CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 4, 2024

गुजरात आए तो जरूर ट्राय करें ये स्ट्रीट फूड, मिलेंगे कई बेहतरीन टेस्ट

जहां वैरायटीस् ऑफ फूड की बात आती है तो वहां गुजराती खाने का सबसे पहले जिक्र होता है। गुजराती फूड में आपको खट्टा मीठा और तीखा सारे टेस्ट चखने को मिल जाएंगे। तो यदि आप स्वादिष्ट और रोमांचक टेस्ट का अनुभव करना चाहते हैं तो गुजरात के प्रसिद्ध भोजन के अलावा और कुछ नहीं है। गुजराती व्यंजन भारतीय स्ट्रीट फूड का सबसे प्रिय हिस्सा है जो अपने बोल्ड टेस्ट, अहम सामग्री और समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास के लिए जाना जाता है। आज हम आपको इस लेख में गुजरात के प्रसिद्ध व्यंजनों, मसालों और स्वादों की यात्रा कराने वाले हैं। तो यदि आप खाने के शौकीन हों तो इसे जरूर पढ़ें।

गुजराती भोजन का इतिहास

गुजराती व्यंजन गुजरात क्षेत्र का पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन है। यह राज्य के भूगोल, जलवायु और संस्कृति से प्रभावित होकर सदियों से विकसित हुआ है। गुजरात की तटीय स्थिति के चलते बहुत सारा समुद्री भोजन लाया गया है, जबकि इसकी शुष्क जलवायु के कारण फलियाँ और सब्जियों का उपयोग बढ़ा है। इसके अतिरिक्त गुजराती व्यंजनों ने जैन धर्म, जो राज्य के एक प्रमुख धर्मों में से एक है, मांसाहार भोजन पर प्रतिबंध लगाता है। इसे भी प्रभावित किया है।

गुजराती व्यंजनों की पारंपरिक खाना पकाने की विधियां और बर्तन भी अनोखे प्रकार के होते हैं जो व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाते हैं। मिट्टी के ओवन, पीतल के बर्तन और लकड़ी की चम्मच का उपयोग आमतौर पर गुजराती खाना पकाने में किया जाता है। खासकर पारंपरिक स्नैक्स बनाने के लिए जो स्नैक्स अक्सर मीठे, खट्टे और मसालेदार होते हैं।

इस व्यंजन का एक समृद्ध इतिहास है और यह पीढ़ियों से चला आ रहा है। यह विभिन्न राजवंशों और शासकों के साथ-साथ गुजरात से होकर गुजरने वाले व्यापार मार्गों से भी प्रभावित रहा है। आज, गुजराती व्यंजनों का लुत्फ केवल राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे भारत और दुनिया भर में उठाया जाता है।

गुजरात ज्यादातर अपने अनोखे स्ट्रीट फूड के लिए फेमस है। यहां पर आपकों मीठे और तीखे का कॉम्बिनेशन बखूबी देखने को मिलेगा।

ढोकला

ढोकला एक भाप से पकाया हुआ व्यंजन है जो फर्मेंटेड घोल से बनाया जाता है। यह गुजरात का एक लोकप्रिय नाश्ता है। इसे अक्सर नाश्ते में या शाम के नाश्ते के रूप में परोसा जाता है। ढोकले को चावल और चने के आटे के घोल से बनाया जाता है, जिसे रात भर फ्रमेंट किया जाता है, और फिर स्पंजी ढोकला बनाने के लिए भाप में पकाया जाता है। पकने के बाद ढोकला चोकोर टुकड़ों में काटा जाता है और इमली और गुड़ से बनी खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है।

फाफड़ा

फाफड़ा बेसन से बना एक कुरकुरा नाश्ता है। यह गुजरात में एक लोकप्रिय नाश्ता है। इसे अक्सर कढ़ी और मिर्च के साथ परोसा जाता है। फाफड़ा बेसन, हल्दी और अजवायन को पानी में मिलाकर बेसन का डो बनाया जाता है। फिर उस डो को पतली स्ट्रिप्स में रोल किया जाता है और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। फाफड़े के साथ यहां कच्चे पपीते की सलाद भी दी जाती है। आपको गुजरात के बाहर फाफड़ा तो कई बार खाने को मिला होगा, लेकिन कच्चे पपीते की सलाद केवल गुजरात में ही मिलेगी। गुजरात के लोग फाफड़ा के साथ जलेबी खाना पसंद करते हैं।

खांडवी

खांडवी एक रोल्ड बेसन स्नैक है जो गुजरात में लोकप्रिय है। इसे बेसन, दही और पानी के घोल से बनाया जाता है, जिसे गाढ़ा होने तक पकाया जाता है और फिर समतल सतह पर फैलाया जाता है। फिर मिश्रण को रोल करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लिया जाता है। खांडवी को अक्सर इमली और गुड़ से बनी खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है।

