CATEGORIES

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Saturday, July 27   4:56:09

छोटे बच्चों में कैसे डालें खाने की आदत, इस पर डॉक्टरों की क्या राय

अगर आप नए-नए माता-पिता बने हैं तो आप बच्चों की ऐसी बहुत सी आदतों से परेशान हो गए होंगे जिसपर आपका कोई बस नहीं चलता। इसमें सबसे पहले टेंशन बच्चों के खाने की आती है। आप कितना भी अच्छा और वैराइटी का बना ले, लेकिन बच्चे को जब नहीं खाना होगा तो वह नहीं ही खाता। इसके चलते कई बार पैरेन्स को टैंशन भी होने लगता है। एक ओर ऐसा लगता है कि यदि ये अच्छे से छाएगा-पिएगा नहीं तो उसकी ग्रोथ में प्रोब्लम न हो वहीं बच्चा है तो उसके साथ जबरदस्ती भी नहीं कर सकते।

छोटे बच्चों को खाने की आदत डालना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। कई बच्चे खाने में आनाकानी करते हैं, जिससे माता-पिता चिंतित हो जाते हैं।

यहाँ कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने बच्चे को खाने की आदत डालने में मदद कर सकती हैं:

1. धैर्य रखें: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप धैर्य रखें। बच्चों को नई चीजों को स्वीकार करने में समय लगता है।

2. अच्छे उदाहरण स्थापित करें: अपने बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करें। स्वस्थ भोजन खाएं और अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

3. भोजन को मजेदार बनाएं: भोजन को मजेदार बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों और व्यंजनों का प्रयोग करें। आप बच्चों को खाने के लिए मजेदार कहानियां भी सुना सकते हैं।

4. अपने बच्चे को भोजन में शामिल करें: अपने बच्चे को भोजन तैयार करने में शामिल करें। इससे उन्हें भोजन में रुचि लेने में मदद मिलेगी।

5. अपने बच्चे को जबरदस्ती न खिलाएं: अपने बच्चे को जबरदस्ती न खिलाएं। इससे वे भोजन से नफरत करने लगेंगे।

6. अपने बच्चे को नियमित रूप से भोजन कराएं: अपने बच्चे को नियमित रूप से भोजन कराएं। इससे उन्हें भूख लगने में मदद मिलेगी और वे भोजन करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।

7. अपने बच्चे को थोड़े-थोड़े अंतराल में भोजन दें: अपने बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ भोजन दें। इससे उन्हें पेट भरा हुआ महसूस होगा और वे अधिक खाने के लिए तैयार होंगे।

8. अपने बच्चे को फल और सब्जियां खिलाएं: अपने बच्चे को फल और सब्जियां खिलाएं। ये खाद्य पदार्थ विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

9. अपने बच्चे को पानी पिलाएं: अपने बच्चे को पानी पिलाएं। पानी आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और उसे भूख लगने में भी मदद करता है।

10. अपने डॉक्टर से बात करें: यदि आपको अपने बच्चे को खाने की आदत डालने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको कुछ उपयोगी सलाह दे सकते हैं।

डॉक्टरों की राय:

डॉक्टरों का मानना ​​है कि बच्चों को खाने की आदत डालना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ भोजन बच्चों के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

यहाँ कुछ डॉक्टरों की राय दी गई हैं:

  • डॉ. रीमा सक्सेना, बाल रोग विशेषज्ञ: “बच्चों को खाने की आदत डालने के लिए माता-पिता को धैर्य रखना चाहिए। बच्चों को नई चीजों को स्वीकार करने में समय लगता है।”
  • डॉ. अजय कुमार, बाल रोग विशेषज्ञ: “बच्चों को खाने की आदत डालने के लिए माता-पिता को अच्छे उदाहरण स्थापित करने चाहिए। स्वस्थ भोजन खाएं और अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।”
  • डॉ. नीलम गुप्ता, बाल रोग विशेषज्ञ: “बच्चों को खाने की आदत डालने के लिए माता-पिता को भोजन को मजेदार बनाना चाहिए। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों और व्यंजनों का प्रयोग करें।”

छोटे बच्चों को खाने की आदत डालना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। धैर्य, अच्छे उदाहरण और रचनात्मकता के साथ, आप अपने बच्चे को स्वस्थ भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर बच्चा अलग होता है। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक खाने में आनाकानी करते हैं। अगर आपको अपने बच्चे को खाने की आदत डालने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको कुछ और सलाह देंगे।