी सोख ले, उसके बाद उन्हें दूध से तैयार की गई रबड़ी में ट्रांसफर कर दिया जाता है। अंत में काजू, पिस्ता और केसर को गार्निश करके, इसे गरम गरम, या फिर एकदम चिल करके परोसा जाता है। इस तरह बनती है सबकी मनपसंद रसमलाई।

cheese desserts की लिस्ट

आपको बता दें कि इस लिस्ट में ज़्यादातर नाम दुनिया भर के मशहूर चीज़ केक्स का है। इसमें ग्रीस के दो डेजर्ट्स शामिल है। एक Sfakianopita और दूसरा käsekuchen . तीसरे नंबर पर Sfakianopita है, और चौथे पर USA का NYC Style Cheese Cake है। पांचवा और छटा स्थान भी जापान और स्पेन के चीज़ केक ने हासिल किया है। 7वें, 8वें, 9वें और 10वें नंबर पर हंगरी के rákóczi túrós, ग्रीस का melopita , जर्मनी का käsekuchen और Czech Republic का Míša řezy शामिल है।

इस रिपोर्ट को देखने के बाद ऐसे कई लोग होंगे जिन्हें रस मलाई बेहद पसंद होगी। भारत के साथ ही अब इस खास मिठाई ने पूरी दुनियां को अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। पूरी दुनियां को इस मिठाई का टेस्ट बहुत पसंद आया है। जो देख क्या रहे हैं जाइए उठाइए आप भी इस मशहूर मिठाई का मजा।