कचौड़ी

कचौड़ी मसालेदार दाल से भरी हुई तली हुई पेस्ट्री है। यह गुजरात में एक लोकप्रिय नाश्ता है और इसे अक्सर मीठी और मसालेदार चटनी के साथ परोसा जाता है। कचौरी को आटे, नमक और तेल को मिलाकर आटा गूंथकर बनाया जाता है। फिर आटे में मसालेदार दाल का मिश्रण भरा जाता है और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है।

पापड़ी का लोट

पापड़ी का लोट गुजरातियों में खाया जाने वाला सबसे फेमस स्नैक है। इसे चावल के आटे में जीरा, नमक और मिर्च डालकर गर्म पानी में उबाला जाता है। इसके बाद इसे भाप में पकाया जाता है। इसे गोल-गोल बटन के शेप में पीस कर इसमें मुंगफली का तेल और कुछ मसाले जालकर परोसा जाता है। आपको ये गुजरात में हर स्ट्रीट में देखने को मिल जाएगा।

लोचो

पापड़ी के लोट की तरह ही लोचो तैयार किया जाता है। इसमें मकई के आटे, नमक और जीरे को गर्म पानी में डालकर तेजी से चलाया जाता है। जब वह पक जाता है तो उसे मुंगफली के तेल और सूखे मसाले डालकर परोसा जाता है। ये डीश भी आपको गुजरात के किसी भी स्ट्रीट पर देखने को मिल जाएगी।

सेव उसल

सेव उसल एक मसालेदार करी है जो मिक्स सब्जियों के साथ बनाई जाती है और इसके ऊपर सेव डाला जाता है। यह गुजरात का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है और इसे अक्सर रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है। सेव उसल को प्याज, टमाटर और आलू सहित कटी हुई सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है। पाओ के ऊपर उसल और सेव डालकर इसे परोसा जाता है।

हांडवा

हांडवा एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो कई प्रकार की सब्जियों और सूजी के घोल से बनाया जाता है। यह गुजरात में एक लोकप्रिय डिश है और इसे अक्सर मीठी और मसालेदार चटनी के साथ परोसा जाता है। हांडवो सूजी, दही और पानी के घोल से बनाया जाता है, जिसमें लौकी, गाजर और मटर सहित विभिन्न प्रकार की सब्जियों को मिलाया जाता है। फिर मिश्रण को कुरकुरा होने तक शेलो फ्राई किया जाता है।

उंधियु

उंधियु एक धीमी आंच में पकने वाली मिक्स सब्जी है जो गुजरात में लोकप्रिय है। यह बैंगन, आलू, शकरकंद और बीन्स सहित कई प्रकार की सब्जियों से बनाया जाता है, जिन्हें मिट्टी के बर्तन में पकाया जाता है। फिर सब्जियों को जीरा, धनिया, हल्दी और गरम मसाला सहित कई और मसालों के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है और नरम होने तक पकाया जाता है। उंधियु सूरत शहर की एक क्लॉसिक गुजराती सब्जी है। इसे सुरति उंधियु भी कहा जाता है। इसे बनाने में बहुत मेहनत लगती है। यह व्यंजन मौसमी है, जिसमें सर्दियों के दौरान उपलब्ध सब्जियां शामिल की जाती है।

दाबेली

इस व्यंजन का असल नाम कच्छी दाबेली है। इसकी उत्पत्ती कच्छ के एक छोटे से शहर मांडवी से हुई थी। ये एक बर्गर की तरह ही दिखने वाली डिश है। इसमें पाव में आलू की स्टफिंग और अलग-अलग प्रकार की चटनियों को डालाकर परोसा जाता है। इसमें आलू के साथ कई प्रकार की सब्जियों और मसालों को पीस कर मिलाया जाता है, जिससे इसका स्वाद लाजवाब होता है।

गुजरात का प्रसिद्ध भोजन राज्य की संस्कृति और विरासत का एक अभिन्न अंग है। ढोकला, फाफड़ा, खांडवी और उंधियू जैसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड व्यंजनों में पाए जाने वाले स्वादों और स्वादों की विविध श्रृंखला निश्चित रूप से भोजन प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देगी।

स्वाद के अलावा, गुजराती व्यंजनों में उपयोग किए जाने वाले मसाले कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं, जैसे सूजन को कम करना, पाचन में सहायता करना और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गुजराती व्यंजनों ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है।

यदि आप गुजरात की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो स्ट्रीट फूड ट्रॉय करना जरूरी है। यहां हलचल भरे फूड कोट से लेकर कोने के स्टालों तक, चुनने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। गुजरात का प्रसिद्ध भोजन एक अनोखा और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे छोड़ना नहीं चाहिए। यदि आपका गुजरात आने का प्लान हो तो यहां के ये स्ट्रीट फूड जरूर ट्राय करें।