CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 24, 2024

From Hobby to Hustle: अपनी हॉबी से कैसें कमाएं भरपूर पैसा, करें आज से ही शुरुआत

हम सबकी अपनी एक हॉबी होती है। कुछ लोग अच्छी कविताएं लिखते हैं, तो कुछ लोग अच्छा गाते हैं। कुछ अच्छे कॉमेडियंस होते हैं, तो कुछ अच्छे एक्टर्स। हालाँकि सब लोग अपनी इस हॉबी को प्रोफेशन में नहीं बदलना चाहते। क्यूंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनके लिए यह हॉबी नहीं रहेगी, बस पैसा कमाने का एक जरिया बन जाएगा। लेकिन, हम अपनी हॉबी को प्रोफेशन की जगह बस एक साइड बिज़नेस के रूप में भी आगे बढ़ा सकते हैं।

अब तो डिजिटल युग का समय आ गया है। इंटरनेट अब केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं, बल्कि एक साइड बिज़नेस (और कभी-कभी प्रोफेशन) शुरू करने के लिए भी काम आता है। कई सारे इंस्टाग्राम यूजर वीडियोस डालकर, कंटेंट क्रिएटर बन रहे हैं। और पैसा भी कमा रहे हैं। वैसे ही हम भी अपनी हॉबी को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफार्म के ज़रिए एक साइड बिज़नेस बना सकते हैं।

इस ब्लॉक में आज हम अपनी हॉबी को साइड बिज़नेस में कैसे बदल सकते हैं उसके बारे में पढ़ेंगे।

  1. सबसे पहले तो जानिए कि आपकी हॉबी क्या है। कोई एक हॉबी सेलेक्ट करके उसे अच्छे से प्लान करें।
  2. उसके बाद अपनी हॉबी की मार्किट वैल्यू पता करें। इससे आपको यह जानकारी मिलेगी कि कितने लोग आपके टैलेंट की कद्र करते हैं और कितना स्कोप है इसमें आगे बढ़ने के लिए।
  3. एक छोटी सी शुरुआत करने के लिए एक बिज़नेस मॉडल तैयार करें। उसके लिए अपनी स्किल को पहले छोटी स्केल पर बेचें। जैसे कि अगर आप एक राइटर हैं, तो किसी छोटी सी कंपनी के लिए, या किसी भी वेबसाइट के लिए कुछ लिखें। इससे आपको मार्किट में कदम रखने का मौका मिलेगा और पता चलेगा कि अभी मार्किट की स्थिति क्या है।
  4. जैसे ही आपको लगने लगे कि अब आप इसको आगे बढ़ा सकते हैं, तब आप अपने स्किल की वैल्यू यानी प्राइस सेट करें। हाँ यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके जैसा काम करने वाले लोगों से भी सलाह लें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्यूंकि आप अपनी वैल्यू कम भी नहीं कर सकते और न ही आप वैल्यू बहुत हाई रख सकते हैं।
  5. अपने आपको एक ब्रांड की तरह मार्किट में लाएं। अपनी खुदकी एक पहचाना बनाएं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर आप क्या काम करते हैं उसका प्रचारण करें।

यह सब करके आप अपनी हॉबी को बिज़नेस में बदल तो लेंगे। लेकिन, शुरुआत करने से भी सबसे ज़्यादा मुश्किल काम होता है उस राह पर टिके रहना। अगर आप बिज़नेस शुरू कर दें लेकिन उसे अच्छे से नियमित तौर पर जारी न रख सकें, तो उसका कोई फायदा नहीं है। इसलिए अपने आप को इसपर टिके रहने के लिए प्रेरित करना होगा।

कैसे करें इसे कंटिन्यू

  1. एक शिड्यूल बनाएं। उसमे अपनी हॉबी के लिए दिन में से कुछ घंटे निकालें। उसके बाद अपने उस दिन के सारे कामों की एक लिस्ट तैयार करें।
  2. एक कैलेंडर में सारे काम और उनकी डेडलाइन लिखकर रखें। ऐसा करने से आपको कौनसा काम कब देना है यह याद रहेगा।
  3. सबसे महत्त्वपूर्ण होता है पैसों का और खर्चों का हिसाब रखना। अगर आपको हद से ज़्यादा खर्चा करना पड़ रहा है तो यह आपके लिए सही नहीं है। इसलिए अपने खर्चों को और फाइनेंस का रिकॉर्ड रखें।
  4. और हाँ, टैक्स भरना न भूलें। क्यूंकि जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ेगा, वैसे ही आपको टैक्स भरना पड़ेगा।

अपनी हॉबी को ज़िंदा रखने के लिए एक साइड बिज़नेस में बदलना एक बहुत अच्छा तरीका है। नहीं तो आमतौर पर हम अपनी ज़िन्दगी में और जॉब में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी हॉबी पर ध्यान ही नहीं दे पातें।