CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 17, 2024

Gujarat Year End: 2023 में हुई राज्य की बड़ी खबरों पर एक नजर

साल 2023 खत्म हो चुका है। इस साल राज्य में बहुत से ऐसी खबरें सामने आई जिसने बहुत ही सुर्खियां बटोरी वहीं ऐसी कई बड़ी घटनाएं भी हुई जिसने राज्य के लोगों को हिलाकर रख दिया। आज हम साल के खत्म होने पर आपको उन वाक्यों से रूबरू कराएंगे।

  1. गुजरात का धोरड़ो बना बेस्ट टूरिज्म विलेज

2023 में गुजरात के कच्छ जिले के छोटे से गांव धोरडो को बेस्ट टूरिज्म विलेज घोषित किया गया। संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड टूरिज्म आर्गनाइजेशन (UNWTO) ने दुनिया के 54 गांवों में गुजरात के इस गांव को स्थान दिया है। धोरडो को दुनिया के मैप पर लाने का सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री रहते हुए देखा था। सर्दियों में सफेद नमक के चलते रेगिस्तान में पड़ने वाला यह गांव अद्भुत सफेदी ओढ़ लेता है। गांव की इस खूबसूरती को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया में शोकेस किया। गुजरात सरकार हर साल यहां पर रन उत्सव का आयोजन करती है।

  1. गुजरात के गरबा को UNESCO, ने दिया दुनिया की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा

इस साल गुजरात की शान ‘गरबा’ को यूनेस्को ने अंतरराष्ट्रीय पहचान देते हुए अपनी अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल किया। गरबा नृत्य शैली यूनेस्को की सूची में जगह बनाने वाली भारत की 15वीं सांस्कृतिक धरोहर है। कोलकाता की दुर्गा पूजा को वर्ष 2021 में इसमें शामिल किया गया था। अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर (आईसीएच) की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति की 18वीं बैठक के दौरान 2003 के कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत यूनेस्को ने यह निर्णय लिया।

  1. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम स्टेडियम में वर्ल्ड कप का फाइनल

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की स्थापना 1982 में हुई, तब इसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम था। यहां 1987, 1996 और 2011 के दौरान भी वर्ल्ड कप मैच हुए। नवंबर 2014 में यहां भारत और श्रीलंका के बीच वनडे खेला गया। इस मैच के बाद स्टेडियम का री-कंस्ट्रक्शन हुआ, नया स्टेडियम 2020 में बनकर तैयार हुआ, जिसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया। इस साल इसी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रिलिया की टीम के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था। जिसमें भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद कई भारतियों के सपने चकना चूर हो गए थे।

  1. गुजरात सरकार का बड़ा फैसला GIFT City में मिलेगी शराब

गुजरात सरकार ने इस साल एक ऐसा फैसला लिया है जिसने जिसके बारे में पूरे राज्य ने कभी नहीं सोचा होगा। सरकार के नए फैसले के मुताबिक गुजरात के गांधी नगर में बन रही गिफ्ट सिटी में वाइन और डाइन सर्विस देने वाले होटल, रेस्टोरेंट और पब के अंदर शराब को परोसा जा सकेगा। गुजरात राज्य के लिए एक काफी बड़ा फैसला है। गुजरात और ड्राइ स्टेट है और यहां शराब बेचना पीना दोनों कानूनी अपराध है. हलांकि माना जा रहा है कि इससे गिफ्ट सिटी में विदेशी निवेश और मेहमान आएंगे। इसे राज्य को फायदा होगा।

  1. देश में पहली बुलेट ट्रेन चलाने के प्रोजेक्‍ट

देश में पहली बुलेट ट्रेन चलाने के प्रोजेक्‍ट का काम जोर शोर से क‍िया जा रहा है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का ज‍िम्‍मा संभालने वाली कंपनी नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने एक और बड़ी सफलता हास‍िल की। इस प्रोजेक्‍ट का प्रबंधन कर रही कंपनी ने 100 किमी वायाडक्ट पुल और 250 किमी पिलर का काम पूरा कर लिया है।

  1. अहमदाबाद सिविल में एक साल में अंगदान से 130 से ज्यादा मरीजों को मिली नई जिंदगी

इस साल अहमदाबाद सिविल में 37 लीवर, 13 हार्ट, 88 आंखें दान की गईं, इन अंगों को नए जीवन के लिए अंगों का इंतजार कर रहे मरीजों को दान किया गया। यह जागरूकता अभियान अभी भी जोरों से चल रहा है।

  1. मुख्यमंत्री के बेटे को हुआ ब्रेन स्ट्रोक

चुनाव में भारी जीत के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री बने भूपेन्द्र पटेल के लिए उनके छोटे बेटे अनुज को ब्रेन स्ट्रोक हुआ, जो इस वर्ष में उनके निजी जीवन की एक बड़ी घटना कही जा सकती है। कंस्ट्रक्शन व्यवसाय से जुड़े 37 वर्षीय अनुज पटेल को 30 अप्रैल को हाई ब्लड प्रेशर के कारण अचानक ब्रेन स्ट्रोक हुआ और वे कोमा में चले गये। मुख्यमंत्री स्वयं अपने बेटे को इलाज के लिए वैष्णोदेवी सर्कल स्थित एक निजी अस्पताल में ले गए, जहां शहर के प्रसिद्ध न्यूरोसर्जनों की एक टीम द्वारा तत्काल मस्तिष्क की सर्जरी की गई।

  1. सूरत में एक ही परिवार के सात लोगों ने की आत्महत्या

इस साल गुजरात के सूरत से बड़ी घटना सामने आई थी जिसने सभी का दिल झकझोर कर रख दिया था। यहां एक ही परिवार के 7 सदस्यों की मौत हो गई थी। कहा जा रहा था कि सभी ने सुसाइड की है। इनमें तीन बच्चे भी शामिल थे। बताया जा रहा था कि परिवार के सदस्यों ने आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या की है।

  1. डॉ. निरजा गुप्ता गुजरात विश्वविद्यालय की पहली महिला चांसलर बनीं

इस बार गुजरात यूनिवर्सिटी में पहली महिला चांसलर के रूप में डॉ. निरजा गुप्ता की नियुक्ति हुई। 30 जून को कुलपति डॉ. हिमांशु पंड्या का कार्यकाल पूरा होने पर नए चांसलर के नाम की घोषणा की गई थी. डॉ. निरजा गुप्ता इससे पहले सांची बौद्ध-इंडिक स्टडीज विश्वविद्यालय, सांची, मध्य प्रदेश के चांसलर के रूप में कार्यरत थीं।

  1. द्वारका में 37,000 अहीर महिलाओं के महारास ने रचा इतिहास

साल के खत्म होते होते भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसने सबका मन मोह लिया। गुजरात के प्रसिद्ध तीर्थस्थल द्वारका में 37,000 से भी अधिक अहीर समुदाय (यादव समुदाय) की महिलाओं ने मिलकर महारास का आयोजन किया,जिसने इतिहास रच दिया। आज तक इतने बड़े महारास का आयोजन नहीं हुआ। यह महारास अपने आकार के साथ-साथ भक्ति और समर्पण के भाव के लिए भी चर्चा में आया। इस भव्य आयोजन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हुआ।