CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 3, 2024

Diwali Special Veg Biryani Recipe: दिवाली की शाम झटपट बनाए ये पकवान, नोट करें रेसिपी

दिवाली त्योहार की धूम आपको घरों से लेकर बाजारों तक में नजर आने लगी होगी। लोगों ने अपने-अपने घरों को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजा लिया होगा। इसके साथ ही नए-नए कपड़ों की खरीददारी हो गई होगी। दिवाली के इस महापर्व पर जिस प्रकार से नए-नए कपड़े खरीदने की परंपरा है, ठीक उसी प्रकार इस दिन घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं।

त्योहारों के बीच काम इतना होता है कि खाना बनाने का वक्त ही नहीं निकल पाता। ऐसे में यदि कोई झटपट बनने वाली चीज हो जिसे बनाने में वक्त कम लगे और सब भर पेट खा भी ले तो मजा ही आ जाए। यदि आप भी अपने घर पर दिवाली के त्योहार पर फटाफटा बनाने वाली डिश सोच रही है तो हम आपके लिए वेज बिरयानी की इजी रेस्पी लेकर आए हैं। जिसे रायते के साथ परोस कर आप अपने घरवालों का दिल जीत सकती हैं।

वेज बिरयानी बनाने के लिए जरूरी सामान

उबले चावल – 2 कप
मिक्स वेजिटेबल – 3 कप
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
प्याज कटा – 1/4 कप
अदरक कटा – 1 टी स्पून
लहसुन कटा – 5-6 कलियां
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
हरी मिर्च – 1-2
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
बिरयानी मसाला – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार
नींबू रस – 1 टी स्पून

विधि-

छट-पट वेज बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले आप चावलों को थोकर उबाल लें। जब तक चावल पक रहे हैं तब तक हरी सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद प्याज, लहसुन, मिर्च और धनिया पत्ति को भी बारिक चोप कर लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और कटी हुई प्याज, लहसुन डालकर कुछ देर तक फ्राई कर लें। जब ये सुनहार हो जाए तब इसमें बारिक कटी सब्जियां डाले और अच्छे से चलाए। सारी सब्जियां जब फ्राई हो जाए तब इसमें हल्दी, थनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सारे सुखे मसाने डालकर भून लें। इसके बाद स्वाद अनुसार नमक डालें। इन सब्जियों और मसालों को अच्छे से भुन जाने के बाद इसमें से आधा मिश्रण एक कटोरे में डालकर अलग कर लें।

अब कढ़ाई में बची हुई सब्जियों पर उबले हुए चावल की एक परत बिछा दें। एक परत बिछाने के बाद फिर कटोरे में रखे मिश्रण को ऊपर से डाल ले और फिर चावल की परट लगा दें और ढक दें। 5-7 मिनट के बाद आपकी वेज बिरयानी तैयार हो जाएगी। इसे बारिक कटी धनियां और नीबू के साथ गार्निश करें। अब आप इसे रायते के साथ गरमा गरम परोस सकती हैं। त्योहार पर ये टेस्टी खाना आपके घर वालों को जरूर पसंद आएगा।

(Note: यदि आप भी अपनी कोई रेसेपी हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप हमें मो. 9879572062 पर भेज सकते हैं। हम आपकी रेसेपी शेयर करेंगे।)