CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 5, 2024

Elvish Yadav in the Cobra scandal: जेल में जहर की डील का कबूलनामा, कोबरा कांड में बुरे फंसे एल्विश यादव

बिग बॉस OTT-2 के विजेता और सोशल मीडिया स्टार एल्विश यादव की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एल्विश पर सांपों और सांप के जहर की आपूर्ति के लिए NDPS अधिनियम के तहत गंभीर प्रावधान लगाए गए हैं। एल्विश पर दवाओं की खरीद-बिक्री के वित्तपोषण का आरोप है।

एल्विश का कबूलनामा

पुलिस के द्वारा पूछताछ में एल्विश ने बड़ा खुलासा किया है। उसने कबूला है कि वह पहले भी सांप के जहर की सप्लाई के मामले में आरोपी साथियों से मिल चुका है।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि रेव पार्टियों में सांप के जहर का इस्तेमाल किया जाता है। एफआईआर में एल्विश यादव को आरोपी बनाया गया था। अब एल्विश ने स्वीकार किया है कि वह पहले से ही पार्टी में शामिल लोगों के संपर्क में थे।

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले एल्विश को अपने दोस्तों के साथ एक रेव पार्टी में देखा गया था। इस पार्टी में वह एक दुर्लभ सांप को गले में डालकर अपने दोस्तों के साथ डांस-पार्टी का आनंद लेते नजर आए। इस मामले में नोएडा पुलिस ने 2 नवंबर 2023 को नोएडा के सेक्टर 51 स्थित सेवरॉन बैंक्वेट हॉल से 5 लोगों को गिरफ्तार किया था। उस दौरान वहां से कुल 9 सांप मिले थे। इसमें 5 कोबरा, 1 अजगर, 2 दोमुंहा सांप और एक लाल सांप शामिल था।

आखिर क्या है NDPS Act

NDPS Act का मतलब है नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट (Narcotic Drugs and Psychotropic Substance Act ), 1985। आमतौर पर इसे NDPS Act के रूप में जाना जाता है। यह अधिनियम भारत की संसद का एक अधिनियम है, जो किसी भी नशीली दवा का निर्माण/उत्पादन/खेती करने, रखने, बेचने, खरीदने या सेवन करने वाले व्यक्ति पर लगाया जाता है।

एल्विश पर लागू होने वाली कुछ धाराएँ क्या हैं और इन धाराओं का क्या अर्थ है?

  • NDPS की धारा 8/20 के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पास से गांजा या गांजा जैसी किसी नशीली दवा का कब्ज़ा।
  • धारा 27 NDPS Act के तहत किसी भी व्यक्ति द्वारा नशीली दवा का उपयोग।
  • NDPS 27ए के अनुसार किसी व्यक्ति द्वारा मादक दवाओं के वित्तपोषण या खरीद में सहायता करना।
  • धारा 30 NDPS के अनुसार वित्तपोषण या उपभोग के लिए योजना बनाना।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में एल्विश

कोबरा मामले में एल्विश यादव को नोएडा पुलिस ने 17 मार्च को गिरफ्तार किया था। एल्विश पर रेव पार्टियों में सांप और उनका जहर सप्लाई करने का आरोप है। उन पर ड्रग फाइनेंस पर काम करने का भी आरोप है। कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में एल्विश को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। एल्विश यादव फिलहाल जेल में हैं।