CATEGORIES

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
Wednesday, October 16   1:25:33
RTO

सर्वर डाउन के कारण गुजरात में RTO सेवाएं ठप, हजारों लोग परेशान

अहमदाबाद सहित राज्य भर के RTO में NIC के तहत संचालन किया जाता है। लेकिन कल से प्रदेश भर में तकनीकी कारणों से RTO का सर्वर डाउन हो गया है, जिससे हजारों लोगों को धक्का लग रहा है। आज भी आवेदकों की सभी नियुक्तियां रद्द कर दी गयीं। अब भी आरटीओ ड्राइविंग का संचालन बंद कर दिया गया है। फिलहाल अहमदाबाद आरटीओ के सभी गेट बंद हैं।

अहमदाबाद के तीन आरटीओ में करीब 500 आवेदकों के आवेदन रद्द कर दिए गए हैं। लोग छुट्टी लेते हैं, काम छोड़कर ड्राइविंग टेस्ट देने और पार्सिंग समेत अन्य काम के लिए आते हैं। लेकिन हमेशा की तरह आरटीओ का सर्वर फिर डाउन हो गया है। गुजरात हाई कोर्ट की कई बार फटकार के बावजूद आरटीओ की मनमानी देखने को मिल रही है. हाईटेक गुजरात की बातें महज अफवाह बनकर रह गई हैं। क्योंकि, हजारों बार आरटीओ का सर्वर डाउन होता है लेकिन फिर भी यह समस्या हल नहीं होती है।

आज भी याचिकाकर्ताओं के लिए ट्रैक बंद रखा गया
कल (गुरुवार) एक बार फिर तकनीकी कारणों से प्रदेश भर में आरटीओ का सर्वर डाउन हो गया और आवेदकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। आज (शुक्रवार) भी आवेदकों के लिए टेस्ट ट्रैक बंद रहा, जिन्हें अगले हफ्ते का अपॉइंटमेंट दिया गया। आवेदकों को मैसेज या किसी अन्य माध्यम से सूचित करने की कोई सुविधा नहीं है। जिससे आवेदकों को समय और आर्थिक परेशानी उठानी पड़ती है। लंबे समय से परीक्षण ट्रैक के रखरखाव के अभाव में खराबी आ रही है। अगर तकनीकी सॉफ्टवेयर की समस्या आज भी हल नहीं हुई तो कल (शनिवार) भी टेस्ट ट्रैक बंद रह सकता है।

आवेदकों को अधिक रुपये का करना होगा भुगतान 

अहमदाबाद शहर के तीनों आरटीओ कार्यालयों में 500 से अधिक आवेदन रद्द होने से आवेदकों को भारी परेशानी हुई। इसके अलावा, राज्य भर में आरटीओ कार्यालय में हजारों आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी। फिर आवेदकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि दिल्ली स्थित एनआईसी ने बिना किसी सूचना के सर्वर बंद कर दिया। सर्वर डाउन होने पर आरटीओ कार्यालय ने दोबारा अपॉइंटमेंट लेने के निर्देश दिए। आवेदकों को एजेंटों को नई नियुक्ति के लिए अतिरिक्त 100 रुपये का भुगतान करना होगा। इसलिए याचिकाकर्ताओं की मांग है कि जिन ड्राइवरों ने सर्वर डाउन होने के कारण अपना ड्राइविंग टेस्ट नहीं दिया है, उन्हें चालू सप्ताह में कार्य दिवसों पर बिना अपॉइंटमेंट और बिना किसी शुल्क के ड्राइविंग टेस्ट दिया जाना चाहिए।